कॉलेज के लैब व लाइब्रेरी डेवलपमेंट के लिए दी जा रही 7 लाख की राशि : वीसी

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर न्यूज| मुंगेर/लखीसराय

मुंगेर विश्वविद्यालय प्रशासन अपने अधीन आने वाले सभी अंगीभूत कालेजों में आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराने की दिशा में धीरे-धीरे कदम बढ़ा रहा है। इस कड़ी में सभी अंगीभूत कॉलेजों को कंटिंजेंसी मद की राशि से प्रयोगशाला एवं पुस्तकालय के विकास के लिए राशि उपलब्ध कराई जा रही है। कुलपति प्रो. रंजीत कुमार वर्मा ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा कंटिंजेंसी मद में उपलब्ध कराई गई राशि से हर अंगीभूत कालेज को प्रयोगशाला को सुसज्जित करने के लिए 5 लाख रुपए की राशि उपलब्ध कराई जा रही है। साथ ही लाइब्रेरी के विकास के लिए दो लाख रुपए की राशि दी जा रही है।

कुलपति ने आगे बताया कि कॉलेज में पढ़ने वाले बच्चे वैज्ञानिक प्रयोग, उसकी विषय वस्तु तथा उसके प्रभाव तथा उपयोगिता के बारे में वास्तविक रूप से जान सकें तथा विज्ञान का प्रयोग समाज की उन्नति में कैसे कारगर सिद्ध होगा इसके बारे में सोच सकें। जबकि पुस्तकालय में नवीनतम शोध एवं उससे संबंधित अन्य शोध पत्रिका उपलब्ध हो तथा छात्र नवीनतम खोज आदि से वाकिफ हो सकें।

15 जुलाई तक दें रिटायर कर्मियों की सूची

कुलपति ने बताया कि शीघ्र ही सीएफएमएस के माध्यम से ही विवि के शिक्षकों तथा कर्मियों के वेतन का भुगतान किया जाएगा। अप्रैल तथा मई माह के वेतन मद की राशि भी विश्वविद्यालय को प्राप्त हो गई है। इसके अलावा कॉलेज प्रबंधन को कहा गया है कि वे लोग 31 दिसंबर तक जितने भी शिक्षक अथवा कर्मी सेवानिवृत हो रहे हैं, उनसे संबंधित सभी संचिका, पेंशन, ग्रेच्यूटी, पीएफ आदि से संबंधित दस्तावेज विश्वविद्यालय को उपलब्ध कराएं। ताकि उन्हें समय पर सभी मद की राशि दे दी जाए। ऐसा नहीं करने वाले प्राचार्यों पर कार्रवाई की जाएगी।

पतंग उड़ाने के दौरान छत से गिरकर बालक हुआ जख्मी, निजी क्लीनिक में इलाजरत
भास्कर न्यूज | पिपरिया

प्रखंड के मोहनपुर निवासी श्री महतो के पुत्र गोरख कुमार ने शुक्रवार की शाम अपने छत पर पतंग उड़ाने के दौरान अचानक छत से नीचे गिर गए जिससे वे जख्मी हो गए। परिजनों ने उसे जख्मी हालत में लखीसराय एक निजी चिकित्सक के यहां इलाज कराने ले गए जहां इलाज चला रहा है। परिजनों ने बताया की उसके माथे में गंभीर चोट लगी है।

नौवी एवं दसवीं की फर्स्ट टर्मिनल परीक्षा 17 जुलाई से दो पालियों में
भास्कर न्यूज| लखीसराय

नौवीं एवं दसवीं की फर्स्ट टर्मिनल परीक्षा 17 से 24 जुलाई से संचालित होगी। माध्यमिक शिक्षक संघ ने परीक्षा कार्यक्रम घोषित की गई है। पहली पाली में नौवीं की परीक्षा सुबह 9.30 से शुरू होगी। दूसरी पाली 1.15 से शुरू होगी। दूसरी पाली की परीक्षा में 10वीं के विद्यार्थी शामिल होंगे। विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

अंग्रेजी विषय के साथ शुरू होगी परीक्षा

तििथ पहली पाली दूसरी पाली

17 जुलाई अंग्रेजी अंग्रेजी

18 जुलाई मातृभाषा भारती भाषा

19 जुलाई सामाजिक विज्ञान मातृभाषा

20 जुलाई द्धितीय भारती भाषा मातृभाषा 22 जुलाई सामान्यज्ञान सामान्य ज्ञान

23 जुलाई सामान्य विज्ञान सामान्य विज्ञान

24 जुलाई ऐच्छिक विषय सामाजिक विज्ञान

पहली पाली सुबह से 9:30 से होगी शुरू, दूसरी 1:15 से

खबरें और भी हैं...