वन विभाग ने ग्रामीणों को दिए पौधे पौधरोपण के लिए किया जागरूक

Lakhisarai News - वन प्रक्षेत्र लखीसराय के अंतर्गत स्थायी पौधशाला कजरा से शुक्रवार को वनपाल विरेन्द्र पाण्डेय, वन प्रक्षेत्र...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 08:11 AM IST
Kajra News - forest department gave awareness to saplings for planting saplings
वन प्रक्षेत्र लखीसराय के अंतर्गत स्थायी पौधशाला कजरा से शुक्रवार को वनपाल विरेन्द्र पाण्डेय, वन प्रक्षेत्र लखीसराय के पवन कुमार द्वारा संयुक्त रूप से ग्रामीणों के बीच पौधा का वितरण किया गया। कजरा नर्सरी वनपाल विरेन्द्र पाण्डेय ने कहा कि गांव को हरा भरा रखने, पर्यावरण बचाने तथा फलदार और वनदार पौधा लगाकर कजरा क्षेत्र को खुशहाल बनाने की दिशा में वन विभाग द्वारा कार्य हाे रहा है।

हर व्यक्ति द्वारा पौधा लगाने से एक ओर पर्यावरण प्रदुषित होने से बचाया जा सकता है तो वहीं दूसरी ओर ग्रामीणों द्वारा लगाए गए फलदार और वनदार पौधा से दूरगामी लाभ भी मिलेगा। पौधशाला कजरा से आम, जामुन, बेल, पपीता, शरीफा, आंवला, सागवान, महोगनी, नीम, पीपल सहित कई तरह के पौधा उपलब्ध है लोग अपने जरूरत को देखते हुए नर्सरी से पौधा ले सकते हैं। वन प्रक्षेत्र लखीसराय के पवन कुमार ने कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिए लोगों द्वारा अधिक से अधिक पौधा लगाने के प्रति जागरूकता बढ़ी है। लोग अपने घर आंगन के अलावे सड़क किनारे भी पौधा लगाते नजर आते हैं। वहीं बच्चों को भी पर्यावरण के लिए जागरूक करने के लिए बच्चों द्वारा विद्यालय परिसर में भी पाैधरोपण किया जा रहा है। मौके पर ग्रामीण संजीव कुमार झुन्नू, वन सुरक्षा कर्मी लालजीत सिंह आदि लोग मौजूद थे।

X
Kajra News - forest department gave awareness to saplings for planting saplings
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना