मैट्रिक परीक्षा 17 से शुरू, हड़ताल करने वाले नियोजित शिक्षकों पर एफआईआर हाेगी दर्ज

Lakhisarai News - मैट्रिक परीक्षा जिले के 18 केंद्राें पर 17 फरवरी से 24 फरवरी तक चलेगी। चार आदर्श परीक्षा केंद्र हैं। डीएम ने कहा कि...

Feb 15, 2020, 08:26 AM IST
Lakhisarai News - matriculation examination starts from 17 fir registered on strike employed teachers

मैट्रिक परीक्षा जिले के 18 केंद्राें पर 17 फरवरी से 24 फरवरी तक चलेगी। चार आदर्श परीक्षा केंद्र हैं। डीएम ने कहा कि नियोजित शिक्षकों के मैट्रिक परीक्षा में असहयोग करने तथा हड़ताल पर जाने की घोषणा की है। सरकार ने नियोजित शिक्षक संघ की घोषित हड़ताल को अवैध करार दिया है। यदि कोई भी नियोजित शिक्षक मैट्रिक परीक्षा बाधित करते अथवा पठन-पाठन में बाधा पहुंचाएंगे, तो उनपर प्राथमिकी दर्ज करते हुए वेतन बंद और निलंबन सहित अन्य कार्रवाई हाेगी। उन्होंने नियोजित शिक्षकों से अपील किया कि वे सहयाेग करें।

उच्चतम न्यायालय के आदेश के आलोक में नियोजित शिक्षकों की सेवा शर्तों में सुधार हेतु उच्च स्तरीय कमेटी का गठन कर सरकार कार्रवाई कर रही है। कहा कि नियोजित शिक्षकों के हड़ताल से मैट्रिक परीक्षा संचालन पर कोई असर नहीं पड़ेगा जिले में 458 पुरुष वीक्षक एवं 347 महिला वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति की गई है। डीएम शोभेन्द्र कुमार चौधरी ने कार्यालय कक्ष में बताया कि तैयारियां पूरी है। शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त परीक्षा हेतु सभी परीक्षा केंद्रों पर स्टैटिक दंडाधिकारी के साथ पुलिस बल अाैर गश्ती दल दंडाधिकारी एवं जोनल दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त किए गए हैं। उन्होंने परीक्षार्थियों से अपील करते हुए कहा कि परीक्षा केंद्रों पर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट लेकर तथा जूता मोजा पहन कर न जाएं।

जिले के 18 केन्द्रों पर 18 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी होंगे शामिल, चार आदर्श केंद्र

भास्कर न्यूज। लखीसराय

शिक्षकों के हड़ताल के ऐलान के बीच 17 फरवरी से मैट्रिक की परीक्षा शुरू हो रही है। इसी दिन से नियोजित शिक्षक अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जा रहे हैं। शिक्षा विभाग का दावा है कि इससे परीक्षा प्रभावित नहीं होगी। पर्याप्त शिक्षक हैं। नियमित प्रारंभिक स्कूल के शिक्षक वीक्षण कार्य में लगे हैं। रेंडमाईजेशन के आधार पर 805 शिक्षकों की ड्यूटी है। 725 शिक्षक 18 परीक्षा केन्दों पर वीक्षण करेंगे। 80 शिक्षक सुरक्षित हैं।

जिले में करीब 1200 प्रारंभिक नियमित शिक्षक हैं, जबकि 3000 से ज्यादा नियोजित शिक्षक हैं। हाई एवं प्लस टू स्कूलों में करीब 30 से 35 नियमित एवं लगभग 800 सौ नियोजित शिक्षक हैं। प्रारंभिक, हाई एवं प्लस टू स्कूलों में लगभग 1900 से 2000 नियमित शिक्षक हैं। नियमित शिक्षकों के भरोसे मैट्रिक परीक्षा की तैयारी है। मुख्य परीक्षा नियंत्रक सह डीएम ने अन्य विभागों से भी सहयोग लेने का निर्देश दिया है। मैट्रिक परीक्षा में निजी स्कूल के शिक्षकाें का भी सहयोग ले सकते हैं। स्वास्थ्य विभाग से एएनएम, पंचायती राज सहायक, लेखापाल, कार्यपालक सहायक, मनरेगा से पंचायत रोजगार सेवक कृषि विभाग से समन्वयक, कृषि सलाहकारों की सेवा भी ली जा सकती है।

‘सरकार की दोरंगी नीति बर्दाश्त नहीं’

रामगढ़ चौक | प्रखंड अंतर्गत डीपीईपी प्राथमिक विद्यालय आजाद नगर में परिवर्तनकारी प्रारंभिक शिक्षक संघ की बैठक प्रखंड अध्यक्ष नरेश यादव की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में रामगढ़ चौक प्रखंड के सभी नियोजित शिक्षक उपस्थित थे। जिला संयोजक मनीष कुमार, जिला महासचिव मिथिलेश कुमार, जिला कोषाध्यक्ष रंजीत कुमार, जिला महिला प्रकोष्ठ की अध्यक्षा रश्मि रानी, राज्य प्रतिनिधि रमेश कुमार की उपस्थिति में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि बिहार सरकार की दोरंगी नीति अब बर्दाश्त नहीं होगी। इसके खिलाफ जोरदार आंदोलन किया जाएगा।

विरोध में आज शिक्षक निकालेंगे मशाल जुलूस

लखीसराय|े नियोजित शिक्षक 17 फरवरी को हड़ताल पर जाने से पहले 15 फरवरी को प्रखंड मुख्यालयों में मशाल जुलूस निकलेंगे। 17 फरवरी को राज्यव्यापी हड़ताल के पहले दिन बीआरसी में हड़ताल करेंगे। शिक्षक समन्वयक समिति सह बिहार पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षक संघ मूल ने हड़ताल के दौरान आंदोलन की रूप रेखा तैयार की है। इसकी सूचना बीडीओ एवं बीईओ को भी लिखित रूप में दी गई है। पत्र में संघ ने कहा है कि मैट्रिक परीक्षा में वीक्षक के तौर पर नियोजित शिक्षकों की ड्यूटी नहीं लगाई जाए। इसको लेकर कई स्थानों पर शिक्षकों ने अधिकारियों को पत्र भी भेजा है।

805 नियमित शिक्षकों की परीक्षा में ड्यूटी

25 से 30 हाई एवं प्लस टू स्कूलों में नियमित शिक्षक


800 हाई एवं प्लस टू स्कूलों मंे हैं नियोजित शिक्षक

1200 के आस पास है प्रारंभिक नियमित शिक्षक

3000 से ज्यादा नियोजित प्रारंभि शिक्षक हैं जिले में


हड़ताल को लेकर बैठक में भाग लेते शिक्षक व शिक्षिका।

जानकारी देते डीएम

Lakhisarai News - matriculation examination starts from 17 fir registered on strike employed teachers
X
Lakhisarai News - matriculation examination starts from 17 fir registered on strike employed teachers
Lakhisarai News - matriculation examination starts from 17 fir registered on strike employed teachers
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना