एसडीओ ने बच्चों से पूछा-साग सब्जी खाना क्यों जरूरी, बच्चे बाेले-मिलते हैं पाेषक तत्व

Lakhisarai News - लखीसराय प्रखंड परिसर स्थित आईसीडीसी कार्यालय प्रांगण में शुक्रवार को प्रखंडस्तरीय पोषण मेला का शुभारंभ एसडीओ...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 08:25 AM IST
Lakhisarai News - sdo asks the children why is it important to eat greens
लखीसराय प्रखंड परिसर स्थित आईसीडीसी कार्यालय प्रांगण में शुक्रवार को प्रखंडस्तरीय पोषण मेला का शुभारंभ एसडीओ मुरली प्रसाद सिंह, बीडीओ नीरज कुमार रंजन, सीडीपीओ पूजा रानी ने की। मेला में गर्भवती महिलाओं की गोदभराई, आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों के बीच बनाना दौड़, सरकारी स्कूल के बच्चों के बीच क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

पोषण मेला में सरकारी स्कूलों के बच्चों के बीच क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों से पोषण के अलावा जेनरल नॉलेज के कर्इ सवाल पूछे गए। एसडीओ के अलावा बीडीओ, सीडीपीओ ने भी बच्चाें से सवाल पूछे। एसडीओ ने बच्चों से सवाल पूछा कि साग सब्जी खाना क्यों जरूरी है तो बच्चों ने कहा कि शरीर में पाेषक तत्वाें अाैर विटामिन, मिनरल की जरूरत को पूरी करने के लिए साग सब्जी खाना जरूरी है। इसके अलावा बच्चों से गंगा नदी कहां से निकलती है तो बच्चों ने बताया गंगोत्री से, कौन से सब्जी में क्या विटामिन पाया जाता है, जमुना नदी कहां से निकलती है, चावल में कौन सा विटामिन है आदि बच्चों से सवाल पूछे गए। जिसका बच्चों ने जवाब दिया। आंगनबाड़ी केंद्र की सेविकाअाें ने आकर्षक रंगोली बनाई।

अधिकारियाें ने पूरी की गाेद भराई की रस्म

कार्यक्रम में बीडीअाे नीरज कुमार रंजन की प|ी के अलावा श्रृष्टि कुमारी, सीमा कुमारी, बेबी कुमारी, पूजा देवी गर्भवती महिला का गोद भराई कराया गया। गर्भवती महिलाओं को एसडीओ, बीडीओ एवं सीडीपीओ ने उपहार देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर आंगनबाड़ी बच्चों के बीच वनाना रेस का आयोजन किया है।

बच्चो ने दौड़ लगाकर केला खाया। पोषण मेला में जीविका एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्टॉल लगाया गया था। जिसमें कुपोषण को दूर करने के उपाय बताए गए। पोषण के लिए गर्भवती माता एवं बच्चों को पोषक आहार देने की जानकारी दी गई है। कार्यक्रम में एसडीओ ने बताया कि कुपोषण दूर करने के लिए सरकार अभियान चला रही है। इसी के तहत पोषण मेला का आयोजन किया जा रहा है। कुपोषण को दूर भगाने के लिए सभी को जागरूक होने की आवश्यकता है।

X
Lakhisarai News - sdo asks the children why is it important to eat greens
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना