कायाकल्प योजना के तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का किया जा रहा है मूल्यांकन कार्य

Lakhisarai News - कायाकल्प योजना के तहत जिले के तीन प्रखंडों के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में पीयर असेसमेंट काे लेकर गुरुवार...

Feb 15, 2020, 08:26 AM IST

कायाकल्प योजना के तहत जिले के तीन प्रखंडों के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में पीयर असेसमेंट काे लेकर गुरुवार को सूर्यगढ़ा पीएचसी में मौजूद स्वास्थ्य सुविधाओं का मूल्यांकन किया गया। दो सदस्यीय टीम में हलसी प्रखंड के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक व केयर इंडिया के ब्लॉक मैनेजर शामिल थे। रामगढ़ पीएचसी का मूल्यांकन बुधवार को हाे चुका है।

शनिवार को पिपरिया पीएचसी का पीयर असेसमेंट हाेगा। पीयर असेसमेंट प्रखंड व जिला स्तर के पदाधिकारी करेंगे। इसे देखते हुए सभी पीएचसी में मौजूद चिकित्सीय व स्वास्थ्य सुविधाओं को दुरुस्त किया गया है। वहीं लखीसराय सदर अस्पताल के अस्पताल प्रबंधक व सदर अस्पताल में केयर इंडिया के ब्लॉक मैनेजर की टीम पिपरिया पीएचसी का पीयर असेसमेंट करेंगे। रामगढ़ चौक, पिपरिया व सूर्यगढ़ा पीएचसी को 70 फीसदी से अधिक अंक मिला है। रामगढ़ चौक पीएचसी को 72, पिपरिया पीएचसी को 73 व सूर्यगढ़ा पीएचसी को 71 प्रतिशत अंक मिला। केयर इंडिया के डीटीएल नावेदउर रहमान ने बताया कि इन प्राथमिक स्वास्थ्य केद्रों में मौजूद व्यवस्था का मूल्यांकन हाेगा। यहां मौजूद स्वास्थ्य सेवाओं को बारिकी से मूल्यांकन कर उन्हें और बेहतर बनाया जाना है।

सिविल सर्जन डॉ. सुरेश शरण ने बताया कि केंद्र की कायाकल्प योजना के तहत स्वास्थ्य केंद्रों और अस्पतालों में सुविधाओं के आधार पर लगभग 250 बिदुओं पर जांच की जाती है। इनमें सात बिदु प्रमुख होते हैं, जिसमें मरीजों को दी जाने वाली सुविधाएं, सफाई, मैनेजमेंट, सामाजिक कार्य, मरीजों का भोजन आदि शामिल हैं। इन बिदुओं के आधार पर स्वास्थ्य केंद्र को 500 तक अंक दिए जाते हैं।

यह है कायाकल्प योजना

‘कायाकल्प’ नामक अभियान की शुरुआत 15 मई, 2015 को केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने किया। इसका उद्देश्य सभी जनस्वास्थ्य सुविधाओं को विशिष्ट मानकों की दिशा में प्रोत्साहित कर स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाना है। इस पहल के अधीन पांच पुरस्कार मिलेंगे। प्रत्येक राज्य के दो सर्वश्रेष्ठ जिला अस्पताल, प्रत्येक जिले में दो सर्वश्रेष्ठ सीएचसी/उपजिला अस्पताल और एक पीएचसी को पुरस्कार मिलता है।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना