प्रतिबंधित होने के बावजूद बिक रहा है खुलेआम चाइनीज सेब

Madhubani News - भारत-नेपाल सीमा पर तैनात अर्द्धसैनिक बल के एसएसबी जवानों को काफी संख्या में चुनाव ड्यूटी में भेजे जाने के कारण...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:30 AM IST
Harlakhi News - despite being banned it is openly chinese apples
भारत-नेपाल सीमा पर तैनात अर्द्धसैनिक बल के एसएसबी जवानों को काफी संख्या में चुनाव ड्यूटी में भेजे जाने के कारण इनदिनों बॉर्डर पर गश्ती के लिए जवानों की भारी कमी हो गई है। जिसके कारण नेपाल से चाइनीज सेब की तस्करी बड़े पैमाने पर हो रही है। एसएसबी जवानों की स्ट्रेंथ की कमी का पूरा फायदा तस्कर गिरोह उठा रहा है। हालांकि बॉर्डर के सभी लोकेशन में अलग-अलग समय अंतराल पर जवानों की गश्ती जारी है। इसके बावजूद घात लगाकर तस्कर गिरोह चाइनीज सेब सहित काली मिर्च, सुपारी व इलाइची इत्यादि की तस्करी करने कामयाब हो रहे हैं। जानकारी के मुताबिक नेपाल से जटही केला घाट, पुलिया नंबर तीन व इटहरवा सहित जानकीनगर के दुहबी बाजार से महिलाएं सिर पर व छोटे छोटे बच्चे व पुरुष साइकिल पर सेब का कार्टन लादकर भारतीय सीमा क्षेत्र में गुप्त स्थानों पर सामान जमा करते हैं। उसके बाद मौका देखकर पिकप वैन पर तस्करी का सामान लोड कर बासोपट्टी व मधुबनी समेत कई बड़े शहरों में भी भेजा जाता है। खासकर जानकीनगर एवं दुहबी बॉर्डर सेब तस्करी का सैफ जॉन बन गया है।

काली मिर्च, सुपारी व इलाइची की भी हो रही तस्करी

भारतीय बाजार में बिकता चाइनीज सेब

तस्करी की रोक के लिए हो रही कार्रवाई : एसएसबी

एसएसबी 48वीं वाहिनी जयनगर के कार्यवाहक समादेष्टा शंकर सिंह ने कहा कि चुनाव ड्यूटी के कारण एसएसबी जवानों का स्ट्रेंथ कम है। फिर भी बॉर्डर पर जो भी जवान हैं वे लगातार चौकस हैं। तस्करी की रोकथाम के लिए कार्रवाई भी हो रही है। हमारे जवान सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था व तस्करी पर नकेल कसने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

महिलाएं कर रही हंै चाइनीज सेब की तस्करी

चाइनीज सेब की तस्करी में महिलाओं की संलिप्तता का कारण एसएसबी जवानों को कार्रवाई करने में परेशानी होती है। लेकिन समय समय पर महिला बल के सहयोग से चाइनीज सेब के साथ कई बार महिला तस्करों को गिरफ्तार भी किया गया। इसके बावजूद महिलाएं सेब की तस्करी करने से बाज नहीं आ रही है। बच्चों व महिलाओं से तस्करी कराने के पीछे एक बड़ा तस्कर गिरोह काफी सक्रिय है।

X
Harlakhi News - despite being banned it is openly chinese apples
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना