मिजिल्स रूबेला कार्यशाला में बीमारी की खोजबीन की दी गई जानकारी

Lakhisarai News - शुक्रवार को सदर अस्पताल स्थित जिला स्वास्थ्य समिति के सभागार में सीएस डॉ. अशोक कुमार की देखरेख में मिजिल्स रूबेला...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 08:22 AM IST
Lakhisarai News - information given about the investigation of the disease in the miguel rubella workshop
शुक्रवार को सदर अस्पताल स्थित जिला स्वास्थ्य समिति के सभागार में सीएस डॉ. अशोक कुमार की देखरेख में मिजिल्स रूबेला केस के सर्विलेंस कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार भारती ने बताया कि मिजिल्स एक संक्रामक वायरल बीमारी है।

इसका कुप्रभाव डायरिया, निमोनिया एवं मष्तिक ज्वार हो सकता है। इसके बजह से साल भर में पचास से अधिक बच्चों की मौत देश में हो जाती है। रूबेला भी एक वायरल बीमारी है। जो गर्भवती महिला को होने पर विकलांग बच्चा हो सकता है। इन दोनों बीमारियों के रोकथाम के लिए जनवरी से मार्च के बीच एमआर टीकाकरण अभियान चलाया गया था। इन दोनों बीमारियों पर निगरानी रखने के लिए केस वेस्ट सर्विलेंस लागू किया जा रहा है। केस वेस्ट सर्विलेंस में सभी अनुमानित मिजिल्स एवं रूबेला केस की जांच की जाएगी एवं खून एवं पेशाब का सैंपल टेस्ट के लिए डब्लूएचओ को भेजा जाएगा जहां से जांच के लिए पटना भेजा जाएगा। इसके लिए विभिन्न फार्म पर केस के संबंध में पूरी जानकारी दर्ज की जाएगी। प्रशिक्षण में बताया गया कि प्रखंड स्तर पर सभी स्वास्थ्य कर्मियाें को प्रशिक्षित किया जाएगा। ताकि मिजिल्स रूबेला केस का रिपोर्ट अपने संबंधित स्वास्थ्य केंद्र पर किया जाए। कार्यशाला में डब्लूएचओ के वारा प्रसाद, यूनिसेफ के नैयर, सभी प्रखंडाें प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी मौजूद थे।

सदर अस्पताल के जिला स्वास्थ्य समिति सभागार में सीएस की देखरेख में कार्यशाला का आयोजन

जांच को लेकर आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में सीओ व अन्य।

X
Lakhisarai News - information given about the investigation of the disease in the miguel rubella workshop
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना