पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Lakhisarai News Do Not Get Caught In Government Lollipop Getting Equal Work Equal Pay Fundamental Right Of Teachers Not Begging Prahlad

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरकारी लॉलीपॉप के चक्कर में ना आएं, समान काम-समान वेतन पाना शिक्षकों का मौलिक अधिकार, भीख नहीं : प्रह्लाद

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति के आह्वान पर रविवार को हड़ताली प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों ने जिले के दो विधायकों के आवासों पर धरना दिया। सूर्यगढ़ा विधायक प्रह्लाद यादव के किऊल वृन्दावन स्थित आवास एवं श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा के लखीसराय स्थित आवास पर शिक्षक धरना देने बड़ी संख्या में पहंुचे थे। सभी प्रखंड के शिक्षकों ने एकजुट होकर अपने-अपने क्षेत्र के विधायक के अावास पर धरना दिया। शिक्षक संघर्ष समिति ने दोनों विधायकों को अपने पांच सूत्री मांगों का ज्ञापन सौंपा। शिक्षकों को संबोधित करते हुए मूल के जिलाध्यक्ष ने कहा की शिक्षा विभाग द्वारा मूल्यांकन कार्य में भाग न लेनेवाले 109 शिक्षकों को निलंबित कर दिया है।

जो पूर्णत:गैर संवैधानिक हैं। सूबे की सरकार के साथ-साथ सभी अधिकारी एवं पदाधिकारी अपनी बुद्धि विवेक खो चुके हैं। ये सभी लोग अपने क्षेत्राधिकार, दायित्व एवं सीमा रेखा को भूल चुके हैं। अपनी मनमनानी कर रहे हैं। हम नियोजित शिक्षक धैर्य एवं संयम से काम ले रहे हैं। अधिकारी शांतिपूर्ण शिक्षक आंदोलन को कुचलना चाहते हैं। जल्द नियोजित शिक्षक अपने रणनीति में बदलाव लाकर निलंबित करनेवाले सरकार के पदाधिकारी को सबक सिखाने का काम करेंगे। वक्ताअों ने कहा कि शिक्षकों पर एफआईआर कर शिक्षकों को उग्र आंदोलन के लिए मजबूर कर रही है। समिति ने दोनों ही विधायकों से शिक्षक के मांगों का निदान कर सरकार एवं शिक्षकों के बीच तनाव को कम करने की मांग की।

शिक्षकों के हित की बात सदन में उठाएंगे: बंटी

सिकंदरा | पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार रविवार को बिहार शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति प्रखंड इकाई के बैनर तले सिकन्दरा विधायक सुधीर कुमार उर्फ बंटी चौधरी के आवास का नियोजित शिक्षकों ने घेराव किया।

साथ ही विधायक को शिक्षकों ने विभिन्न मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा। जिसमें नियोजित शिक्षकों को पुराने नियमित शिक्षकों की भांति वेतनमान सेवा शर्त राज्य कर्मी का दर्जा देना, पुरानी पेंशन योजना का लाभ सभी शिक्षकों को देने, टीईटी शिक्षकों के वेतन विसंगति को दूर करने ,दमनात्मक कार्रवाई को वापस लेने की मांग की है।

विधायक ने आश्वस्त किया कि उनके द्वारा पूर्व में भी शिक्षकों के हित की बात की गई है और आगे भी शिक्षकों के हितों एवं अधिकारों की रक्षा के लिए प्रयासरत रहेंगे। उन्होंने इस मुद्दे को अतिशीघ्र सदन में उठाने की बात भी कही। मौके पर सचिव अजय कुमार, संजीत कुमार, अमित कुमार मोनू, अरविन्द कुमार विवेकानंद सिंह सहित दर्जनों शिक्षक शामिल थे।

17 से महादलित, अल्पसंख्यक शिक्षा सेवक जाएंगे हड़ताल पर

लखीसराय| शहर के केआरके मैदान में बिहार राज्य संविदा कर्मी शिक्षा सेवक एवं तालीमी मरकज संघ के द्वारा संयुक्त बैठक की गई। बैठक की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष राम बालक मांझी ने किया। उन्होंने बैठक में बताया कि निर्णय में शिक्षा सेवकों संविदा कर्मी को भी रखा गया है।

शिक्षा सेवकों संविदा कर्मी को एक स्वर में सरकार के खिलाफ आवाज उठाने की आवश्यकता है। शिक्षा सेवकों ने एक स्वर में कहा कि सरकार यदि हमारी मांगों को नहीं मानती है तो 17 मार्च से महादलित, अल्पसंख्यक शिक्षा सेवक विधानसभा का घेराव करते हुए अनिश्चित कालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। नेताओं ने कहा कि सरकार शिक्षा सेवकों के प्रदेश संगठन के प्रतिनिधि को केवल समय पर समय देकर दिग्भ्रमित कर रहा है। बैठक में प्रमोद मांझी, सकिचन मांझी, साधु शरण मांझी, विनोद सदा, दीपक कुमार, अनिल रजक, मौलेश्वरी मांझी, अजय कुमार दास, मो. मुस्ताक, शहनाज खातून, जहां आरा, कांति कुमारी, रामप्यारी कुमारी, रामचरित्र मांझी सहित दर्जनों लोग मौजूद थे।

शिक्षकों की अगली परीक्षा होगी विधान सभा चुनाव : प्रह्लाद यादव

सूर्यगढ़ा विधायक प्रह्लाद ने शिक्षकों से कहा की शिक्षक बन्धुओं समय आया है कि आप-अपने सूझ-बुझ का परिचय दें। सरकार द्वारा दी जानेवाली लॉलीपॉप के चक्कर में भूल से भी न फंसे। समान काम-समान वेतन पाना शिक्षकों का मौलिक अधिकार हैं, भीख नहीं। सदन को तब-तक ठप रखा जायेगा। जब-तक नियोजित शिक्षकों को न्याय नहीं मिल जाता। शिक्षकों की अगली परीक्षा आनेवाले विधान सभा के चुनाव में है। ये देखा जायेगा की सभी नियोजित शिक्षक सभी मायने में बुद्धिमान हैं या बहकने वाले में से हैं। विपक्ष अपना कर्तव्य ईमानदारी से निभा रही है। आगे भी निभाती रहेगी।

हड़ताली शिक्षक को संबोधित करते राजद विधायक प्रह्लाद यादव व विधायक को ज्ञापन सौंपते हड़ताली शिक्षक।

केआरके मैदान में बैठक करते बिहार राज्य संविदा कर्मी शिक्षक संघ।

श्रम संसाधन मंत्री के आवास पर धरना देते हड़ताली प्रारंभिक शिक्षक।

विधायक प्रह्लाद यादव एवं श्रम संसाधन मंत्री के आवास पर धरना देते हड़ताली प्रारंभिक शिक्षक।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें