196 वृद्ध नागरिक ही मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना का उठा रहे लाभ

Madhubani News - सरकार की एलान है सभी को पेंशन मिले। इसकाे लेकर सरकार ने मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना की शुरुआत की है। इस योजना...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:35 AM IST
Jainagar News - 196 elderly citizens benefits of chief minister39s old age pension scheme
सरकार की एलान है सभी को पेंशन मिले। इसकाे लेकर सरकार ने मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत वह सभी नागरिक पेंशन प्राप्त कर सकते है। जिनके उम्र 60 या इससे अधिक है। लेकिन सरकारी अवकाश प्राप्त कर्मियों को यह सुविधा नहीं मिलेगी। मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना को बिहार लोक सेवाओ का अधिकार अधिनियम का 2011आरटीपीएस के तहत लाया गया है। ताकि समय सीमा के अंदर आवेदकों को इस योजना का लाभ मिल सके। मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना में 60 या इससे अधिक उम्र के हर नागरिको को प्रति माह 400 रुपये एवं 80 वर्ष के ऊपर नागरिको को प्रति माह 500 रुपये पेंशन मिलेगा। सरकार का कहना है कि बिहार में बहुत ऐसे भी नागरिक है। जिनका आर्थिक व्यवस्था बहुत अच्छी नही हैं। उम्र के इस पड़ाव में रोजमर्रा के खर्च के लिए भी उन्हें काफी परेशानिया का सामना करना पड़ता है। ऐसे में वृद्ध नागरिको को आर्थिक मदद के लिये मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना की शुरुआत की गई है।

आरटीपीएस काउंटर पर होते हैं फॉर्म जमा | आरटीपीएस काउंटर पर आवेदक फॉर्म जमा कर सकते है। आवेदन जमा करने के 21 दिनों के भीतर जांच प्रक्रिया समाप्त हो जायेगा। आवेदन अस्वीकृत हो जाने पर इसकी जानकारी आवेदक को दिया जायेगा। लाभुकों को हर महीने सरकारी पेंशन के रूप में उनके बैंक खाते में राशि भेजा जायेगा।

फॉर्म भरना आसान

आवेदन करना बिल्कुल आसान है।आवेदकों को एक पासपोर्ट साइज फोटो के साथ फॉर्म जमा करना है। आवेदन के साथ बैंक खाते एवं आधार कार्ड के छायाप्रति आवेदक को जमा करना होता है।


प्रशासन है कटिबद्ध | भारत-नेपाल बॉर्डर पर अवस्थित जयनगर अनुमंडल में अभी तक मात्र 196 वृद्ध नागरिक ही मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना का लाभ उठा रहे है। जयनगर प्रखंड में सिर्फ 6, लदनिया 82 एवं बासोपट्टी में 108 वृद्ध योजना के लाभ मिल रहा है। सरकार की योजना का लाभ एक एक व्यक्ति तक पहुंचे, इसे लेकर प्रशासन कटिबद्ध है। प्रशासन जागरूकता अभियान के माध्यम से लोगो को इसके प्रति जागरूक कर रहे है। पहले वृद्धावस्था पेंशन का लाभ सिर्फ बीपीएल परिवार के लोगो को ही मिलता था। अब इस प्रावधान को बदलते हुये 60 वर्ष या इससे से अधिक उम्र के सभी नागरिकों को पेंशन मिल रहा है।

X
Jainagar News - 196 elderly citizens benefits of chief minister39s old age pension scheme
COMMENT