नामांकन प्रक्रिया की त्रुटियों के निदान के लिए छात्रों ने कुलपति का किया घेराव

Lakhisarai News - मुंगेर विश्वविद्यालय के 30 कॉलेजों में स्नातक पार्ट वन की नामांकन प्रक्रिया चल रही है। नामांकन के लिए अबतक दो कट...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:55 AM IST
Lakhisarai News - vocationalization of students for the diagnosis of errors in nomination process
मुंगेर विश्वविद्यालय के 30 कॉलेजों में स्नातक पार्ट वन की नामांकन प्रक्रिया चल रही है। नामांकन के लिए अबतक दो कट अॉफ लिस्ट जारी की जा चुकी है। जिसमें लगभग 28 हजार छात्रों का नाम शामिल था। चयनित आवेदकों में से करीब 21 हजार छात्र-छात्राओं ने अपना नामांकन शुल्क जमा कर दिया है।

इस बीच दर्जनों ऐसे विद्यार्थी भी सामने हैं, जिनका नंबर ज्यादा होने के बाद भी उनका नाम कट अॉफ लिस्ट में शामिल नहीं किया गया था। ऐसे विद्यार्थियों के एक दल ने शनिवार अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के बैनर तले कुलपति प्रो. रंजीत कुमार वर्मा का घेराव किया। एबीवीपी के जिला संयोजक प्रिंस कुमार एवं बलराम कुमार के नेतृत्व में दर्जनों विद्यार्थियों के एक समूह ने कुलपति से मिलकर अपनी समस्या बताई। छात्रों ने कहा कि विवि द्वारा जारी नामांकन सूची में उनलोगों से कम अंक के छात्रों का चयन कर लिया गया। लेकिन उनका नाम नामांकन सूची में शामिल नहीं है। ऐसे लगभग दो दर्जन विद्यार्थी मौके पर मौजूद थे। इधर कुछ ऐसे भी छात्र थे जिन्होंने नामांकन सूची के आधार पर संबंधित कॉलेज में अपना दस्तावेज सत्यापन को करवा लिया पर किसी कारणवश नामांकन शुल्क का भुगतान नहीं कर सके।

इस पर नोडल पदाधिकारी प्रो. अमर कुमार ने आश्वासन दिया कि उनकी समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। मौके पर नचिकेता, निखिल, सुमन राज, ज्ञान प्रकाश, अमरेंद्र प्रसाद, सपना कुमारी, सलोनी सिंह, गीता कुमारी, स्वाति कुमारी, जूली कुमारी, दीपिका कुमारी, स्नेहा कुमारी आदि मौजूद थी। उल्लेखनीय है कि इस वर्ष कुल 48645 छात्राें ने नामांकन के लिए पंजीयन करवाया था। जिसमें से कुल 26264 छात्र-छात्राओं का चयन नामांकन की पहली सूची में किया गया था।

पहली सूची में शामिल 21845 विद्यार्थियों ने निर्धारित समय तक अपना दस्तावेज सत्यापन करवाया एवं कुल 19724 छात्र-छात्राओं ने नामांकन के लिए ऑनलाइन शुल्क भुगतान किया। इसके बाद 8 जुलाई को जारी दूसरी सूची में 2682 छात्र-छात्राओं का चयन किया गया। दूसरे लिस्ट के 1627 ने दस्तावेज सत्यापन करवाया। जबकि 1508 छात्र-छात्राओं ने नामांकन शुल्क का भुगतान किया।

स्नातक पार्ट वन के खराब रिजल्ट पर रोष

भास्कर न्यूज| मुंगेर

विगत 11 जुलाई को मुंगेर विश्वविद्यालय के स्नातक पार्ट वन साइंस के घाेषित परीक्षाफल में साइंस के अधिकांश छात्र या तो फेल हो गए अथवा आनर्स या सब्सिडियरी के किसी पेपर में फेल होने के कारण प्रमोटेड दर्शाए गए।

जबकि 20 प्रतिशत से भी कम छात्र पास हुए। इस परीक्षाफल से आहत डीएसएम कॉलेज झाझा तथा फाल्गुनी प्रसाद यादव कॉलेज चकाई के दर्जनों छात्र शनिवार को विश्वविद्यालय पहुंचकर कुलपति का घेराव किया। छात्रों ने बताया कि डीएसएम कॉलेज झाझा तथा पीपीवाई कॉलेज चकाई के एक भी परीक्षार्थी को पास नहीं दर्शाया गया है।

छात्रों ने आरोप लगाया कि विश्वविद्यालय ने उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन सही तरीके से नहीं कराया है। छात्र नीतीश रंजन, शांतनु कुमार, सूरज कुमार, बालमुकुंद यादव, सचिन कुमार दास, कुमार गौतम, संदीप कुमार, ललन कुमार, रोहित कुमार यादव आदि ने बताया कि दाेनों कॉलेजों के एक भी छात्र को पास नहीं दिखाया गया है। जबकि परीक्षा अच्छी गई थी। विश्वविद्यालय प्रशासन यदि दुबारा उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन करवाती है तो इसके रहस्य से पर्दा उठ सकता है। कुलपति प्रो. रंजीत कुमार वर्मा ने कहा कि छात्रों के आवेदन पर उत्तरपुस्तिकाओं की स्क्रूटनी हाेगी। यदि गलती मिलती है तो पुनर्मूल्यांकन भी करवाया जाएगा।

आस्था
‘कलियुग में भगवान की लीला की कथा का श्रवण और स्मरण करना ही है धर्म’

भास्कर न्यूज | सूर्यगढ़ा

शनिवार को प्रखंड के टोरलपुर पंचायत के मुस्तफापुर पंचायत स्थित सीताराम ठाकुरबाड़ी में गुरू पूर्णिमा महोत्सव को लेकर चार दिवसीय भागवत कथा प्रवचन कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसका विधिवत शुभारंभ मंगलाेच्चरण, स्वास्तिवाचन व व्यासपाठ पूजन से प्रारंभ किया गया।

इस दौरान श्रद्धालुओं को भीड़ उमड़ पड़ी एवं कथावाचन से पूरा वातारण भक्ति मय हो गया। संत श्री शंकरदास जी महाराज ने कथा और सत्संग की महिमा का वर्णन करते हुए कहा कि कलियुग में भगवान की लीला का कथा का श्रवण और स्मरण करना ही धर्म है। प्रेम से भगवान नाम का संर्कीतन किया जाय। भागवत के एकादश स्कंध का प्रवचन करते हुए भागवत धर्म, भक्त के लक्ष्ण, माया का स्वरूप, पार होने का उपाय, भगवान के स्वरूप और मुक्ति के उपाय का वर्णन किया।

उन्होंने कहा कि नव योगेश्वर संवाद के रूप में नारद जी ने वासुदेव जी को उपदेश दिया जिसका अवलम्ब लेकर बासुदेव जी परम शक्ति और परमशांति को प्राप्त किया।

महोत्सव में महंत सुरेश दास, गोरे लाल सिंह, अजय कुमार, सतीश शर्मा, प्रेमशंकर सिंह, सुबोध शर्मा, छोटे कुमार, अनिता देवी, कृष्णा देवी ने कार्यक्रम का संचालन किया। अन्त में आरती के बाद महाप्रसाद का वितरण किया गया।

बिरोध प्रदर्शन करते अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के छात्र।

प्रवचन करते संत शंकरदास जी महाराज।

बंशीपुर में हाई वोल्टेज का पोल गिरने से बिजली बाधित

भास्कर न्यूज| कजरा

कजरा के बंशीपुर गांव में हार्इ वाेल्टेज का पाेल गिरने से बिजली अापूर्ति बाधित हाे गर्इ। बताते चलें कि लगभग एक वर्ष पूर्व सिल्डी संाई कंस्ट्रशन द्वारा अरमा बंशीपुर गांव में नया बिजली खंभा व तार खीचा गया था जो हल्की बारिश में बिजली खंभा गिर गया हलांकि किसी तरह की दुर्घटना नहीं हुई। शुक्रवार के दोपहर में हल्की बारिश में बिजली खंभा गिर गया जिससे पूरी रात बिजली बाधित रही। कई ग्रामीणों ने बताया कि बिजली विभाग के संवेदक की लापरवाही से बड़ी दुर्घटना हो सकती थी। ग्रामीण राकेश बिंद, कंपनी बिंद, सज्जन बिंद, बिनोद बिंद सहित दर्जनों लोगों ने बताया कि अरमा गांव के वार्ड संख्या-16 में संवेदक द्वारा जैसे तैसे विद्युतीकरण कार्य किया गया है।

बीसीओ सहित 15 विकास मित्र व अन्य की कटी हाजिरी

सूर्यगढ़ा| प्रखंड मुख्यालय में इन दिनों प्रखंड कर्मियों का समय पर नहीं आने का सिलसिला जारी है। शनिवार को प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी सहित 15 विकास मित्र व आवास सहायक सहित अन्य कर्मी अनुपस्थित मिले। जिसको लेकर बीडीओ अभिषेक कुमार प्रभाकर के निर्देश पर प्रधान लिपिक ज्योतिष कुमार ने बीसीओ सहित विकास मित्र, आवास सहायक की अनुपस्थित पर सबकी उपस्थित पंजी से हाजिरी काटा गया। लिपिक श्री कुमार ने बताया कि कर्मियों के द्वारा लेट लतीफ आने पर भी हाजिरी बनाया जा रहा है। वहीं छुट्टी का आवेदन की स्वीकृति के बिना भी चले जाते हैं। इस संबंध में उन्होंने सभी कर्मियों को पत्र के माध्यम से सूचित करते हुए निर्देशित किया है कि सभी कर्मियों को ससमय कार्यालय में उपस्थित होना है।

माणिकपुर थाना में तीन मामलों का निपटारा

भास्कर न्यूज | सूर्यगढ़ा

शनिवार को विभागीय निर्देशानुसार सीआई मो. शहाबुद्दीन एवं थानाध्यक्ष रूबी कांत कच्छप की देखरेख में जमीनी विवाद संबंधी मामले को लेकर जनता दरबार लगाया गया। जपता दरबार में जमीनी विवाद संबंधी मामले की काफी फरियादी मौजूद रहे। जनता दरबार में 15 जमीनी विवाद के मामले को लेकर सुनवाई हुई जिसमें 3 मामलो का निष्पादन किया गया।

किऊल रेलवे पुल पर फिर से बढ़ रही आपराधिक घटनाएं

भास्कर न्यूज| लखीसराय

किऊल रेलवे पुल पर एक बार फिर से आपराधिक घटनाएं बढ़ गई है। एक सप्ताह के भीतर रेलवे पुल पर छिनतई की तीन से चार घटनाएं हो चुकी है। जीआरपी पुलिस लापरवाह बनी हुई है। शाम ढलते ही पुल पर असामाजिक तत्वों की निगरानी शुरू हो जाती है। फिर पुल पार करने वाले लोगों को शिकार बनाते। लोग बड़ी संख्या में पैदल पुल कर लखीसराय से किऊल ट्रेन पकड़ने जाते हैं।

या फिर ट्रेन से उतर कर किऊल से पुल के रास्ते लखीसराय पहुंचते हैं। एक सप्ताह के भीतर कई लोग छिनतई के शिकार हुए। छिनतई के शिकार लोग किऊल स्थित परिचालन विभाग में शिकायत लेकर पहंुचे। रेलकर्मियों ने कहा कि बरसात शुरू होते ही असामाजिक तत्व सक्रिय हो गए है। लोगों ने बताया कि पुल पर पुलिस की रात्रि गश्ती नहीं होती। जीआरपी की माने तो लखीसराय स्टेशन पर जीआरपी का अपराध नियंत्रण केन्द्र स्थापित है। हर दिन बड़ी संख्या में लोग रात में पैदल पुल पार करते हैं। पैदल पुल पार करने वाले ज्यादातर रेलयात्री होते है। लोग अपने काम निबटा कर किऊल से लखीसराय एवं लखीसराय से किऊल जाने के लिए रेलवे पुल का उपयोग करते हैं। पुल पर बढ़ रही आपराधिक घटनाओं से लोग डरे हुए हैं।

रेलवे पुल पर लाइटिंग की व्यवस्था नहीं हैं। शाम होते ही पुल अंधेरे में डूब जाता है। असामाजिक तत्व अंघेरे का फायदा उठा रहा है। रेलवे के बिजली विभाग के मुताबिक पुल पर लाइटिंग की व्यवस्था तो है लेकिन लगे बल्ब सुरक्षित नहीं है। बल्ब लगाने के दूसरे या तीसरे दिन फिर से अंधेरा छा जाता है। बिजली विभाग ने आजिज होकर पुल पर बल्ब लगाना छोड़ दिया है।

आरटीपीएस कांउटर का नहीं हो पा रहा संचालन

भास्कर न्यूज| कजरा

अरमा पंचायत के पंचायत भवन में आरटीपीएस कांउटर से लाेगाें का काम नहीं हाे रहा। लोक सेवाओं से जुड़े कार्याे के लिए ग्रामीणों को प्रखंड व अंचल कार्यालय का चक्कर काटना पड़ रहा है। सरकार द्वारा आरटीपीएस कांउटर संचालन के लिए कुर्सी व फर्नीचर की व्यवस्था अाैर कार्यपालक सहायक की नियुक्ति भी की गर्इ है।

बावजूद ग्रामीणों को लोक सेवा अधिकार अधिनियम का लाभ नहीं मिल रहा है। जिससे ग्रामीणों में जिला प्रशासन के प्रति आक्रोश है। कई वृद्ध लोगों ने बताया कि पंचायत भवन में आरटीपीएस कांउटर चालू नहीं रहने के कारण प्रखंड मुख्यालय स्थित कांउटर पर लंबी कतार में घंटों खड़ा रहकर आवेदन करने को मजबूर हैं। कार्यपालक सहायक सुरेन्द्र कुमार ने कहा कि आरटीपीएस कांउटर में सारी सुविधा उपलब्ध करा दी गई है लेकिन आॅनलाइन करने के लिए अभी तक आईडी व पासवर्ड नहीं मिला है। इससे परेशानी हाे रही है। सूर्यगढ़ा प्रखंड प्रभारी सह पंचायती राज पदाधिकारी मुकेश कुमार शर्मा ने कहा कि कुछ दिन पहले ही आईडी व पासवर्ड नहीं मिलने की जानकारी मिली है कुछ दिनों में कार्यपालक सहायक को आईडी व पासवर्ड उपलब्ध करा दिया जाएगा।

15 से राष्ट्रीय स्वयं सेवक के आवेदकों का साक्षात्कार

भास्कर न्यूज | पिपरिया

नेहरू युवा केन्द्र लखीसराय में राष्ट्रीय स्वंय सेवक (एनवाईवी) आवेदनकर्ताओं का साक्षात्कार लखीसराय के डीआरडीए सभागार कक्ष में प्रखंडवार विभिन्न तिथियों में लिया जाएगा। इसके लिए तैयारियां कर ली गई है।

नेहरू युवा केन्द्र लखीसराय के लेखापाल शंकर चौधरी ने बताया कि इस पद के आवेदनकर्ता 15 जुलाई को लखीसराय प्रखंड, 16 जुलाई को बड़हिया एवं सूर्यगढ़ा, एवं 17 जुलाई को हलसी, रामगढ़, चानन एवं पिपरिया प्रखंड के आवदेनकर्ताओं का साक्षात्कार जिलाधिकारी के द्वारा डीआरडीए सभागार कक्ष में लिया जाएगा। सभी आवेदनकर्ताओं को उक्त तिथि पर साक्षात्कार में उपस्थित होने को कहा गया है।

किऊल एवं लखीसराय में नहीं होती पेट्रोंलिंग

नदी के एक ओर किऊल में जीआरपी थाना है तो दूसरी ओर लखीसराय में जीआरपी का अपराध नियंत्रण केन्द्र। पुलिस प्रतिनियुक्त होने के बावजूद भी पुल पर पुलिस की रात्री पेट्रोलिंग नहीं होती है। पूर्व में किऊल कि दिशा में पुल के पास रात में पुलिस की ड्यूटी लगाई जाती थी। तब लोग सुरक्षित पैदल पुल करते थे। अब वहां पुलिस की ड्यूटी नहीं लगने से असामाजिक तत्व फिर से सक्रिय हो गया है।

डिप्रेशन में युवक ने पी लिया तेजाब

मुंगेर | कासिम बाजार थाना क्षेत्र अंतर्गत अंबे चौक निवासी एक युवक ने तेजाब पी लिया। स्थिति बिगड़ने के बाद उसे एक महिला परिजन ने सदर अस्पताल में भर्ती कराया। युवक की हालत नाजुक बतायी जाती है। जानकारी के अनुसार युवक कई दिनों से डिप्रेशन में था। अंबे चौक निवासी मनोज साह का 25 वर्षीय पुत्र राकेश कुमार जो मजदूरी करता था, पहले से टीबी का मरीज है।

मारपीट मामले में थाने में दिया गया आवेदन

बड़हिया| बड़हिया निवासी भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष कन्हैया कुमार ने बड़हिया थाना में मारपीट एव गाली गलौज करने को लेकर बड़हिया के पूर्व वार्ड पार्षद हरीश सिंह पर मामला दर्ज कराया है। आवेदन देकर कार्रवाई की पुलिस से मांग की।

Lakhisarai News - vocationalization of students for the diagnosis of errors in nomination process
Lakhisarai News - vocationalization of students for the diagnosis of errors in nomination process
X
Lakhisarai News - vocationalization of students for the diagnosis of errors in nomination process
Lakhisarai News - vocationalization of students for the diagnosis of errors in nomination process
Lakhisarai News - vocationalization of students for the diagnosis of errors in nomination process
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना