‘युवाओं के कंधे पर होती है राष्ट्र की जिम्मेदारी’

Madhepura News - स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप के चौथे दिन राष्ट्रीयता पर चर्चा हुई। यूवीके कॉलेज करामा में आयोजित कार्यक्रम में उप...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:45 AM IST
Puraini News - 39the responsibility of nation is on the shoulders of youth39
स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप के चौथे दिन राष्ट्रीयता पर चर्चा हुई। यूवीके कॉलेज करामा में आयोजित कार्यक्रम में उप प्राचार्य सह कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. ललन कुमार झा, राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रधान संयोजक प्रेमनाथ आचार्य, उन्नत भारत अभियान के को-ऑर्डिनेटर, बीसीए बीबीए कोषांग के निदेशक एवं कम्युनिटी कॉलेज यूजीसी संपोषित के मुख्य कार्यकारी निदेशक इंजीनियर सिप्पू कुमार ने राष्ट्रीयता पर विचार व्यक्त किए। कार्यशाला में इंटर्नस एवं स्वयंसेवकों को प्राचार्य डॉ. माधवेन्द्र झा ने कई नए टिप्स दिए। डॉ. झा ने कहा कि उच्च शिक्षा से जुड़े छात्रों के दोनों कंधों में से एक कंधे पर राष्ट्रीय ध्वज होता है। जिसमें उन्हें राष्ट्र की सेवा एवं राष्ट्र की सुरक्षा होती है। वहीं दूसरे कंधे पर मां सरस्वती विराजमान होती हैं जो सदैव सद्चरित्रता के साथ स्वाध्याय के लिए प्रेरित करती हैं। यदि छात्र-छात्राएं इन जुओं के भार को वहन कर लेते हैं तो उनका भविष्य सुखद एवं शांतिपूर्ण रहता है। सच्चरित्र, सद्चरित्रता से संस्कार पनपता है। संस्कार से ही स्वच्छता का बोध होता है।

वातावरण को स्वच्छ रखना है कर्तव्यबोध : उन्होंने कहा कि स्वयं को स्वस्थ रखना ही ही जिम्मेदारी नहीं बल्कि स्वच्छता हेतु समाज को जागरूक करना भी जरूरी है। अब तो गली- मोहल्ले से राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छता एक अभियान बन गया है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के कई आयाम है। जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, अर्थव्यवस्था, आध्यात्मिकता एवं दूसरे की सुरक्षा एवं सुरक्षा भी जुड़ा है। प्रो. डाॅ. ललन कुमार झा ने नियमित स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाने की बात कही। निदेशक इंजीनियर सिप्पू कुमार ने बिंदुवार स्वच्छता अभियान की चर्चा की। कार्यक्रम के दौरान जल निस्तारण के उपायों पर लोगों को जागरूक करने के लिए स्वयंसेवियों के द्वारा नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति की गई। कार्यक्रम का संचालन अभिषेक आचार्य ने किया।

शनिवार को फीता काटकर कार्यक्रम का शुभारंभ करते प्राचार्य।

X
Puraini News - 39the responsibility of nation is on the shoulders of youth39
COMMENT