• Hindi News
  • Bihar
  • Madhepura
  • Udakishunganj News book on the biography of rasbihari prasad mandal to be presented to the vice chancellor
--Advertisement--

कुलपति को भेंट की रासबिहारी प्रसाद मंडल के जीवनी पर आधारित पुस्तक

Madhepura News - बीएनएमयू के पूर्व परीक्षा नियंत्रक डाॅ. भूपेन्द्र नारायण मधेपुरी ने कुलपति डाॅ. अवध किशोर राय से मुलाकात की और...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 05:26 AM IST
Udakishunganj News - book on the biography of rasbihari prasad mandal to be presented to the vice chancellor
बीएनएमयू के पूर्व परीक्षा नियंत्रक डाॅ. भूपेन्द्र नारायण मधेपुरी ने कुलपति डाॅ. अवध किशोर राय से मुलाकात की और उन्हें अपनी पुस्तक रासबिहारी लाल मंडल : पराधीन भारत में स्वाधीन सोच भेंट की।

इसमें रासबिहारी लाल मंडल का जीवन-परिचय, उनके जीवन दर्शन और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में उनकी भूमिका को रेखांकित किया गया है। पुस्तक का प्राक्कथन कौशिकी क्षेत्र हिन्दी साहित्य सम्मेलन के अध्यक्ष हरिशंकर श्रीवास्तव शलभ ने लिखा है। उनके अनुसार यह पुस्तक कोसी के गांधीवादी इतिहास पुरुष के योगदान को संरक्षित करने का स्तुत्य प्रयास है। कुलपति डाॅ. अवध किशोर राय ने इस पुस्तक के लेखक को बहुत-बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि कोसी क्षेत्र और मधेपुरा में कई विभूतियों का जन्म हुआ है। इन विभूतियों के योगदान को जन-जन तक पहुंचाने की जरूरत है। इस अवसर पर पूर्व प्रति कुलपति डॉ. जयप्रकाश नारायण झा, उदाकिशुनगंज (मधेपुरा) के डीसीएलआर ललित कुमार सिंह, परीक्षा नियंत्रक डाॅ. नवीन कुमार, पीआरओ डाॅ. सुधांशु शेखर आदि उपस्थित थे।

राष्ट्रपति कोविंद पर लिखी पुस्तक डीसीएलआर ने दी

मधेपुरा | उदाकिशुनगंज (मधेपुरा) के डीसीएलआर ललित कुमार सिंह ने बीएनएमयू के कुलपति डाॅ. अवध किशोर राय से मुलाकात कर उन्हें अपनी पुस्तक परौंख गांव के पंचायत भवन से राष्ट्रपति भवन तक की यात्रा : राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द भेंट की।

श्री सिंह ने बताया कि यह पुस्तक आर्यन प्रकाशन, दिल्ली से प्रकाशित हुई है। इसमें श्री कोविंद का जीवन परिचय, शिक्षा एवं अन्य उपलब्धियों से लेकर बिहार के राज्यपाल बनने और अंततः देश के सर्वोच्च राष्ट्रपति पद तक की यात्रा को रेखांकित किया गया है। साथ ही पुस्तक में कई ऐसे लोगों की चर्चा है, जो राष्ट्रपति के व्यक्तित्व से प्रभावित रहे हैं और उनके जीवन-यात्रा से संबंधित कई तस्वीरें भी दी गई हैं। पुस्तक का आमुख पटना विश्वविद्यालय, पटना के कुलपति डाॅ. रासबिहारी प्रसाद सिंह ने लिखी है। कुलपति डाॅ. अवध किशोर राय ने इस पुस्तक के लेखक को बहुत-बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द का जीवन हम सबों के लिए प्रेरणादायी है।

X
Udakishunganj News - book on the biography of rasbihari prasad mandal to be presented to the vice chancellor
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..