किचन गार्डन बनाकर करें जैविक खेती की शुरुआत

Madhepura News - प्रखंड क्षेत्र के पकिलपार के सामुदायिक भवन में जीविका की बैठक शुक्रवार को हुई। इसमें बीपीएम विवेक कुमार के...

Bhaskar News Network

Oct 12, 2019, 08:20 AM IST
Murliganj News - start organic farming by creating kitchen garden
प्रखंड क्षेत्र के पकिलपार के सामुदायिक भवन में जीविका की बैठक शुक्रवार को हुई। इसमें बीपीएम विवेक कुमार के द्वारा सभी जीविका दीदियों को वर्मी कंपोस्ट एवं जैविक खाद के प्रयोग की तकनीक, विधि एवं उनके प्रयोग करने के लिए उन्हें जागरूक कर इसकी विशेषता को बताया गया।

मौके पर मौजूद बीपीएम विवेक कुमार ने जीविका दीदियों से कहा कि आज के बदलते परिवेश में सबसे अधिक हम बीमार पड़ रहे हैं, तो सिर्फ भोजन की वजह से। उन्होंने बताया कि अधिक उपज के लिए जिस तरह से लोग अपने खेतों में रसायन खाद का प्रयोग कर रहे हैं, आने वाले समय में एक दिन ऐसा होगा कि जब हमारी सभी उपजाऊ भूमि बंजर हो जाएगी और हम अनाज के लिए तरस जाएंगे। वहीं उन्होंने बताया कि कोसी में मुरलीगंज प्रखंड बहुत मायने में पिछड़ा हुआ है। इस कारण कमाई का अधिकांश डॉक्टरी इलाज में खर्च हो जाता है। इसलिए जीवनशैली में परिवर्तन करना होगा। उन्होंने जीविका दीदियों से कहा कि सबसे पहले इसकी शुरुआत किचन गार्डन बनाकर खुद से करें। अपने लिए उपयोग हेतु साग-सब्जी वर्मी कंपोस्ट एवं जैविक खाद्य प्रविधि से उपजाएं। इसका व्यवसायिक लाभ भी है। अगर आप इस तरह से व्यापक मात्रा में फसल उगाते हैं या कोई भी साग सब्जी उगाते हैं, तो उसमें मार्केट वैल्यू भी अन्य फल, सब्जी और अनाजों की भांति अधिक है।

मौके पर बीपीएम विवेक कुमार, जीआरपी शिवानंद कुमार के द्वारा बीते दिनों जीविका दीदियों को वर्मी कंपोस्ट और जैविक खाद्य के बारे में प्रशिक्षण दिया गया था। जिसमें सफल अभ्यर्थियों को प्रमाण-पत्र वितरण किया गया। मौके पर अरविंद यादव, सुरेंद्र यादव, अभिषेक सहित सैकड़ों जीविका दीदी उपस्थित थीं।

मुरलीगंज के पकिलपार में प्रमाण पत्र के साथ जीविका दीदी व अन्य।

X
Murliganj News - start organic farming by creating kitchen garden
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना