पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Lakhisarai News Natural Gas Supply To 54471 Households By Pipeline In Lakhisarai By 2027 16 Stations Will Be Consumed By Cng

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

2027 तक लखीसराय में पाइप लाइन से 54,471 घरों में नैचुरल गैस की आपूर्ति, सीएनजी के लगेंगे 16 स्टेशन

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
लखीसराय में 2027 तक घरों में शुद्ध एवं सस्ती दर पर गैस की आपूर्ति शुरू हो जाएगी। जगदीशपुर-हल्दिया-बोकारो-धामरा पाइप लाइन से घरों में गैस पहुंचेगी। सीजीडी की 10वें दौर की बोली में लखीसराय सहित मुंगेर एवं भागलपुर को भी योजना में शामिल किया गया है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन द्वारा गुरुवार को टाउन हाॅल में सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आयोजित कार्यक्रम में आईओसी द्वारा प्रोजेक्टर के माध्यम से सीजीडी पर आधारित कइ्र प्रकार के वीडियो क्लिप भी दिखाए गए। इससे क्षेत्र की अर्थ व्यवस्था मजबूत होगी। घरों में स्वच्छ एवं सुरक्षित गैस भी पहुंचेगी।

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन द्वारा लखीसराय में 16025 किलोमीटर में पाइप लाइन बिछाई जाएगी। 16 सीएनजी स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। जागरूकता कार्यक्रम का उद्घाटन सांसद वीणा देवी द्वारा किया जाना था। सांसद के कार्यक्रम में देरीे से आने की सूचना पर वहां पूर्व से मौजूद राज्य के श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा द्वारा दीप जला कर कार्यक्रम का उद्घाटन कर दिया गया। सांसद वीणा देवी जैसे ही कार्यक्रम स्थल पर पहुंचीं श्रम मंत्री किसी दूसरे कार्यक्रम में शामिल होने की बात कह वहां से निकल गए।

सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन के तहत होगा कार्य
सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन के तहत 344 करोड़ की लागत से शहर में जगदीशपुर- हल्दिया- बोकारो-धामरा पाइप लाइन से पाइपलाइन जुड़ेगी और टैपिंग कर घराें में गैस की आपूर्ति की जाएगी। इंधन की आपूर्ति के लिए शहर में 16 स्थानों पर सीएनजी स्टेशन स्थापित होंगे। वाहनों में सीएनजी गैस की आपूर्ति होगी। आईओसी कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन पर विस्तार पूर्वक चर्चा की।

जरूरत पड़ने पर और घरों को कनेक्शन
सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन के तहत शहर में 16025 इंच किलोमीटर लंबी पाइप लाइन बिछाई जाएगी। इसके माध्यम से 16025 घरों में गैस पहुंचाई जाएगी। अगर जरूरत पड़ी तो और भी घरों में पाइप लाइन द्वारा गैस कनेक्शन दिए जाएंगे।

16025 किमी में पाइप लाइन बिछाए जाने की है योजना

मंच पर उपस्थित सांसद, मंत्री एवं आईओसी के अधिकारी।

गरीबों पर प्रधानमंत्री का है ध्यान : सांसद
सांसद वीणा देवी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का गरीबों पर पूरा ध्यान है। जो काम 50 साल में नहीं हुआ, वह नरेन्द्र मोदी ने महज पांच साल में कर दिखाया। कहा कि अब बड़े शहरों की तर्ज पर छोटे शहरों में पाइप लाइन से गैस की आपूर्ति होगी। यह एलपीजी गैस से सस्ता और सुरक्षित है। सांसद ने गैस की कम खपत के भी टिप्स दिए।

पाइप से घरों में मिलेगी गैस : श्रम मंत्री
श्रम मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि सड़क एवं बिजली के बाद अब देश के हर कोने में पाइप लाइन से गैस की आपूर्ति शुरू होगी। इस सुविधा से दुरूपयोग एवं अभाव दोनों से बचेंगे। जरूरत के हिसाब से लोग गैस का उपभोग करेंगे। कहा कि सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन शुरू होने से क्षेत्र में लघु एवं कुटीर उद्योगों का विकास होगा। पानी की तर्ज पर घरों में पाइप लाइन के जरिए घराें में गैस पहुंचेगी। श्रम संसाधन मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में विकास कार्य बहुत तेजी से किए जा रहे हैं। कल्याणकारी योजनाओं पर काम तेजी से हो रहा है।

10 वें दौर की बाेली में लखीसराय, मुंगेर व भागलपुर शामिल

344 करोड़ से शहर में पहुंचेगी गैस पाइप लाइन

कार्यक्रम का दीप जलाकर उद्घाटन करते श्रम संसाधन मंत्री।

कार्यक्रम में ये हुए शामिल
जागरूकता कार्यक्रम में आईओसी के सीजीएम एसके नंदी, सीनियर मैनेजर सीजीडी एनवी देसीकन, सीनियर मैनेजर राकेश कुमार एवं मैनेजर जितेन्द्र कुमार, स्थानीय इंडेन गैस वितरक सुरेश प्रसाद, भारत गैस के संचालक राजीव कुमार, भाजपा जिलाध्यक्ष देवानंद साहू, भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष शशिबाला भदानी, पूर्व जिलाध्यक्ष छेदी प्रसाद गुप्ता के अलावा अन्य लोग भी शामिल हुए।

कार्यक्रम में उपस्थित लाेग व आईओसी के अधिकारी।

16 सीएनजी स्टेशन स्थापित किए जाएंगे लखीसराय शहर में

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें