एनीमिया से बचने के लिए आयरन युक्त भोजन भी जरूरी : मनोरंजन

Madhepura News - प्रखंड मुख्यालय स्थित आदर्श सिंहेश्वर मध्य विद्यालय में शनिवार को एनीमिया मुक्त भारत अभियान के तहत सभी सरकारी...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 08:01 AM IST
Kumarkhand News - iron rich food is also necessary to avoid anemia entertainment
प्रखंड मुख्यालय स्थित आदर्श सिंहेश्वर मध्य विद्यालय में शनिवार को एनीमिया मुक्त भारत अभियान के तहत सभी सरकारी विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं के बीच एक दिवसीय उन्मुखीकरण सह प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की गई। प्रशिक्षण के दौरान प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक बृजेश कुमार ने शिक्षकों को एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। मौके पर केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक मनोरंजन कुमार ने बताया कि एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम का उद्देश्य हमारे देश से एनीमिया को दूर भगाना है। इस कार्यक्रम के तहत सभी आयु वर्ग को आयरन की गोली देनी है। जिसमें 1 से 5 वर्ष के बच्चों को आयरन की गुलाबी रंग की गोली प्रत्येक बुधवार को दिया जाना है। उन्होंने बताया कि एनीमिया से मुक्ति के लिए गोली खिलाने के साथ-साथ सभी बच्चों, किशोर -किशोरियों तथा माताओं को आयरन युक्त भोजन भी जरूरी है।

विटामिन-सी युक्त खट्टे खाद्य पदार्थों को भोजन में शामिल करने की बात भी कही। इसी तरह 10 से 19 वर्ष आयु वर्ग के किशोर-किशोरी जो विद्यालय जाती हैं, उन्हें आयरन की नीली गोली प्रत्येक बुधवार को विद्यालय में देने के बारे में बताया गया। इसी के साथ केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक द्वारा माह के अंत में कार्य का प्रतिवेदन जमा करने को कहा गया। प्रशिक्षण के दौरान प्रोजेक्टर के माध्यम से एनीमिया को जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक शमशाद आलम, प्रखंड साधन सेवी सुबोध कुमार के अलावा सभी विद्यालयों के शिक्षक व शिक्षिकाएं भी मौजूद थीं।

शनिवार को आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में मौजूद प्रशिक्षक व अन्य।

X
Kumarkhand News - iron rich food is also necessary to avoid anemia entertainment
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना