वैज्ञानिक तकनीक से करें फॉल आर्मी वर्म पर नियंत्रण

Madhepura News - फॉल आर्मी वर्म फसलों को खासकर मक्का की फसल को नुकसान पहुंचाता है। यह कीट पूरी तरह से फसल को नष्ट कर देता है। जिसके...

Dec 14, 2019, 09:36 AM IST
फॉल आर्मी वर्म फसलों को खासकर मक्का की फसल को नुकसान पहुंचाता है। यह कीट पूरी तरह से फसल को नष्ट कर देता है। जिसके कारण किसानों को काफी क्षति होती है। फॉल आर्मी वर्म से फसलों का बचाव आवश्यक है और इस पर वैज्ञानिक तकनीक से नियंत्रण किया जा सकता है। उक्त बातें शुक्रवार को प्रखंड मुख्यालय स्थित किसान भवन में आयोजित प्रखंड स्तरीय कार्यशाला सह प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए बीएओ उमेश बैठा ने कही। कार्यक्रम में मौजूद कृषि कर्मियों को बीईओ ने रबी फसल 2019-20 में कृषि विभाग द्वारा क्रियान्वित की जाने वाली सभी योजनाओं का शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने का सुझाव दिया। किसान सलाहकारों को इसके लिए किसानों के बीच व्यापक प्रचार-प्रसार करने को कहा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना आदि से अधिक से अधिक किसानों को लाभान्वति कराने का निर्देश भी कर्मियों को दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान कृषि समन्वयक अमरपति निरंजन ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के कारण पारंपरिक फसलों का उत्पादन प्रभावित होता है। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन को देखते हुए उसके हिसाब से फसलों का चयन किसान करें, ताकि उत्पादन प्रभावित नहीं हो।

सुपौल के जिला कृषि पदाधिकारी प्रवीण कुमार झा ने कृषि कर्मियों को फॉल आर्मी वर्म की पहचान की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह कीट अधिकांशत: मक्का की फसल को ही क्षति पहुंचाता है। फसल के तना व जड़ को क्षतिग्रस्त कर देता है। जिसके कारण पूरा पौधा नष्ट हो जाता है। इस कीट की रोकथाम के उपायों की विस्तृत जानकारी भी उन्होंने प्रशिक्षण में दी। प्रशिक्षक सह कृषि समन्वयक मनोज कुमार ने भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मक्का के खेतों में यह बीमारी बहुत तेजी से फैलता है। इस बीमारी के प्रत्येक दिन एक हजार किमी फैलने की क्षमता है। मौके पर कृषि समन्वयक मनोज कुमार, अमरपति निरंजन, मुकेश कुमार, अर्पणा कुमारी, राज किशोर कुमार, अमरेंद्र कुमार, ललन कुमार, सिंपी कुमारी, धर्मेंद्र कुमार, बैजनाथ सिंह, संदीप पासवान, मो. महताब आलम, आनंद राज, अनिल पाठक व परमानंद मंडल सहित अन्य भी मौजूद थे।

उदाकिशुनगंज में आयोजित प्रशिक्षण में मौजूद कृषि कर्मचारी।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना