भीड़ हिंसा के कारण लोग एक-दूसरे के गांव जाने से डरते हैं, इसे राेकने के लिए जागरूकता लाएंगे

Madhubani News - संतोष कुमार मिश्र| बेनीपट्टी अफवाहों के नाम पर हो रहे भीड़ हिंसा के खिलाफ में 2 अक्टूबर गांधी जयंती के दिन से...

Nov 22, 2019, 06:41 AM IST
Benipatti News - people are afraid to visit each other39s village due to mob violence will bring awareness to stop it
संतोष कुमार मिश्र| बेनीपट्टी

अफवाहों के नाम पर हो रहे भीड़ हिंसा के खिलाफ में 2 अक्टूबर गांधी जयंती के दिन से `दैनिक भास्कर द्वारा शुरू अहिंसात्मक अभियान के तहत गुरुवार को नालेज डेवलपमेंट किंडरगार्टन एकेडमी बेनीपट्टी में महापंचायत का आयोजन किया गया। दैनिक भास्कर अहिंसात्मक अभियान का महापंचायत नालेज डेवलपमेंट किंडरगार्टन एकेडमी के परिसर में लगाया गया। अहिंसात्मक अभियान कार्यक्रम की अध्यक्षता एकेडमी के निदेशक दिलीप कुमार झा ने की। महापंचायत में शामिल छात्र-छात्राओं, शिक्षकों व बुद्धिजीवियों को संबोधित करते हुए दिलीप कुमार झा ने कहा कि वर्तमान स्थिति में भीड़ हिंसा का जो माहौल चल रहा है वह संपूर्ण समाज के लिए खतरनाक है। भीड़ द्वारा निर्दोष व निरीह प्राणियों की पिटाई बच्चा चोर, चोर, सिरकटवा आदि के नाम पर की जा रही है। इसके शिकार मानसिक रूप से विक्षिप्त व एक से दूसरे गांव जाने-आने वाले बाहरी लोग बन रहे हैं। भिखारी और फेरी वाले तबके के लोग भी इसके शिकार बन रहे हैं। यह समाज के लिए काफी चिंता व चिंतनीय विषय है। इसे राेकने के लिए दैनिक भास्कर का यह प्रयास प्रशंसनीय है। हम सब काे इस तरफ ध्यान देने की जरूरत है

भीड़ हिंसा को रोकने के लिए दैनिक भास्कर और पंचायतों का अहिंसात्मक अभियान

नाॅलेज डेवलपमेंट किंडरगार्टन एकेडमी में किया गया महापंचायत का आयोजन

महापंचायत में संकल्प लेते शिक्षक और छात्र-छात्राएं।

सदिग्ध को चिह्नित कर कार्रवाई करे पुलिस

किसी संदिग्ध को देखकर अफवाह का माहौल पैदा करने वालों को चिह्नित कर पुलिस-प्रशासन को भी कार्रवाई करनी चाहिए। भीड़ हिंसा को रोकने के लिए दैनिक भास्कर की अहिंसात्मक अभियान की भूरी-भूरी प्रशंसा एक स्वर से करते हुए एक साथ छात्र-छात्राओं व शिक्षकों ने संकल्प लिया कि वो भीड़ हिंसा का सदस्य नहीं बनेंगे। भीड़ हिंसा को रोकने के लिए समाज में जागरूकता फैलाएंगे। लोगों को भीड़ हिंसा से होने वाली क्षति के बारे में बताएंगे। अफवाह की पुष्टि होने पर कोई संदिग्ध पकड़ा जाता है तो उसको जांच के लिए थाना पुलिस के हवाले करेंगे।

अभियान में ये लोग थे मौजूद

अहिंसात्मक अभियान में शिक्षक संजय कुमार झा, चंदन कुमार झा, नेहा कुमारी, शैलेंद्र चौधरी, हिमांशु कुमार, सुनील झा, रिंकू झा, चंदा झा, रूपा मिश्रा, विश्वमोहन साह, विवेक राय, कृष्णा शर्मा, ज्योति झा, छात्रा कुमकुम, केशव, अनुज, आशीष, अंकित, नंदिनी, सुफिया, अर्पिता, हिमांशु, आयुषी, सूरज, शाहिल, सुहानी, अजय आदि ने भाग लिया।

बगैर जांचे कोई कदम न उठाएं

दैनिक भास्कर की अहिंसात्मक अभियान की प्रशंसा करते हुए झा ने कहा कि मीडिया के माध्यम से मैं अपील करना चाहता हूं कि लोग बगैर जांचे-परखे अज्ञानता का माहौल बनाकर अफवाहों के चक्कर में किसी निर्दोष, निरीह, बाहरी, दिव्यांग, भिखारी आदि लोगों की पिटाई नहीं करें। बल्कि फौरन ही संदिग्ध को पकड़कर इसकी सूचना समाज के बुद्धिजीवियों, पंचायत प्रतिनिधियों और पुलिस-प्रशासन को दें। एकेडमी की प्राचार्या सुगंधा झा ने अपने संबोधन में कहा कि भीड़ हिंसा की घटनाअाें से मिथिला के समाज में लोगों का विश्वास समाप्त होने की पूरी संभावना है। इस तरह की घटना को रोकने के लिए सामाजिक लोग भीड़ हिंसा का माहौल बनने के बजाए कानून का सहारा ले सकते हैं। भीड़ हिंसा के कारण अब शाम या रात के समय में लोग एक से दूसरे गांव कोई आवश्यक काम रहते हुए भी जाने से डरते हैं।

Benipatti News - people are afraid to visit each other39s village due to mob violence will bring awareness to stop it
X
Benipatti News - people are afraid to visit each other39s village due to mob violence will bring awareness to stop it
Benipatti News - people are afraid to visit each other39s village due to mob violence will bring awareness to stop it
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना