जलजमाव वाले क्षेत्रों में कराएं चूना का छिड़काव

Lakhisarai News - कलेक्ट्रेट स्थित मंत्रणा कक्ष में जिला आपदा प्रबंधन की ओर से बाढ़ के दौरान की गई तैयारियों एवं उसके बाद उत्पन्न...

Oct 13, 2019, 08:05 AM IST
कलेक्ट्रेट स्थित मंत्रणा कक्ष में जिला आपदा प्रबंधन की ओर से बाढ़ के दौरान की गई तैयारियों एवं उसके बाद उत्पन्न परिस्थितियों के विषय में समीक्षा करते हुए बिहार सरकार के श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि वर्तमान वर्ष की बाढ़ से काफी कुछ सीखने की जरूरत है।

बिहार सरकार ने प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी आपदा प्रबंधन नीति के तहत निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया के अनुरूप व्यापक प्रबंध किए गए थे, परंतु कई इलाकों में कुछ कमियां देखने को मिली है। आपका आपदा प्रबंधन से जुड़े पदाधिकारी एवं संबंधित अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि टाल क्षेत्रों में अभी भी काफी पानी है एवं बड़हिया के पाली, सरौरा इत्यादि इलाकों मे आवश्यकता अनुरूप प्रबंध किए जाने चाहिए थे। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि कमी के लिए जिम्मेदारी तय होनी चाहिए एवं अगले वर्ष की बाढ़ तैयारी का आकलन कर सुधार करने कहा। सिविल सर्जन को निर्देश देते हुए कहा कि जल-जमाव वाले क्षेत्रों में चूना एवं गैमेक्सिन पाउडर का समुचित रूप से छिड़काव सुनिश्चित कराएं ताकि महामारी का खतरा न हो। साथ ही लोगों को स्वच्छ पेयजल मुहैया कराने हेतु ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव आवश्यकता अनुरूप संबंधित इलाकों में कराने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। बैठक में उप विकास आयुक्त विनय कुमार मंडल, अपर समाहर्ता इबरार आलम, अनुमंडल पदाधिकारी मुरली प्रसाद सिंह भूमि सुधार उप समाहर्ता नीरज कुमार, आपदा प्रबंधन के प्रभारी पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी महेन्द्र प्रताप सिंह सहित जिला आपदा प्रबंधन के तहत जुड़े अन्य विभागों के पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना