कृषि यंत्रों पर दिया जा रहा है अनुदान किसान उठाएं लाभ : निरंजन कुमार

Madhepura News - उदाकिशुनगंज | प्रखंड मुख्यालय के एसबीजेस मैदान में शुक्रवार को दो दिवसीय कृषि यांत्रीकीकरण सह उपादान मेले का...

Feb 15, 2020, 10:10 AM IST

उदाकिशुनगंज | प्रखंड मुख्यालय के एसबीजेस मैदान में शुक्रवार को दो दिवसीय कृषि यांत्रीकीकरण सह उपादान मेले का शुभारंभ किया गया। उद्‌घाटन विधायक निरंजन कुमार मेहता, डीएओ राजन बालन, कृषि सहायक निदेशक अभियंत्रण मुरारी कुमार, सहायक निदेशक पौधा संरक्षण संजीव तांती, पूर्व प्रमुख विकाशचंद्र यादव, राजद नेता रमन यादव आदि ने संयुक्त रूप से किया। मौके पर विधायक ने कहा कि सरकार किसानों के हित में कृषि मेले का आयोजन कर रही है। जिससे किसान लाभान्वित हो रहे हैं। खासकर कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सरकार कृषि यंत्रों पर अनुदान दे रही है। जिसका लाभ किसानों को उठाना चाहिए।

इसके लिए नियमावली स्थानीय कृषि कार्यालय में उपलब्ध है। नई तकनीक श्री विधि से खेती करने पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि जो लोग इस विधि को अगले वर्ष अपनाएं है उनको फायदा हुआ है। डीएओ राजन बालन ने कृषि यंत्रों पर किसानों को दिए जाने वाले अनुदान की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नई तकनीक से निराकरण के उपाय पर बल दिया। मधेपुरा जिले में कुल एक लाख 76 हजार किसानों ने आवेदन किया था। जिसमें एक लाख 22 हजार को लाभ मिल चुका है। लाभ मिले हुए किसानों को अब किसान क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा। राजद नेता रमन कुमार यादव ने कहा कि डीएओ कार्यालय के क्लर्क किसानों के अनुदान राशि के ट्रांसफर के नाम पर एक-एक हजार रुपए घूस मांगते हैं। ऐसे कर्मचारी पर कार्रवाई होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कार्रवाई नहीं होने पर आंदोलन हाेगा। विधायक से भी मामले में पहल करने की मांग की। मौके पर जदयू प्रखंड अध्यक्ष जनार्दन राय, पूर्व अध्यक्ष कमलेश्वरी मेहता, मंटू यादव, सत्यनारायण पोद्दार, संजीव झा, राजेंद्र यादव, अजय मंडल, अमरपति निरंजन आदि थे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना