• Hindi News
  • Bihar
  • Madhubani
  • Madhubani News daily public school children took out prabhatferi against mob violence said will not let innocent people die

रोज पब्लिक स्कूल के बच्चों ने प्रभातफेरी निकाल भीड़ हिंसा के खिलाफ किया जागरूक, कहा- निर्दोष की जान नहीं जाने देंगे

Madhubani News - भीड़ हिंसा को रोकने के दैनिक भास्कर की ओर से चल रहे अहिंसात्मक अभियान के तहत रोज पब्लिक स्कूल में महापंचायत का...

Oct 18, 2019, 08:25 AM IST
भीड़ हिंसा को रोकने के दैनिक भास्कर की ओर से चल रहे अहिंसात्मक अभियान के तहत रोज पब्लिक स्कूल में महापंचायत का आयोजन किया गया। जिसमें सैंकडों बच्चों ने भाग लिया और संकल्प लिया कि भीड़ हिंसा में कभी शामिल नहीं होंगे। इस मौके पर शहर के टाउन क्लब मोहल्ले में स्कूली बच्चों ने भीड़ हिंसा के खिलाफ लोगों को जागरूक करने के लिए प्रभात फेरी भी निकाली। जिसमें विद्यालय के दर्जनों शिक्षकों ने भी भाग लिया। इस मौके पर विद्यालय के निदेशक डाॅ.नर्मदेश्वर मिश्र ने कहा कि दैनिक भास्कर के इस अभियान की जितनी सराहना की जाए वह कम है। इस अहिंसात्मक अभियान के प्रयास से सूबे के कई क्षेत्रों में बेकसूरों की जान-माल का बचाव हो रहा है। डाॅ.मिश्र ने कहा कि समाज में ऐसी घटनाएं ना हो इसके लिए हमें संकल्पित होकर यह निर्णय लेना होगा कि भीड़ हिंसा में बेकसूर को सुरक्षित प्रशासन को सौंपा जाए। उन्होंने कहा कि समाज में ऐसे लोगों को भी प्रशासन व सामाज द्वार चिह्नित किया जाना चाहिए जो कि असमाजिक प्रवृति के हैं।

बेकसूरों पर भीड़ हिंसा के खिलाफ दैनिक भास्कर और ग्राम पंचायतों का अहिंसात्मक अभियान

स्कूल के निदेशक डाॅ.नर्मदेश्वर बोले- इस अभियान से बेकसूरों का बचाव हो रहा है

महापंचायत में शामिल रोज पब्लिक स्कूल के बच्चे व शिक्षक।

अफवाह पर ध्यान देने से बचें

स्कूल के प्राचार्य रमेश कुमार दास व कार्यालय अधीक्षक शैलेंद्र मोहन झा ने कहा कि सबसे पहले भीड़ हिंसा को रोकने के लिए हमें अफवाहों से बचना होगा। साथ स्कूलों में नैतिक शिक्षा पर भी बल देते हुए उन्होंने कहा कि बच्चों को भी यह शिक्षा हर अभिभावक व शिक्षकों को देना होगा कि भीड़ हिंसा में शामिल होना एक जघन्य अपराध है। शिक्षक सतीश चंद्र चौधरी व मनोज कुमार झा ने कहा कि भीड़ हिंसा का अंधविश्वास से भी नाता रहा है। इनलोगों ने कहा कि ऐसे लोगों को चिह्नित कर सामाजिक रूप से भी बहिष्कृत कर देना चाहिए। साथ ही यह भी कहा कि ऐसी घटना होने पर तुरंत पुलिस को सूचित कर बेकसूर को बचायें व गुनहगारों को चिह्नित कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करवाएं।

महापंचायत में ये लोग रहे शामिल

इस महापंचायत में डीसी झा, सरिता, मधु, नवनीत ठाकुर, विनोद कुमार झा, निखिल, आनंद सागर, हर्ष कुमार झा, आंचल, पूजा, प्रिति, आंकाक्षा, सुप्रिता झा, अनन्या ठाकुर, ऋतू झा, पंकज कुमार सहित सैंकडों छात्र-छात्राएं, शिक्षक-शिक्षिकाएं व स्कूल कर्मी मौजूद थे।

अफवाह फैलाने वाले व बेकसूरों को हिंसा का शिकार करने वालों को चिह्नित कर पुलिस के हवाले करने का लिया फैसला

भैरवा पंचायत के उगना महादेव स्थान में किया गया महापंचायत का आयोजन

दिवाकर लाल दास| बिस्फी

भीड़ हिंसा के खिलाफ दैनिक भास्कर द्वारा गांधी जयंती से चलाए गए अभियान के तहत प्रखंड क्षेत्र के भैरवा पंचायत के उगना महादेव स्थान में मुखिया मो. कफील अहमद की अध्यक्षता में महापंचायत का आयोजन किया गया। महापंचायत अभियान से प्रेरित होकर लोगों ने किसी भी बेकसूर को भीड़ हिंसा का शिकार नहीं होने देने की शपथ ली। महापंचायत के माध्यम से ऐसी घटनाओं को रोकने व झूठी अफवाहों पर ध्यान नहीं देने का संदेश भी लोगों को दिया गया। इस दौरान मुखिया मो .कफील अहमद ने कहा कि कोई निर्दोष व्यक्ति अपने ऊपर इस घटना को लेकर देखे तब पता चलेगा कि हिंसा कितनी बड़ी पाप है।उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि किसी तरह की अफवाह पर ध्यान नहीं देना है। अफवाह फैलाने वाले व बेकसूरों को हिंसा का शिकार करने वालो व्यक्तियों को चिह्नित कर पुलिस के हवाले किया जाएगा।

महापंचायत में शपथ लेते लोग।

अफवाह के पीछे भागने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी

सरपंच मो .तबरेज ने कहा कि इस जागरूकता के बावजूद यदि लोग अफवाहों के पीछे भागेंगे तो उनके खिलाफ पंचायत कार्रवाई करेगी। उन्हें समाज में दंडित कर ऐसे दोषियों को कानून के हवाले किया जाएगा। लोगों को चाहिए की यदि कोई ऐसे व्यक्ति जो मानसिक रूप से विक्षिप्त, दिव्यांग या भिक्षाटन करने वाले हो और उन पर किसी तरह का शंका हो तो उसे पुलिस के हवाले कर देना चाहिए। जिला पार्षद अजय साह ने प्रशासन से अपील करते हुए कहा कि भीड़ हिंसा की घटनाएं न हो उसके लिए समाज में जागरूकता फैलाने की जरूरत है। जो काम प्रशासन का है वह काम आज मीडिया के लोग कर रहे हैं। जो बधाई के पात्र है। महापंचायत में सामूहिक रूप से निर्णय लिया गया कि बच्चा चोर या सिर कटवा के नाम पर अंधी भीड़ का हिस्सा नहीं बनेंगे। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस को सूचित करेंगे। महापंचायत में वार्ड सदस्य मो.उजैर, मो.शमशाद, मो.मुर्तुजा, सफीजुल, मो.शाजिद, मो.आरजू, मो.उमैर,मो .बरकत, मो.नाजिम, मो .रेहान, मो.अतिकुल्लाह, मो.अजीम, मंदिर के पुजारी रामानंद गिरी, लालबाबू गिरी, रामाशीष गिरी सहित सैकड़ों लोगों ने भाग लिया।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना