लोगों ने दीप जला अफवाहों से होने वाले नुकसान से बचने और बचाने की शपथ ली

Madhubani News - प्रखंड के महथा गांव स्थित उत्कृष्ट मध्य विद्यालय के सभागार में शनिवार को दैनिक भास्कर के अभियान को लेकर...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 08:05 AM IST
Ladniyan News - people took an oath to try and save the damage from the deep burn rumors
प्रखंड के महथा गांव स्थित उत्कृष्ट मध्य विद्यालय के सभागार में शनिवार को दैनिक भास्कर के अभियान को लेकर महापंचायत आयोजन किया गया। इस मौके पर लोगों ने बेकसूरों जिंदगियों को बचाने का संकल्प लिया। दैनिक भास्कर के बैनर तले प्रधानाध्यापक प्रेमनाथ गोसाई के प्रयास से विद्यालय परिवार ने किया। जिसमें पंचायत प्रतिनिधियों व बुद्धजीवियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्र अभिभावक जनप्रतिनिधि व बुद्धजीवियों ने प्रज्वलित दीप के सामने अफवाहों से होनेवाले नुकसान से बचने व बचाने की शपथ ली। मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे जिला पार्षद रामाशीष पासवान ने कहा कि कभी कभी अफवाह आधारहीन होती है तो कभी कभी उसके पिछे सच्चाई भी रहती है। ऐसे स्थिति में एक तरफ जहां अफवाह को सत्य मान कर कोई गलत गलत कदम उठाने से बचना चाहिए। तो दूसरी तरफ हमे सावधानी भी बरतनी चाहिए। प्रांतीय शिक्षक सम्मान से सम्मानित विज्ञान शिक्षक प्रेमनाथ गोसाई ने कहा कि अफवाह के कारण भीड़ हिंसा जैसी घटनाओं के कारण सामाजिक सोहार्द के नुकसान की संभावना को देखते हुए यह लाजमी हो गया है कि हम मिलकर लोगों को इससे बचने के लिए जागरूक करें।

महथा गांव के उत्कृष्ट मध्य विद्यालय में हुआ महापंचायत का आयोजन

अभियान में शपथ लेते लोग।

अफवाह तेजी से फैलती है, समाज में लोगों को इससे रहना होगा सजग

सेवानिवृत्त पूर्व एसएसबी इंस्पेक्टर विजय कुमार झा ने कहा यह आवश्यक है कि महिलाओं को धर्मांधता से बचाने के लिए जागरूक किया जाए। समाजसेवी दीपनारायण साह ने कहा की कभी कभार भीड़ राजनीति, धार्मिक व सामाजिक ठेकेदारों के कारण बेकाबू होती है। उससे इन ठेकेदारों को जो भी लाभ मिलता हो समाज का भारी नुकसान होता है। शिक्षिका राजकुमारी ने कहा कि अफवाह तेजी से फैलती है। जब तक जिम्मेदार लोग सजग होते है तब तक गलत मंसूबे पाल रखने वाले लोग कामयाब हो जाते है। इसलिए ऐसे लोगों पर समाज व प्रशासन की कड़ी नजर होनी चाहिए। कुल मिलाकर इस समस्या को लेकर सभी तबके के लोगों को चिंतित देखा जा रहा है। लदनियां थाना पुलिस ने साइबर सैनानी ग्रुप में लगभग ढाई सौ लोगों को जोड़ा है व ग्रुप से जुड़े लोगों से अफवाह से संबंधित खबर पोस्ट करने की अपील की है।

अज्ञानता एवं अशिक्षा के कारण अंधविश्वास हाेता है

अफवाह फैला कर कुछ असमाजिक तत्व अपने मंसूबे साधने में लगे है। अध्यक्षीय भाषण करते हुए पूर्व सरपंच रामनारायण चौधरी ने कहा कि बच्चा चोर तथा डायन बता कर कइ निर्दोष लोगों की भीड़ ने पीट-पीटकर कर हत्या कर दी। अक्सर पड़ताल में पता चलता है कि जिसकी हत्या हुई वे विक्षिप्त था। समाजसेवी अजय कुमार झा ने कहा कि समाज में कई ऐसी घटनाएं घटित हो जाती हैं। जिसके पीछे अज्ञानता एवं अशिक्षा के कारण उत्पन्न अंधविश्वास होता है।

दिन पंचायत शामिल लोग

सात 91 27100

आठवां 18 7900

नौवां 17 6000

दसवां 16 5500

मैं हिंसा का विरोध करता हूं क्योंकि इससे होने वाली अच्छाई अस्थाई और बुराई स्थाई होती है। कुछ करना है तो प्यार से करें या तो ना करें। -महात्मा गांधी, सत्य के प्रयाेग।

Ladniyan News - people took an oath to try and save the damage from the deep burn rumors
X
Ladniyan News - people took an oath to try and save the damage from the deep burn rumors
Ladniyan News - people took an oath to try and save the damage from the deep burn rumors
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना