एक्टिव केस फाइंडिग में मिले टीबी के 72 मरीज

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:45 AM IST

Madhubani News - जिला यक्ष्मा केंद्र भास्कर न्यूज|मधुबनी सभी तरह की काशिशों के बावजूद भी जिले में टीबी के मरीजों के मिलने का...

Harlakhi News - 72 patients of tb found in active case filing
जिला यक्ष्मा केंद्र

भास्कर न्यूज|मधुबनी

सभी तरह की काशिशों के बावजूद भी जिले में टीबी के मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है। वर्तमान में विभाग को मिले 72 टीबी के मरीजों की संख्या साबित करता है कि भले ही इस रोग की रोकथाम के लिए कागजों पर युद्ध स्तर पर प्रयास होता दिख रहा है। लेकिन हकीकत में यह इससे कोशों दूर है। इस बीमारी की वर्तमान में इलाज की समूचित व्यवस्था होने के बाद भी इसके मरीजों का मिलना विभाग की उदासीनता को दर्शाता है। एक्टिव केस फाइंडिग के तहत जिले में 16 मई तक जिले में 72 टीबी के नये मरीज मिले हैं। यह जानकारी संचारी रोग पदाधिकारी डा.आरके सिंह ने शुक्रवार को दी। उन्हाेंने बताया कि एक्टिव केस फाइंडिग के लिए आशा व यक्ष्मा कर्मियों की टीम गठित की गई है व गांवों का मैपिंग कराया गया है। सीबी नाॅट का वाहन भी राज्य स्तर से भेजा गया है। यह वाहन गाव में जाकर टीबी रोगियों का ऑन द स्पाट बलगम जांच करेगी व रिपोर्ट देगी। सीबी नाॅट वाहन खुटौना, बाबूबरही, राजनगर, रहिका, बासोपट्टी, हरलाखी, बिस्फी व सकरी के दर्जनों गांव का दौरा कर एक्टिव केस फाइंडिग में मदद कर रही है। सर्वाधिक 14 टीबी के नये मरीज खजाैली में पाए गए हैं।

2025 तक उन्मूलन का लक्ष्य : सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डा.मिथिलेश झा ने बताया कि 2025 तक टीबी उन्मूलन का लक्ष्य विभाग की आेर से रखा गया है। जिसके लिए जिला स्वास्थ्य विभाग हरसंभव प्रयास कर रही है। आने वाले समय में मरीजों की संख्या में कमी आएगी। डा.झा ने बताया कि नये मरीजों की खोज करने में विभाग लगी हुई है। सीबी नाॅट वाहन के माध्यम से भी गांव-गांव जाकर मरीजों की पहचान कर उसे परामर्श व दवा निशुल्क उपलब्ध करायी जा रही है।

X
Harlakhi News - 72 patients of tb found in active case filing
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543