• Hindi News
  • Bihar
  • Madhubani
  • Madhawapur News in one event if one slaps someone then the crowd will break up on him save it and save others

किसी घटना में यदि एक ने किसी को थप्पड़ मारा तो फिर भीड़ बनाकर लाेग उस पर टूट पड़ते हैं, इससे बचंे अाैर दूसराें काे भी बचाएं

Madhubani News - संतोष कुमार मिश्र| बेनीपट्टी दैनिक भास्कर की ओर से 2 अक्टूबर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के दिन से...

Dec 10, 2019, 08:05 AM IST
Madhawapur News - in one event if one slaps someone then the crowd will break up on him save it and save others
संतोष कुमार मिश्र| बेनीपट्टी

दैनिक भास्कर की ओर से 2 अक्टूबर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के दिन से जारी भीड़ हिंसा के विरुद्ध अहिंसात्मक अभियान के तहत सोमवार को बेनीपट्टी के अंबेडकर चौक-प्रखंड कार्यालय बाईपास रोड स्थित मिथिलांचल प्राइड पब्लिक स्कूल के प्रांगण में महापंचायत का आयोजन किया गया। इसका नेतृत्व स्कूल के डायरेक्टर कामिनी मिश्रा ने किया। महापंचायत में सैकड़ों की संख्या में उपस्थित छात्र-छात्राओं, शिक्षक-शिक्षिकाओं, अभिभावकों व बुद्धिजीवियों को संबोधित करते हुए स्कूल के डायरेक्टर कामिनी मिश्रा ने कहा कि अफवाहों के कारण फेरी वालों, मानसिक विक्षिप्त को भीड़ का माहौल बनाकर चोर या बच्चा चोर कहकर मारा-पीटा जा रहा है। बूढी औरतों को डायन कहकर मारा-पीटा जा रहा है। किसी घटना में यदि एक ने किसी को थप्पर मारा तो फिर भीड़ का माहौल बनाकर सब के सब उस पर टूट पड़ते हैं। अच्छा व प्रबुद्ध नागरिक का काम है भीड़ हिंसा का हिस्सा व माहौल न स्वंय बनें और नही दूसरे लोगों को ही बनने दें। किन्हीं निर्दोष व निरीह प्राणियों को गलत न होते हुए भी लोग भीड़ हिंसा का माहौल बनाकर न सिर्फ मारते हैं बल्कि उसे जान से ही मार देते हैं। जबकि किसी को दोषी पाए जाने पर सजा देने के लिए संस्थाएं गठित हैं। भीड़ हिंसा से गांव-समाज में काफी परेशानियां उत्पन्न हो रही है। लोग नए जगहों पर जाने से डरते हैं। आज जरूरत है कि इस डर को मिटाया जाए। लोगों में जागरूकता लाया जाए। तभी यह संभव हो सकेगा।

दिन पंचायत शामिल लोग

50 दिन 542 173930

51 वां 07 1250

52 वां 09 2900

53 वां 10 2300

54 वां 09 3400

55 वां 10 2200

56 वां 09 3000

भीड़ हिंसा को रोकने के लिए दैनिक भास्कर और पंचायतों के अहिंसात्मक अभियान में स्कूल भी जुड़े

बेनीपट्‌टी में महापंचायत में शपथ लेते मिथिलांचल प्राइड पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राएं।

स्कूल के बच्चों ने लोगों को जागरूक करने का लिया संकल्प

भीड़ हिंसा का हिस्सा या माहौल बनना या बनाना कहीं से भी और किसी दृष्टिकोण से सभ्य समाज की निशानी नहीं है। डायरेक्टर कामिनी मिश्रा ने कहा कि दैनिक भास्कर द्वारा शुरू की गई मुहीम भीड़ हिंसा के विरुद्ध अहिंसात्मक अभियान का गांव-समाज, जिला-प्रदेश और देश में लोगों के अंदर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। भीड़ हिंसा की घटनाओं पर काफी हद तक रोक लग रही है। डायरेक्टर कामिनी मिश्रा ने स्वंय संकल्प लेते हुए महापंचायत में सैकड़ों की संख्या में उपस्थित छात्र-छात्राओं, शिक्षक-शिक्षिकाओं, अभिभावकों व बुद्धिजीवियों को भी संकल्प दिलाया कि हम न भीड़ हिंसा का हिस्सा या माहौल बनेंगे और न दूसरे लोगों को ही भीड़ हिंसा का हिस्सा या माहौल बनने देंगे। साथ ही इसको लेकर गांव-समाज में जागरूकता फ़ैलाने का काम भी करेंगे। महापंचायत में रौशन लाल, अपर्णा भारद्वाज, मनोज झा, प्रभाष कुमार, उमेश पंडित, अमित झा, डीएन झा, संतोष कुमार, वंदना कुमारी, श्वेता कुमारी, निकू मिश्रा, सोनी मिश्रा, रुना राय, मालती झा आदि ने भाग लिया।

भीड़ का हिस्सा कभी नहीं बनेंगे न किसी को बनने देंगे, समाज में चलाएंगे जागरूकता अभियान

गांधी मिश्र गगन| मधवापुर

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती 2अक्टूबर 19 से दैनिक भास्कर द्वारा पंचायतों के साथ समन्वय स्थापित कर बढ़ती भीड़ हिंसा एवं अफवाह को रोकने के लिए देश व्यापी अहिंसात्मक अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत पंचायतों, शैक्षणिक संस्थानों, सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यालयों, स्वयंसेवी संगठनों में जाकर अखबार के प्रतिनिधियों द्वारा छात्रों, शिक्षकों, जनप्रतिनिधियों, समाज सेवियों, पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों को संकल्प और शपथ दिलाकर लोगों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है।सोमवार को इस अहिंसात्मक अभियान का हिस्सा मुख्यालय पंचायत के रामपुर में अल फलाह एजुकेशनल एंड वेलफेयर ट्रस्ट द्वारा संचालित जामिया नब्बीया आवासीय मदरसा के करीब 192 छात्र छात्राएं व शिक्षक बने। ट्रस्ट सह स्कूल के संचालक मो. रफीक अंसारी ने छात्रों शिक्षकों को संकल्प दिलाया। सभी स्कूली बच्चे एवं शिक्षकों ने एक साथ कहा कि भीड़ का हिस्सा कभी बनेंगे नहीं और ना किसी को बनने देंगे। अफवाह न फैलाएंगे और ना किसी को फैलाने देंगे।

महापंचायत में शपथ लेते छात्र-छात्राएं और शिक्षक।

समाज में डोर टू डोर जाकर लोगों को जागरूक करने का लिया संकल्प

साथ ही दैनिक भास्कर द्वारा संचालित इस अहिंसात्मक अभियान को लेकर अपने परिवार, गांव मोहल्ले और समाज में डोर टू डोर जाकर लोगों को जागरूक करेंगे। इस तरह की बुराई को समाज से समूल नष्ट करना जरूरी है। संकल्प सभा को संबोधित करते हुए ट्रस्टी अंसारी ने कहा कि आजकल देश भर में भीड़ हिंसा की घटनाएं काफी बढ़ गई है। इस तरह की घटनाएं मीडिया की सुर्खियां बनी रहती है। जिसके शिकार अधिकांशतः निर्दोष राहगीर, मानसिक रूप से विक्षिप्त एवं गांव से शहर तक की गलियों में जीवन यापन के लिए फेरी लगाने वाले गरीब लोग ही हुआ करते हैं। इसलिए इसे रोकना हम मानवों का मानव कर्तव्य है।

पहले अफवाह की सत्यता की जांच करेंगे

मुफ़्ती फिरोजुल कादरी मिस्बाही ने कहा कि दैनिक भास्कर की पहल समाज हित जन लाभकारी साबित हो रही है। बच्चों ने कहा कि पहले किसी अफवाह के सत्यता की जांच करेंगे फिर संदिग्ध पाए जाने पर बड़े बुजुर्गों, स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं नजदीकी पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों को स्थिति से अवगत कराएंगे। मौके पर मौलाना नौशाद अहमद रिजवी, कारी अमानुल्लाह रिजवी, कारी मुबारक हुसैन रिजवी, कारी रहमत अली रिजवी, हाफिज हसनैन, हाफिज करिमैन, हाफिज कैफ रजा, तबारक अली, गुलाम रसूल, दिलशाद फैजनी, राबिया खातून, अफसाना खातून, रजीना खातून, सफीना खातून, आईसा अंजुम सहित 192 बच्चे मौजूद थे।

Madhawapur News - in one event if one slaps someone then the crowd will break up on him save it and save others
Madhawapur News - in one event if one slaps someone then the crowd will break up on him save it and save others
X
Madhawapur News - in one event if one slaps someone then the crowd will break up on him save it and save others
Madhawapur News - in one event if one slaps someone then the crowd will break up on him save it and save others
Madhawapur News - in one event if one slaps someone then the crowd will break up on him save it and save others
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना