जिला परिषद केआरके स्कूल को नहीं सौंपेगी जमीन, जिला परिषद की बैठक में हुआ निर्णय

Lakhisarai News - जिला परिषद की सामान्य बैठक जिला परिषद अध्यक्ष रामशंकर शर्मा उर्फ नूनू बाबू की अध्यक्षता में डीआरडीए सभागार में...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:55 AM IST
Lakhisarai News - district council will not give krk to school decision taken in zilla parishad meeting
जिला परिषद की सामान्य बैठक जिला परिषद अध्यक्ष रामशंकर शर्मा उर्फ नूनू बाबू की अध्यक्षता में डीआरडीए सभागार में हुई। संचालन डीडीसी सह जिला परिषद के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी विनय कुमार मंडल ने किया।

29 दिसम्बर को हुई बैठक की संपुष्टि की गई। बैठक में सर्वसम्मति से केआरके हाईस्कूल के समीप की जिला परिषद की जमीन को केआरके स्कूल को नहीं सौंपने का फैसला लिया गया। विदित हो कि केआरके हाई स्कूल के पास जिला परिषद की जमीन को लोकायुक्त ने केआरके स्कूल को सौंपने का निर्देश दिया था। लोकायुक्त के इस निर्देश को नहीं मानते हुए जिला परिषद की बैठक में जमीन को नहीं सौंपने का निर्णय लिया गया।

बैठक में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत पूरे जिले के लिए तैयार किए गए प्रोजेक्ट रिपोर्ट को जिला परिषद की बैठक में सर्वसम्मति से पारित किया गया। प्रोजेक्ट रिपोर्ट पंचायत समिति से पारित होने के बाद जिला परिषद की बैठक में रखा गया था। वहीं जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा मनमाने तरीके से शिक्षकों का प्रतिनियोजन करने का भी मामला उठा। इस संदर्भ में जिला परिषद अध्यक्ष रामशंकर शर्मा उर्फ नूनू बाबू एवं डीडीसी विनय कुमार मंडल ने कहा कि सभी प्रतिनियोजन को रद्द कर दें। किसी भी प्रकार का प्रतिनियोजन करने के लिए प्रखंड स्तर पर पंचायत समिति से पारित कराने के बाद ही प्रतिनियोजन किया जाएगा। बैठक में अन्य मुद्दों पर भी विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में डीडीसी विनय कुमार मंडल, सिविल सर्जन डा. अशोक कुमार, जिला परिषद के उपाध्यक्ष मनोज कुमार मेहता, जिला परिषद सदस्य चंदा देवी, खुशबू देवी, नबीता कुमारी, सुदामा देवी के अलावा प्रखंड प्रमुख भी मौजूद थे।

मृतक के आश्रितों को एक-एक लाख रुपया मुआवजा देने की मांग

लखीसराय| जिले के चननिया घाट पर नदी में डूबने से पांच मजदूरों की मौत तथा हलसी में सड़क दुर्घटना में आठ लोगों की मौत की घटना के मामले में बिहार राज्य निर्माण मजदूर यूनियन की लखीसराय जिला इकाई सहित अन्य संगठन के लोगों ने श्रम अधीक्षक के माध्यम से सूबे के श्रम संसाधन मंत्री को आवेदन देकर बिहार शताब्दी योजना के तहत मृतक के आश्रितों को एक-एक लाख रुपया मुआवजा देने की मांग की है। इसके अलावा सड़क दुर्घटना में जख्मी को पचास हजार रुपए मुआवजा देने की मांग की गई। वहीं करंट लगने से रामचंद्रपुर गांव के किसान सहित करंट से मरने वालों के अाश्रितों को भी मुआवजा देने की मांग की।

बैठक करते जिप अध्यक्ष एवं उपस्थित जिप सदस्य व पदाधिकारी।

बरसात में बीमारियों का प्रकोप बढ़ता है, रहें सतर्क

भास्कर न्यूज | चानन

बरसात कई बीमारियों को आमंत्रित करने का मौसम होता है। इस मौसम में बारिश से कई स्थानों पर जलजमाव, कीचड़ व गंदगी से पैदा होने वाले मच्छर और बैक्टीरिया बीमारियां फैलाते हैं। दूषित पानी और भोजन के कारण वायरल बुखार, जॉन्डिस, मियादी बुखार (टायफाइड) तथा पेट संबंधी पेचिश जैसी बीमारियां के मरीजों की संख्या बढ़ जाती है। सामान्य लक्षण वाली बीमारियां भी कभी-कभी भारी परेशानियां अपने साथ लाती हैं। इस मौसम में शरीर को इतनी ऊर्जा की आवश्यकता होती है कि शरीर में अतिरिक्त प्रतिरोधक क्षमता उत्पन्न हो सके। प्रखण्ड चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. ब्रिजेंद्र कुमार ने बताया कि असुरक्षित खान-पान और परहेज नहीं करना बीमारियों का बड़ा कारण है। उन्होंने कहा कि वायरल बुखार से ग्रसित लोगों को नाक से पानी आना, छींक, गले में खरास होना, कभी-कभी तेज बुखार आना, सरदर्द तथा पूरे बदन में दर्द रहना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

बरसात में इन बिमारियों का प्रकोप बढ़ जाता है। उन्होंने कहा कि जब बीमारी गंभीर अवस्था में होती है, तो इसे सुपर ऐडेड बैक्टिरियल फीवर कहा जाता है। इस स्थिति में मरीजों की खास देख-भाल की ज़रूरत होती है। कहा कि सामान्य तौर पर हर व्यक्ति यह जानता है कि वायरल फीवर एक संक्रामक बीमारी है।

शराब पीकर भाई के साथ कर रहा था गाली-गलौज, घर से गिरफ्तार

खैरा| थाना क्षेत्र के रायपुरा पंचायत अंतर्गत भौंड़ गांव में शराब के नशे में एक युवक अपने भाई और भाभी के साथ गाली-गलौज व मारपीट कर रहा था। इसी बीच भाई द्वारा पुलिस को इसकी सूचना दे दी गई। पुलिस आरोपी शराबी को गिरफ्तार कर लिया। बताया जाता है कि सूरज गोस्वामी शराब के नशे में अपने भाई लालमोहन गोस्वामी और भाभी के साथ अभद्र व्यवहार के साथ ही मारपीट भी कर रहा था। इसे लेकर उसके भाई लालमोहन गोस्वामी ने थाने को इसकी सूचना दे दी। सूचना के बाद खैरा थाने के सहायक अवर निरीक्षक प्रदीप कुमार वर्मा त्वरित कार्रवाई करते हुए शराबी सूरज गोस्वामी को उसके घर से गिरफ्तार कर थाने लाए।

दबंगों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर पीड़ितों ने दिया धरना

लखीसराय| जिले के हलसी प्रखंड के मोहद्दीनगर गांव में दबंगों के द्वारा आपसी विवाद के घर में घुस कर एक महिला के साथ मारपीट करने के मामले में अभियुक्तों की गिरफ्तारी नहीं होने के विरोध में पीड़ित महिला एवं ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट परिसर में एकदिवसीय धरना दिया। धरना कार्यक्रम के बाद डीएम को सौंपे मांग पत्र में पीड़िता ने नामजद आरोपितों को गिरफ्तार करने की मांग की। बताया जाता है कि एक सप्ताह पूर्व दबंग जाति के लोगाें ने कुम्हार जाति की महिला के घर में घुस कर मारपीट किया था। इस मामले में एफआईआर दर्ज होने के बाद पुलिस नामजद आरोपियों को गिरफ्तार नहीं कर रही है।

सड़क पर नाली का गंदा पानी बहने से लोगों को हाे रही परेशानी

भास्कर न्यूज| बड़हिया

बड़हिया नगर स्थित मिनी बायपास सड़क पर नाली का गंदा पानी सड़क पर बहने से आने-जाने वाले लोगों को परेशानी हाे रही है। जलजमाव से सड़क भी टूट गर्इ है। प्रखंड कार्यालय मोड़ के समीप स्थित गली के बीच से हमेशा नाली का गंदा पानी बहता रहता है। यह परेशानी लोगों को प्रतिदिन झेलनी पड़ती है।

लाेगाें के अाते-जाते समय कोई वाहन गुजर गया तो निश्चित उसके छीटे से किसी न किसी का कपड़ा खराब हो जाएगा। इस बाइपास सड़क में हमेशा लोगों की भीड़ लगी रहती है। इस रास्ते से लोग बड़हिया रेलवे स्टेशन, जगदंबा मंदिर, बड़हिया बाजार, रेफरल अस्पताल आदि जगहों पर जाते हैं। सबसे ज्यादा परेशानी यहां के स्थानीय दुकानदारों को होती है। आज तक नाली के पानी की निकासी को लेकर कोई ठोस पहल नहीं की गई है। स्थानीय दुकानदारों ने जिला प्रशासन से समस्या का समाधान की मांग की है। समस्या का समाधान नही होने पर दुकानदार संघ इसको लेकर आंदोलन करने का मन बना रहे हैं।

पैक्स अध्यक्ष चुनाव के लिए सरगर्मी हुई तेज, नौ पंचायतों में होने हैं चुनाव

भास्कर न्यूज | चानन

जिला सहकारिता विभाग ने प्रखण्ड के 10 पैक्सों में से 9 पैक्सों में चुनाव कराने की तैयारी शुरू कर दी है। हालांकि अभी इसकी सूची स्पष्ट नहीं हुई है।

इस साल सितंबर- अक्टूबर में पैक्स चुनाव हो सकते हैं। पैक्स चुनाव की सूचना होते ही पंचायतों में राजनीतिक गतिविधियां तेज होने लगी हैं।संभावित पैक्स अध्यक्ष प्रत्याशी अभी से ही चुनावी रणनीति बनाने में जुट गये हैं। बता दें कि वर्ष 2014 में 9 पैक्स का चुनाव हुआ था। इस वर्ष भी इन्हीं पैक्सों में चुनाव होने हैं।

इन पैक्सों के साथ ही मलिया पंचायत में पैक्स अध्यक्ष के लिए अगले वर्ष चुनाव होने हैं, उनके अध्यक्ष ने भी सितंबर-अक्टूबर में चुनाव कराने के लिए आवेदन किया है। अगर विभाग ने इसकी हरी झंडी दे दी तो एक साथ 10 पैक्सों के चुनाव होंगे। चुनाव के लिए प्रत्याशी अपने-अपने पक्ष के लोगों के नाम भी सूची में जुड़वाए गए हैं। ताकि मतदान के बाद सफलता मिल सके। पैक्स में मतदाता बनने की तिथि 30 जून को समाप्त हो गई है। लेकिन विभाग ने पैक्स मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करने के लिए तिथि में संसोधित करते हुए 15 जुलाई तक आखरी तिथि तय किया है।15 जुलाई तक पैक्स मतदाता सूची में नाम दर्ज कराया जा सकता है जिसके लिए इच्छुक मतदाता ऑनलाइन मतदाता सूची में नाम दर्ज करा सकते हैं। जबकि मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 22 जुलाई को किया जाएगा।

बिहार राज्य प्राधिकार आयोग के द्वारा जारी किए गए निर्देश के मुताबिक इस वर्ष वैसे पैक्स में ही चुनाव हाेंगे जो आयोग द्वारा निर्धारित शुल्क जमा करेंगे। आयोग द्वारा आदेश के मुताबिक चुनाव से पूर्व सभी पैक्स को 5 हजार रुपए प्रति सात सौ मतदाताओं पर बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार के नाम से देना अनिवार्य होगा।

बड़हिया के मिनी बायपास सड़क पर जमा नाली का पानी।

Lakhisarai News - district council will not give krk to school decision taken in zilla parishad meeting
X
Lakhisarai News - district council will not give krk to school decision taken in zilla parishad meeting
Lakhisarai News - district council will not give krk to school decision taken in zilla parishad meeting
COMMENT