देश को नेताजी की जरूरत आज भी है : बिट्‌टू

Madhepura News - नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती गुरुवार को जिले में धूमधाम से मनाई गई। मौके पर विभिन्न संस्थानों में कार्यक्रम...

Jan 24, 2020, 07:20 AM IST
Chausa News - the country still needs netaji bitu

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती गुरुवार को जिले में धूमधाम से मनाई गई। मौके पर विभिन्न संस्थानों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सुभाष चौक स्थित नेताजी के मूर्ति पर विभिन्न संस्थानों व संगठनों के द्वारा माल्यार्पण किया गया। समाहरणालय के सभाकक्ष में भी नेताजी के तस्वीर पर माल्यार्पण कार्यक्रम आयोजित किया गया।इसमें वरीय पदाधिकारियों ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए। वार्ड-13 स्थित द्वारिकाधीश छात्रावास में भी नेताजी की जयंती मनाई गई। आंतरिक परिवाद समिति सदस्य सह काउंसिल मेंबर, स्नातकोत्तर विज्ञान संकाय भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय मधेपुरा के बिट्टू कुमार की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में सभी ने नेताजी को याद करते हुए उनके बताए रास्ते पर चलने का संकल्प लिया।

उन्होंने कहा कि नेताजी की जितकी जरूरत कल भी थी, आज भी है और आने वाले पीढ़ियों को भी होगी। मौके पर मंडल विवि के वाणिज्य संकाय के विभागीय परिषद सदस्य प्रभु कुमार, अमित आनंद, अभिषेक कुमार उर्फ मंटू यादव,अमित आनंद, सिकंदर कुमार आदि मौजूद थे।

नई पीढ़ी नेताजी के विचारों से ले प्रेरणा : सूर्य कुमार

चौसा | प्रखंड मुख्यालय स्थित कन्या मध्य विद्यालय चौसा में गुरुवार को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाई गयी। वहीं दूसरी ओर जदयू पार्टी कार्यालय में पूर्व मुखिया सूर्य कुमार पटवे की अध्यक्षता में भी जयंती मनाई गई। आयोजित जयंती समारोह में शिक्षकों और बच्चों ने नेताजी के चित्र पर पुष्प अर्पित किया। समारोह में वक्ताओं ने कहा कि देश को आजादी दिलाने में नेताजी की अहम भूमिका रही। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाध्यापक विजय पासवान और संचालन बाल संसद के शिक्षक संयोजक संजय कुमार सुमन ने किया। पूर्व मुखिया सूर्य कुमार पटवे ने छात्रों को नेताजी के आदर्शों पर चलने व उनके व्यक्तित्व से प्रेरणा लेने की बात कही। मौके पर संजय कुमार सुमान, विनोद आजाद, कुंदन कुमार, बंटी, अबूसाले सिद्धिकी, राजेश कुमार, राजन, उत्तम राय, शिक्षक रिजवाना इसराइल, हकीम उद्दीन, बिंदु कुमारी, संजीवानंद, उमेश प्रसाद यादव, अमीम आलम, बिंदुला कुमारी, रेहाना खातून, विभा कुमारी, पुरुषोत्तम कुमार, राजीव नंदन, शुभम कुमारी, बाल संसद की प्रधानमंत्री साक्षी कुमारी, उपप्रधानमंत्री गुंजन कुमारी, मंत्री चंचल कुमारी, निधि राज, शिवानी कुमारी, मौसम कुमारी समेत बाल संसद एवं मीना मंच के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

युवाओं के प्रेरणास्रोत हैं सुभाष चंद्र बोस : डॉ. सुग्रीव

मधेपुरा | अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की मधेपुरा इकाई की ओर से गुरुवार को टीपी कॉलेज परिसर में सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाई गई। इस अवसर पर प्रांत के संगठन मंत्री डॉ. सुग्रीव कुमार ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि सुभाष चंद्र बोस देश के युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत हैं। उन्होंने देश को आजाद कराने में बड़ी भूमिका निभाई। जिला प्रमुख दिलीप कुमार एवं प्रदेश कार्यसमिति सदस्य डॉ. ललन प्रसाद अद्री ने कहा कि अपनी हिम्मत, साहस और दूरदृष्टि के चलते नेताजी ने राष्ट्र की स्वतंत्रता के लिए युवाओं को न केवल प्रेरित किया बल्कि सशस्त्र क्रांति के जरिये ब्रिटिश हुकूमत को सीधे चुनौती देने की रणनीति भी बनाई। आजाद हिंद फौज के शक्ति की गूंज आज भी देश के स्वतंत्रता इतिहास की बड़ी पूंजी मानी जाती है। नगर अध्यक्ष डॉ. किशोर कुमार सिंह ने कहा कि अभाविप का शैक्षणिक जगत में मूल उद्देश्य एक ही है, शिक्षा जीवन के लिए और जीवन वतन के लिए होना चाहिए। तभी सुभाष चंद्र बोस का सपना भारत भक्ति, राष्ट्र भक्ति पूरा होगा।

शंकरपुर पीएचसी में मनाई गई सुभाषचंद्र बोस की जयंती

शंकरपुर | नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती पीएचसी शंकरपुर में गुरुवार को मनाई गई। पीएचसी प्रभारी डॉक्टर कुंदन कुमार ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस दौरान लोगों ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्प अर्पित किया। मौके पर डॉक्टर कुमार ने कहा कि नेताजी का देश के आजादी में बड़ा योगदान रहा। वे भारत के लिए बहुत कुछ ऐसे काम कर दिखाए जो आज भी असंभव है। इस अवसर पर डॉक्टर सुनील कुमार हांसदा, बीसीएम राजीव कुमार, सागर कुमार, बीएचएम डॉक्टर प्रमोद कुमार व डॉक्टर विनायक कुमार सहित पीएचसी के अन्य कर्मी भी मौजूद थे।

स्वतंत्रता संग्राम में नेताजी की भूमिका महत्वपूर्ण

देश बचाओ संविधान बचाओ का लिया संकल्प

मधेपुरा | जिला मुख्यालय के माया विद्या निकेतन के दोनों परिसर में गुरुवार को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाई गई। मौके पर निजी विद्यालय संघ की जिला सचिव सह विद्यालय की संचालिका चंद्रिका यादव ने नेताजी बोस की तस्वीर पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया। उन्होंने कहा कि भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की भूमिका महत्वपूर्ण थी। महात्मा गांधी को सर्वप्रथम उन्होंने ही राष्ट्रपिता की संज्ञा दी थी। उन्होंने बच्चों से उनके जीवन सफर को अध्ययन कर जीवन में उतारने की जरूरत बताई। मौके पर विद्यालय के मीडिया प्रभारी हर्षवर्धन सिंह राठौर ने कहा कि नेताजी उस दौर की सबसे कठिन आईसीएस की परीक्षा पास कर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया था।

मधेपुरा | भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक आजाद हिंद फौज के संस्थापक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती भाकपा ने देश बचाओ संविधान बचाओ संकल्प दिवस के रूप में मनाई। मौके पर कार्यकर्ताओं ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा पर पुष्पांजलि कर उन्हें नमन किया। इस दौरान भाकपा के राष्ट्रीय परिषद सदस्य प्रमोद प्रभाकर ने कहा कि केंद्र सरकार की फांसीवादी नीतियों के कारण देश की एकता और अखंडता खतरे में है। इनके द्वारा लगातार संविधान की धज्जियां उड़ाई जा रही है। उन्होंने कहा कि एनपीआर, एनआरसी और सीएए के बहाने देश के वंचितों, गरीबों, दलितों एवं मुसलमानों से नागरिकता छीनने की तैयारी है। धर्म के नाम पर देश को तोड़ने एवं बांटने की साजिश की जा रही है। कहा कि वाम दलों के आह्वान पर 25 जनवरी को आयोजित मानव शृंखला में शामिल होकर राष्ट्र विरोधी नीतियों के खिलाफ संघर्ष तेज की जाएगी। जिला मंत्री विद्यासागर मुखिया ने कहा कि हमारी पार्टी संविधान की मूल भावना के छेड़छाड़ को स्वीकार नहीं करेगी। मौके पर शैलेंद्र कुमार, मो. जहांगीर, दिलीप पटेल, मो. चांद, पवन कुमार, सौरभ कुमार, शुभम, स्टालिन व जयकांत यादव सहित अन्य भी थे।

सिंहेश्वर | नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती सावित्री नंदा पब्लिक स्कूल के छात्रों एवं शिक्षकों ने धूमधाम से मनाई। इस अवसर पर भाषण व वाद-विवाद प्रतियोगिता भी हुई। विद्यालय के निदेशक आमोद कुमार ने कहा कि द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान अंग्रेजों से लड़ने के लिए सुभाष चन्द्र बोस ने जापान के साथ मिलकर आजाद हिंद फौज का गठन किया था। विद्यालय की सह निदेशक शोभा मैडम तथा ई. नीरज ने कहा कि देश की आजादी में सुभाष चंद्र बोस की अहम भूमिका रही। जिसे आज भी हमलोग याद करते हैं। इस अवसर पर दीपक, काजल, विजया लक्ष्मी, गुड़िया, आलोक, राहुल सिंह, बिनोद, राजू व संजय सहित अन्य लोग भी मौजूद थे।

सावित्री नंदा पब्लिक स्कूल में भी मनी जयंती

मायुमं ने रक्तदान कर मनाई जयंती

मुरलीगंज | नगर पंचायत क्षेत्र के हाट बाजार रोड स्थित अग्रसेन भवन में सुभाष चंद्र बोस जयंती के अवसर पर मारवाड़ी युवा मंच द्वारा स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। उद्घाटन मुख्य अतिथि पूर्व चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर बीएन विश्वास, रेडक्रॉस सोसायटी के रविंद्र कुमार रमन एवं शांति यादव ने संयुक्त रूप से दीप जलाकर किया। इस अवसर पर रेडक्रॉस सोसायटी की चेयरपर्सन शांति यादव ने मारवाड़ी युवा मंच द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की और कहा कि स्वेच्छापूर्वक रक्त देकर समाज को एक नई दिशा देने का काम कर रहे हैं। रक्तदान से बढ़कर कोई दान नहीं है। वहीं पूर्व चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर बीएन विश्वास ने कहा कि लोगों के मन में यह गलत धारणा बैठी हुई है कि रक्त देने से खून की कमी हो जाती है। रक्तदान शिविर में उदय चौधरी, विकास आनंद, कैलाश राठी, इशिका शाह, जयकुमार, सपना कुमारी, सौरभ सिंह, सुधांशु कुमार झा, जयकुमार, संजीव कुमार, अविनाश कुमार, सौरभ चौधरी, दीपक टोडी, उपेंद्र आनंद, सुनील अग्रवाल, श्याम कुमार शर्मा, सूरज पंसारी, अंकित अग्रवाल, राहुल अग्रवाल, चिराग अग्रवाल, विकास कुमार, दीपक कुमार व राखी अग्रवाल सहित अन्य लोगों ने रक्तदान किया। मौके पर चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष ब्रह्मानंद जायसवाल, वार्ड पार्षद रामजी प्रसाद साह, चैंबर के उपाध्यक्ष दिनेश मिश्रा, प्रो. नगेंद्र प्रसाद यादव सहित अन्य भी मौजूद थे।

एमजेएम इंटरनेशनल स्कूल में नुक्कड़ नाटक

पुरैनी | नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर पर एमजेएम इंटरनेशनल स्कूल के द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को पर्यावरण एवं अपने आसपास के परिवेश के प्रति समर्पित रहने के लिए जन जागरूकता अभियान चलाया। नेताजी की जयंती के अवसर पर विद्यालय के छात्र- छात्राओं के द्वारा प्रखंड मुख्यालय स्थित डुमरैल चौक, प्रखंड सह अंचल कार्यालय, चटनमा मोड़ स्थित मारवाड़ी शिव मंदिर एवं दुर्गा मंदिर के परिसर में स्वच्छ परिवेश स्वस्थ शरीर, पर्यावरण संरक्षण, प्लास्टिक उन्मूलन एवं समाज में फैली कुरीति बाल विवाह, दहेज प्रथा, शराबबंदी इत्यादि टॉपिक पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। नुक्कड़ नाटक के अलावा स्कूली बच्चों ने पूरे प्रखंड मुख्यालय में रैली निकालकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। एमजेएम स्कूल के डायरेक्टर ई. राजेश कुमार मेहता ने बताया कि अपने आस-पास के परिवेश में स्वच्छता को लेकर लोगों में स्वयं की मानसिकता बदलने की आवश्यकता है, अगर प्रत्येक परिवार अपने आसपास के परिवेश को स्वच्छ रखें, अत्यधिक पौधे लगाए, जल का समुचित उपयोग करे तो हम अपने समाज के साथ-साथ स्वयं के स्वास्थ्य को भी बेहतर बना सकते हैं। मौके पर मधु मेहता, संतोष कुमार झा, नवल किशोर झा, अरुण गर्ग, सौरभ दास पारस झा, अमित कुमार, सौरभ मेहरा व अमिता कुमारी सहित अन्य भी मौजूद थे।

जयंती के अवसर पर मौजूद अभाविप कार्यकर्ता।

सुभाष चंद्र बोस के चित्र पर माल्यार्पण करतीं स्कूल की निदेशक।

गुरुवार को नेताजी की प्रतिमा के समक्ष संकल्प लेते भाकपा कार्यकर्ता।

नेताजी की जयंती के मौके पर सावित्री नंदा स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में मौजूद छात्र।

गुरुवार को दीप जलाकर रक्तदान शिविर का उद्‌घाटन करते अतिथि।

Chausa News - the country still needs netaji bitu
Chausa News - the country still needs netaji bitu
Chausa News - the country still needs netaji bitu
Chausa News - the country still needs netaji bitu
X
Chausa News - the country still needs netaji bitu
Chausa News - the country still needs netaji bitu
Chausa News - the country still needs netaji bitu
Chausa News - the country still needs netaji bitu
Chausa News - the country still needs netaji bitu

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना