राम नाम के भजन से मन रहता है साफ व प्रसन्नचित : भोलानाथ

Madhepura News - जिस प्रकार शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अन्न की आवश्यकता होती है, वैसे ही मन को स्वस्थ रखने के लिए भजन की आवश्यकता...

Dec 04, 2019, 09:42 AM IST
Udakishunganj News - the mind remains clean and happy with the hymn of ram bholanath
जिस प्रकार शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अन्न की आवश्यकता होती है, वैसे ही मन को स्वस्थ रखने के लिए भजन की आवश्यकता होती है। जैसा भोजन आप करेंगे वैसा ही शरीर होगा, यदि भोजन पौष्टिक होगा तो शरीर स्वस्थ होगा और यदि भोजन अपौष्टिक होगा तो शरीर कुपोषित एवं अस्वस्थ होगा। इसी प्रकार राम नाम का भजन एवं स्मरण करने से मन साफ एवं प्रसन्नचित रहता है, उसमें उत्तम विचार जाग्रत होते हैं। उक्त बातें अखिल भारतीय मानस प्रचार संघ के संस्थापक भोलानाथ किंकर जी महाराज ने मधुबन में 50वें दो दिवसीय वार्षिक यज्ञाधिवेशन के शुरुआत के दौरान मंगलवार को कही। कार्यक्रम का आयोजन अर्जुन राम के निवास स्थान पर धूमधाम से शुरू हुआ। मधुवन पंचायत के मुखिया कुमुद कुमारी, संघ के उपाध्यक्ष सह पूर्व पंसस सत्यनारायण मेहता, संघ के कोषाध्यक्ष विजेन्द्र मेहता तथा संघ के मंत्री महेंद्र मेहता ने संयुक्त रूप से यज्ञाधिवेशन का उद्घाटन फीता काटकर किया। यज्ञाधिवेशन में बड़ी संख्या में सत्संग प्रेमी व श्रद्धालु पहुंचे।

यज्ञाधिवेशन का शुभारंभ करते मुखिया व अन्य।

भजन रूपी भोजन से ईश्वर के चरण में मिलती है शरण

संत परमानंद दास ने कहा कि भजन रूपी भोजन से हमें गुरु और ईश्वर के चरण में शरण मिलती है। हमें गुरु को इसलिए प्रथम प्रणाम करना चाहिए, क्योंकि गुरु ही है जो बिना प्रलोभन के हम पर कृपा करके राम नाम मंत्र रूपी खजाना प्रदान करते हैं, जिसे आपसे कोई नहीं छीन सकता है। भौतिक दुनिया से प्राप्त जमीन, जायदाद, धन, संपदा तुमसे या तो छीन ली जाएगी या आपस में बंट जाएगी परंतु सदगुरु द्वारा प्रदान किया गया नाम रूपी धन की पूंजी हमेशा आप के साथ रहेगी और बांटने पर ज्यादा बढ़ जाएगी।

खगड़िया से आईं कंचन भारती ने अपने प्रवचन और भजन से माहौल को भक्तिमय बना दिया। श्रद्धालु भाव- विभोर हो उठे। इससे पहले मानस संघ मधुवन के द्वारा विभिन्न स्थानों से यज्ञाधिवेशन में पहुंचे साधु महात्माओं का स्वागत किया गया। यज्ञकर्ता वार्ड सदस्य प्रवीण राम ने अभिनंदन पत्र पढ़कर सभी संत- महात्माओं का अभिनंदन किया। मंच संचालन क्षेत्रीय मंत्री रामलखन दास ने किया।

X
Udakishunganj News - the mind remains clean and happy with the hymn of ram bholanath
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना