जिले में 16 मार्च से शुरू होगा जेई टीकाकरण अभियान

Madhubani News - 16 मार्च 2020 से जिले के सभी प्रखंडों में जापानी इंसेफ्लाइटिस टीकाकरण अभियान शुरू होगा। सिविल सर्जन डा.किशोर चंद्र...

Feb 15, 2020, 08:35 AM IST

16 मार्च 2020 से जिले के सभी प्रखंडों में जापानी इंसेफ्लाइटिस टीकाकरण अभियान शुरू होगा। सिविल सर्जन डा.किशोर चंद्र चौधरी ने इस संबंध में सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया है। उन्होंने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को अपने-अपने प्रखंडों में एक साल से 15 साल तक के सभी बच्चों को जेई का टीका दिलाना सुनिश्चित करने का आदेश दिया है। अभियान से पहले प्रखंड स्तरीय कार्यशाला का आयोजन प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक को करना है। इसमें प्रखंड स्तरीय स्वास्थ्य प्रबंधक,शिक्षा विभाग के संकुल संसाधन समन्वयक, प्रत्येक स्कूल से एक शिक्षक सहित अन्य विभागों की सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी। जिससे जेई टीकाकरण अभियान के संबंध में कार्ययोजना की जानकारी दी जा सके। बीसीएम अपने-अपने प्रखंड में होने वाली टीकाकरण की जानकारी देंगे।

सिविल सर्जन ने प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक आयोजित करने व कार्यक्रम की समीक्षा कर त्रुटियों को दूर करने का भी निर्देश दिया है। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सभी कार्यों का मूल्यांकन कर प्रतिवेदन सिविल सर्जन को देंगे। उत्पन्न भ्रांतियों को दूर करने व टीकाकरण के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए बैठक आयोजित कर उनका सहयोग भी लिया जा सकता है।

टास्क फोर्स की होगी बैठक

अभियान के पहले सभी सरकारी, प्राइवेट स्कूलों, मदरसों,मकतब में टीकाकरण के लिए दल निर्धारित किया जाएगा। टीकाकरण अभियान में वेक्सीनेटर को 75 रुपए प्रतिदिन, पर्यवेक्षक को 175 रूपए, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को 75 रूपए, टीकाकरण दल को 75 रूपए, आशा को 150 रूपए, आकस्मिक व्यय पर 100 रूपए, आइस पैक, प्रशिक्षण, ट्रेनर, परिवहन, किट आदि पर होने वाली व्यय की जानकारी भी सिविल सर्जन कार्यालय को दी गई है। वित्तीय दिशा-निर्देश के अनुरूप ही राशि व्यय होगी। प्रत्येक पीएचसी को एक वाहन व एक चलंत टीकाकरण वाहन के लिए 800 रूपए प्रति वाहन प्रतिदिन की दर से 30 दिनों के लिए राशि उपलब्ध कराई जाएगी। अभियान 30 मार्च तक चलेगा।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को दिए जाएंगे 75 रुपए प्रतिदिन

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना