स्वच्छता में पिछले साल देश में दूसरी रैंक पर रहा मधुबनी रेलवे स्टेशन अब 584वें स्थान पर

Madhubani News - पिछले वर्ष रेलवे द्वारा की गई स्वच्छता सर्वे व सौंदर्यीकरण में देश में दूसरे स्थान पर रहने वाले स्थानीय रेलवे...

Jan 16, 2020, 08:10 AM IST
Madhubani News - madhubani railway station ranked second in the country last year in cleanliness now 584th
पिछले वर्ष रेलवे द्वारा की गई स्वच्छता सर्वे व सौंदर्यीकरण में देश में दूसरे स्थान पर रहने वाले स्थानीय रेलवे स्टेशन को इस वर्ष स्वच्छता सर्वे में 584वां स्थान प्राप्त हुआ है। इस बार के स्वच्छता सर्वे में 493.96 अंक प्राप्त हुआ है। पिछले वर्ष देश भर में मिली इस उपलब्धि से मधुबनी रेलवे स्टेशन काफी चर्चा में रहा था। सौंदर्यीकरण में अव्वल रहने में स्टेशन परिसर में की गई मिथिला पेटिंग का अहम योगदान था। स्वच्छता का यह सर्वे क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (क्यूसीआई) द्वारा किया जाता है। ग्रेडिंग के चार भाग होते हैं। जिसमें पहला भाग स्टेशनों का सर्वेक्षण प्रक्रिया व मूल्यांकन दूसरा भाग प्रत्यक्ष अवलोकन तीसरा भाग नागरिक प्रतिक्रिया व स्टेशन प्रबंधक के साक्षात्कार पर तय किया जाता है। स्वच्छता रैंकिंग के लिए स्टेशन प्लेटफार्म, परिसर, पार्किंग क्षेत्र, रेलवे ट्रैक, शौचालय, पेयजल स्टैंड पोस्ट सहित अन्य स्थानों के सफाई व्यवस्था का सर्वे की जाती है। साथ ही कचरे डंपिंग की व्यवस्था, इसके प्रबंधन व अन्य प्रकार के मानको का भी सर्वेक्षण किया जाता है। पर इनमें से अधिकांश व्यवस्था की अभी तक प्लान भी नहीं बन सकी है।

स्वच्छता रैंकिंग सफाई व्यवस्था के अनुसार मिलती है, यहां अबतक व्यवस्था का प्लान भी नहीं बना

शर्मनाक : स्टेशन परिसर में मधुबनी पेंटिंग के पास बहता है शौचालय का पानी

मधुबनी रेलवे स्टेशन की स्वच्छता व्यवस्था में सुधार की जरूरत

मंडल रेल परामर्शदात्री के पूर्व सदस्य स्वर्णिम कुमार गुप्ता ने बताया कि अभी भी मधुबनी रेलवे स्टेशन की स्वच्छता व्यवस्था में सुधार के लिए कई प्रकार के व्यवस्था का होना आवश्यक है। रेलवे स्टेशन पर तीन प्लेटफॉर्म है। पर तीनों प्लेटफॉर्म में से किसी भी प्लेटफार्म पर अब तक यूरीन हॉउस की व्यवस्था नहीं की जा सकी है। सबसे बदतर स्थिति स्टेशन परिसर में स्थित सुलभ शौचालय की है।

समस्तीपुर मंडल को रखना था मेंटेन : पंकज कारक

वहीं, व्यवसायी पंकज कारक ने बताया कि इस उपलब्धि के बाद देश भर में मधुबनी रेलवे स्टेशन का नाम हुआ था। पर इसे मेंटेंन रखने के लिए कोशिश नहीं की गई। इसकी पूरी जिम्मेदारी समस्तीपुर मंडल की थी। समस्तीपुर को अपने मंडल में मिले इस उपलब्धि को और ऊपर ले जाने की कोशिश करना चाहिए था। पर इस बार हम अपनी ही लापरवाही से चूक गए।

कार्यकारी एजेंसी को सुधार करने के लिए देंगे निर्देश : सीनियर डीसीएम समस्तीपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम विरेंद्र प्रसाद ने बताया कि स्वच्छता व्यवस्था में लगाई गई कार्यकारी एजेंसी को सुधार किए जाने के लिए निर्देश दिया जाएगा।

X
Madhubani News - madhubani railway station ranked second in the country last year in cleanliness now 584th
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना