मधेपुर में बाढ़ ने दी दस्तक, 50 हजार की आबादी हुई प्रभावित

Madhubani News - शनिवार सुबह बाढ़ ने प्रखंड क्षेत्र मे दस्तक दी। कोसी दियारा क्षेत्र के गढ़गांव, गोबरगढ़ा, भवानीपुर, बसीपट्टी, द्वालख,...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:25 AM IST
Ghoghardiha News - floods in madhepur affected by flood affecting population of 50 thousand
शनिवार सुबह बाढ़ ने प्रखंड क्षेत्र मे दस्तक दी। कोसी दियारा क्षेत्र के गढ़गांव, गोबरगढ़ा, भवानीपुर, बसीपट्टी, द्वालख, महपतिया, टेंगराहा, भरगामा, बकुआ तो कमला नदी के गर्भ में अवस्थित रजौर, दर्जिया सहित ढ़ाई दर्जन गांवों की लगभग 50 हजार की आबादी बाढ़ से चारों ओर से घिर चुकी है। बाहर निकलने का एकमात्र साधन नाव ही है। सरकारी नाव की भारी किल्लत रहने के कारण भाड़े की नाव के सहारे ही आवश्यक कार्यों से लोग बाहर निकल पा रहे हैं। हलांकि अभी लोगों का घर आंगन सुरक्षित बताया जा रहा है। चापाकलों के डूब जाने से पेयजल की किल्लत हो गई है। पशुचारा के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। नाव के सहारे दूर दराज से पशुचारा जुटाई जा रही है। शनिवार को बीरपुर बराज से कोसी नदी में 3 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने के कारण अगले 24 घंटे में बाढ़ के प्रलयंकारी रूप धारण करने की संभावना प्रबल हो गई है । शनिवार शाम तक कोसी, भूतही एवं कमला बलान नदी के जलस्तर में अप्रत्याशित वृद्धि जारी थी। प्रभावित क्षेत्र के लोग काफी भयभीत हैं। बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता बिमल कुमार ने कमला पूर्वी तटबंध के 51 वें किलोमीटर से 103 किलोमीटर तक को फिलहाल सुरक्षित बताया। उन्होंने जलस्तर में तेजी से वृद्धि जारी रहने की पुष्टि करते हुए कहा कि अभियंताओं की टीम दिन रात सतत निगरानी कर रही है। पानी के दबाव को लेकर चौकसी बरती जा रही है। इधर सीओ नरेश कुमार सिंहा ने बताया कि कोसी एवं कमला नदी के गर्भ मे अवस्थित गांवों के निचले हिस्से में अभी पानी फैल रहा है और घर आंगन सुरक्षित है।

घोघरडीहा किसनीपट्टी रेलवे गुमटी के निकट तटबंध में कटाव शुरू, बचाव जारी

घोघरडीहा | शनिवार को भुतही बलान नदी में आयी बाढ़ से घोघरडीहा किसनीपट्टी रेलवे गुमटी के निकट तटबंध में कटाव शुरू हो गया है। इससे तटबंध के टूटने का खतरा उत्पन्न हो गया है। पश्चिमी कोशी तटबंध अवर प्रमंडल के कनीय अभियंता जवाहर प्रसाद केसरी स्थानीय मजदूरों की मदद से बचाव कार्य में जुट गए हंै। सीमेंट की खाली बोरी में मिट्टी भर कर रखी जा रही है।

X
Ghoghardiha News - floods in madhepur affected by flood affecting population of 50 thousand
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना