मालदा डिविजन के तीन स्टेशन कजरा, धरहरा एवं बरियारपुर में बढ़ेगी प्लेटफॉर्म की लंबाई

Lakhisarai News - मालदा डिविजन के तीन स्टेशनों के प्लेटफॉर्म की लंबाई 24 कोच के लायक बनेगी। अभी कजरा अाैर बरियारपुर स्टेशन पर...

Bhaskar News Network

Sep 21, 2019, 08:16 AM IST
Lakhisarai News - platform length will be increased in three stations of malda division at kajra dharahara and bariyarpur
मालदा डिविजन के तीन स्टेशनों के प्लेटफॉर्म की लंबाई 24 कोच के लायक बनेगी। अभी कजरा अाैर बरियारपुर स्टेशन पर प्लेटफाॅर्म की लंबाई 18 बाेगियाें की वहीं धरहरा की 16 बाेगियाें की है। अन्य सुविधाएं भी बढ़ेगी।

48 करोड़ 85 लाख से इन स्टेशनाें के प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ाई जाएगी। रेलवे ने किऊल-भागलपुर रेल सेक्शन के कजरा, धरहरा एवं बरियारपुर स्टेशन को इस योजना में शामिल किया है। इन स्टेशनों पर 2020 तक यात्रियों को 24 कोच वाले प्लेटफॉर्म की सुविधा मिलने लगेगी। अभी ट्रेनों की बोगी प्लेटफॉर्म से बाहर ही खड़ी रहती हैं। इससे यात्रियों काे परेशानी हाेती है। यात्रियों के बढ़ने से रेलवे द्वारा ट्रेनों में बोगियों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है। इन स्टेशनों पर 22 से 24 बोगी वाली ट्रेनों का ठहराव होता है। एलएचवी कोच वाली ट्रेन जहां 22 बोगियो की होती है। वहीं पारंपरिक आइसीएसएफ कोच की संख्या अधिकतम 24 कोच होती है। एलएचवी कोच की लंबाई 24 मीटर की होती है जबकि आइसीएफ कोच की लंबाई 23.5 मीटर की होती है।

भास्कर एक्सक्लूसिव

अभी ट्रेनें प्लेटफॉर्म से रह जाती हैं बाहर

कजरा, धरहरा एवं बरियारपुर स्टेशन का प्लेटफॉर्म अभी 16 से 18 कोच वाली ट्रेनों के लायक है। नतीजा इन स्टेशनों पर ठहरने वाली ज्यादातर ट्रेनों की छह से सात बोिगयां प्लेटफॉर्म से बाहर ही खड़ी रह जाती है। इन स्टेशनों पर लंबी दूरी की कई 22 एवं 24 बोगियेां वाली एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव होता है।

कजरा स्टेशन के प्लेटफॉर्म 18 बोगियों की है, यह 24 कोच की होगी।

दाे जिलाें के तीन स्टेशन हैं याेजना में शामिल

लखीसराय जिले कजरा एवं मंुगेर जिले का धरहरा एवं बरियारपुर शामिल हैं। रेलवे की माने तो प्लेटफॉर्म की लंबाई बढ़ाने के अलावा स्टेशन पर वेटिंग हॉल एवं शौचालय की भी सुविधा यात्रियोंं को उपलब्ध कराई जाएगी। अगले महीने रेलवे द्वारा टेंडर की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। नये साल में यात्रियों को 24 कोच वाली प्लेटफॉर्म के साथ अन्य यात्री सुविधा भी मिलने लगेंगी।

लगभग 518 मीटर लंबा होगा प्लेटफॉर्म

वर्तमान में इन स्टेशनों पर ठहरने वाली ट्रेनांे की तुलना में प्लेटफॉर्म की लंबाई छोटी पड़ रही है। इन स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म की अलग अलग लंबाई है। कहीं 400 मीटर तो कहीं चार से मीटर से कम लंबाई वाला प्लेटफॉर्म है। विस्तार के बाद प्लेटफॉर्म की लंबाई लगभग 518 मीटर तक लंबी हो जाएगी। इससे हजारों रेलयात्रियों को फायदा होगा।

अक्टूबर में हाेगा टेंडर, नए साल में मिलेगी सुविधा


X
Lakhisarai News - platform length will be increased in three stations of malda division at kajra dharahara and bariyarpur
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना