सीएचसी में दर्द से कराहती रही महिला निजी क्लीनिक में जाकर कराया इलाज

Lakhisarai News - गुरुवार को सीएचसी में प्रसव कराने आई महिला 24 घंटे दर्द से कराहती रही। लेकिन अस्पताल में तैनात एएनएम ने इसकी सुध...

May 18, 2019, 09:40 AM IST
गुरुवार को सीएचसी में प्रसव कराने आई महिला 24 घंटे दर्द से कराहती रही। लेकिन अस्पताल में तैनात एएनएम ने इसकी सुध नहीं ली। असहनीय दर्द से कराहती महिला एएनएम के कार्यो से असंतुष्ट होकर अंत में अपने परिजनों के साथ निजी क्लिनिक में जाकर उपचार कराई। जानकारी के अनुसार गुरुवार को 04 बजे कजरा से 15 किलोमीटर दूरी तय कर कजरा बाजार निवासी अंजनी देवी प्रसव कराने सीएचसी में भर्ती हुई। बता दें कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अधिकारियों के फटकार एवं कार्रवाई के बाद भी स्थिति में सुधार नहीं आ रहा है।

एएनएम की लापरवाही का खामियाजा मरीजों को भुगतना पड़ रहा है। गर्भवती महिलाओं के प्रति लापरवाही से पीड़िता निजी क्लिनिक का सहारा लेने को मजबूर हैं। सीएचसी से निकलने के दौरान उसके परिजनाें ने बताया दर्द से कराहती रही लेकिन एएनएम अभी समय नही हुआ है और यह नाॅर्मल डिलिवरी है की बात कह मरीज के परिजनों को टालती रही। अब तबियत स्थिति गंभीर होने लगी तो निजी क्लीनिक ले जा रहे हैं। 15 मई को केयर इंडिया की स्टेट टीम ने निरीक्षण के दौरान एएनएम को प्रसव के दौरान लापरवाही को लेकर जमकर फटकार लगाया था। एएनएम की लापरवाही में पूर्व में भी एएनएम से स्पष्टीकरण मांगा गया। इसके बावजूद एएनएम के कार्यकलापों में कोई बदलाव नजर नहीं आ रहा है।

24 घंटे तक नहीं ली सुध

पीएससी सूर्यगढ़ा से बिना इलाज कराए लौटती प्रसव मरीज।

केयर इंडिया के आदेशों का नहीं हो रहा पालन

स्वास्थ्य विभाग के केयर इंडिया के स्टेट टीम की लीडर डाॅ. अन्नु कुमारी ने बुधवार को सीएचसी का निरीक्षण किया। जटिल गर्भावस्था की पहचान कर आवश्यक सेवा देने, सूचित तरीके से रेफर करने, एएनएम की मोनिटरिंग करने तथा प्रतिदिन रिपोर्ट कार्ड बनाने का निर्देश दिया था। लेकिन एएनएम द्वारा निर्देशाें का पालन नहीं किया जा रहा है। प्रसूता सुविधा के अभाव में निजी क्लिनिक जा रही है। प्रसूता को बेड साईड हेडओवर, डयूटी रोस्टर के अनुसार लेबर रूम, ओटी, इक्यूमेेंटेशन, रोगी हैंडओवर एवं टेकओवर का भी पालन नहीं किया जा रहा है।

अधिकारियों की फटकार एवं कार्रवाई के बाद भी एएनएम के कार्य में नहीं आया सुधार, सीएचसी प्रभारी बने हैं उदासीन

जांच कर की जाएगी कार्रवाई


सदर अस्पताल के एक्स-रे रूम में निकला सांप

लखीसराय| शुक्रवार को सदर अस्पताल के एक्स-रे रूम में एक सांप निकलने अस्पातल में अफरा-तफरी मच गया। एक्स-रे रूम में सांप होने की बात सुनते ही डॉक्टर, कर्मचारी से लेकर मरीज तक भागने लगे। इस बीच कुछ कर्मियों ने हिम्मत दिखाते हुए काफी मशक्कत कर सांप को मारा। इस दौरान अस्पताल में अफरा-तफरी ही रहा। अस्पताल उपाधीक्षक डा. रामेश्वर महतो ने बताया कि सुबह जब एक्स-रे रूम का कर्मचारी ने जैसे ही दरवाजा खोला तो दरवाजा के पास ही एक सांप फन फैलाए हुए बैठा था। सांप को देखते ही कर्मी सांप-सांप चिल्लाते हुए भागने लगा। कर्मचारी को भागते देखकर अन्य लोग भी भागने लगे।

चिंगारी से घर जला, सीअाे बाेले-मिलेगी मदद

भास्कर न्यूज| सूर्यगढ़ा

पूर्वी सलेमपुर पंचायत के भवानीपुर गंाव में 11 हजार विद्युत तार के आपस में टकराने से निकली चिंगारी से एक घर जल गया। भवानीपुर निवासी सुचित यादव व परिजन मजदूरी करने गए थे। आग लगते ही ग्रामीणों ने आग पर काबू पाने की कोशिश की लेकिन असफल रहे। आगलगी में अनाज, वस्त्र जल गए।

सूचना पर पंचायत की मुखिया मीना देवी ने पीड़ित परिवार काे खाने पीने का सामान उपलब्ध कराया। मुखिया मीना देवी ने सांत्वना देते हुए उन्हें घर बनाकर देने की बात कही। इधर राजस्व कर्मचारी ने जांच रिपाेर्ट तैयार किया। अंचलाधिकारी सुमित कुमार आंनद ने बताया कि जांच प्रतिवेदन के आधार पर परिवार को मुआवजा मिलेगा। भवानीपुर गांव के उपर से 11 हजार की जर्जर तार गुजर रही है। ग्रामीणों ने कहा कि जर्जर तार को जल्द नहीं बदला गया ताे वरीय अधिकारियाें से शिकायत की जाएगी।

गर्म पछ़ुआ हवा ने बढ़ाई गर्मी, नहीं मिल रही राहत

भास्कर न्यूज| लखीसराय

गर्म पछुआ हवा ने गर्मी बढ़ा दी है। तापमान में कमी होने के बावजूद भी गर्मी से कोई राहत नहीं मिल रही है। शुक्रवार को पूरे दिन पछ़़ुआ हवा चलती रही। दिन चढ़ने के साथ ही हवा की रफ्तार भी तेज होती गई। शाम ढलने के बाद ही गर्मी से थोड़ी राहत मिली। शुक्रवार को अधिकतम 40 एवं न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया। अगले पांच दिनों तक गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं हैं। गर्मी एवं से बचाव के लिए लाेग आम की शर्बत का सेवन कर रहे र्हैं। बाजार में गन्ने के रस, आम शर्बत एवं कोल्ड ठेले पर बेचे जा रहे है। बड़ी संख्या में लाेग इसका सेवन कर रहे हैं।

बिजली के चिंगारी से जला हुआ घर।

अगले पांच दिनों का संभावित तापमान

दिन अधिकतम न्यूनतम शनिवार 41 29

रविवार 40 27

सोमवार 41 29

मंगलवार 41 30

बुधवार 39 28

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना