• Hindi News
  • Bihar
  • Madhubani
  • Madhubani News in the event of deployment the officials concerned will be returned to the amount of payment deo

प्रतिनियोजन की स्थिति में संबंधित पदाधिकारियोंं से कराई जाएगी भुगतान की राशि की वापसी : डीईओ

Madhubani News - नवनियुक्त जिला शिक्षा पदाधिकारी नसीम अहमद ने कार्यभार संभालने के साथ ही बेपटरी हो चुकी जिले की शिक्षा व्यवस्था...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:00 AM IST
Madhubani News - in the event of deployment the officials concerned will be returned to the amount of payment deo
नवनियुक्त जिला शिक्षा पदाधिकारी नसीम अहमद ने कार्यभार संभालने के साथ ही बेपटरी हो चुकी जिले की शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने की कवायद शुरू कर दी। लेकिन यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा कि व्यवस्था पटरी पर आई या नहीं लेकिन इस पहल की लोग सराहना कर रहे हैं। डीईओ ने जारी आदेश में प्रधान सचिव शिक्षा विभाग के आदेश का हवाला देते हुए कहा कि आपदा,जनगणना व निर्वाचन के अतिरिक्त किसी भी तरह के गैर शैक्षणिक कार्य में शिक्षकों का प्रतिनियोजन वर्जित है। उन्होंने सभी बीईओ एवं संबंधित प्रधानाध्यापक को जुलाई 2019 के अनुपस्थिति विवरणी में इस आशय का प्रमाण पत्र देने को कहा है कि उनके यहां कोई शिक्षक प्रतिनियोजन पर नहीं है। डीईओ अहमद ने कहा कि किसी भी स्तर पर प्रतिनियोजन की सूचना प्राप्त होने की स्थिति में संबंधित पदाधिकारियों से संबंधित शिक्षक-शिक्षिका के भुगतान की राशि की वापसी कराई जाएगी। उन्होंने सभी बीईओ से प्रतिनियोजित शिक्षक-शिक्षिकाओं स्वत: विरमित कर प्रतिवेदन उपलब्ध कराने को कहा है। हालांकि यह देखने वाली बात होगी कि नए डीईओ के आदेश को कितने गंभीरता से अधिकारी लेते हैं क्योंकि पूर्व में भी प्रतिनियोजन रद्द करने का कई बार आदेश दिया गया लेकिन फिर भी चोरी-छिपे प्रतिनियोजन की बात सामने आती रही है।

बिना अनुमति के मुख्यालय नहीं छोडेंगे डीपीओ व बीईओ

जिला शिक्षा पदाधिकारी नसीम अहमद ने डीपीओ व बीईओ को आदेश दिया कि वे अपना आवास अपने निर्धारित मुख्यालय में रखेंगे व बिना अघोहस्ताक्षरी के पूर्वानुमति के मुख्यालय से बाहर नहीं जाएंगे। किसी भी स्थिति में अपने सरकारी नंबर को डीपीओ व बीईओ बंद नहीं करेंगे। डीपीओ व बीईओ विद्यालय का भ्रमण,पर्यवेक्षण ,सूचित निरीक्षण सतत रूप से करते हुए निरीक्षण प्रतिवेदन व कृत कार्रवाई का प्रतिवेदन डीईओ कार्यालय में उपलब्ध कराएंगे। साथ ही उन्होंने सभी लाभुक आधारित योजनाओं का शत प्रतिशत क्रियान्वयन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।साथ ही उन्होंने कहा कि कार्यालयों में अनावश्यक शिक्षक-शिक्षिकाओं व अाम अादमी से मिलने का समय 2:30 से 30 निर्धारित की जाती है। यह समय सारिणी डीईओ कार्यालय में भी लागू हो गई है। साथ ही उन्होंने शिक्षक संगठनों के सदस्यों से मिलने का भी समय निर्धारित करते हुए कहा है कि शिक्षक संगठन अपने प्रतिनिधि मंडल के साथ प्रत्येक शनिवार को अपराह्न 3 बजे से अपराह्न 4:30 बजे की अवधि में ही शिक्षक समस्याओं के निदान के लिए पूर्व प्रेषित मेमोरेंडम पर चर्चा के लिए किसी भी शिक्षा विभाग के जिला स्तर से लेकर प्रखंड स्तर तक के कार्यालय में मिलने के लिए स्वतंत्र होंगे।

X
Madhubani News - in the event of deployment the officials concerned will be returned to the amount of payment deo
COMMENT