प्रखंड को आवश्यकता छह हजार खंभे की एलएंडटी कंपनी ने दिया सिर्फ 156

Madhubani News - किसानों के उत्थान के लिए सूबे की सरकार पहले ही कृषि रोड मैप लागू कर चुकी है। इसके बाद खेतों के पटवन पर जारी डीजल की...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:00 AM IST
Madhawapur News - the block required six thousand pillars by the l amp t company only 156
किसानों के उत्थान के लिए सूबे की सरकार पहले ही कृषि रोड मैप लागू कर चुकी है। इसके बाद खेतों के पटवन पर जारी डीजल की मंहगाई और डीजल अनुदान से निजात पाने के लिए हर खेत में बिजली पहुंचाने का निर्णय लिया। जिससे,जहां डीजल आधारित सिंचाई पर सौ रुपए का खर्च आता है। वहीं,बिजली आधारित पंप सेट से सिंचाई पर सिर्फ पांच से दस रुपए का खर्च आता है। इसके लिए प्रखंड में बिजली विभाग द्वारा प्रत्येक बुधवार के दिन “कृषि विद्युत संबंध शिविर”का आयोजन किया जाता है। अबतक प्रखंड के आठ सौ उत्साहित किसानों ने इस शिविर में कृषि विद्युत संबंध के लिए आवेदन जमा किया है।आवेदन करने वाले इन किसानों को उम्मीद थी कि इसबार बिजली पंप सेट के माध्यम से ही खेतों की सस्ती सिंचाई करेंगे।लेकिन,राज्य सरकार के ऊर्जा विभाग का “छोड़ो डीजल पंप,अपनाओ बिजली पंप,उपज होगी ज्यादा,लागत होगी कम” का नारा अबतक धरातल पर उतरता नहीं दिख रहा।क्योंकि,क्षेत्रफल और किसानों की संख्या के हिसाब से यहां कम से कम छह हजार विद्युत खंभे की जरूरत है।जिसके लिए एलएंडटी कंपनी से सरकार एवं विभाग का अनुबंध है।इस जिले सहित प्रखंड में एलएंडटी कंपनी को ही संबंधित ठेकेदार को बिजली का खंभा उपलब्ध कराना है।लेकिन,खंभा गारने वाले ठेकेदार को कंपनी द्वारा इस प्रखंड में अबतक सिर्फ 156 खंभे ही उपलब्ध कराए गए हैं।जिसे,गार कर 88 खंभे को 11हजार एसटी एवं 68 खंभे को एलटी लाइन से जोड़ दिया गया है।इन खंभों के लिए ट्रांसफर्मर भी लगा दिए गए हैं।लेकिन, खंभे के अभाव में अबतक संपूर्ण प्रखंड के किसानों को सुखाड़ के समय में भी खेतों के पटवन के लिए विद्युत संबंध नहीं मिल पाएगा।जिससे,आवेदन करने वाले प्रखंड के किसानों में भारी मायूसी छायी हुई है।

खंभे की आपूर्ति नहीं

जेई राजेश कुमार ने बताया कि अबतक अनुबंधित कंपनी द्वारा खंभे की आपूर्ति नहीं की गयी है।जुलाई तक आने की संभावना है।इसके बाद सभी आवेदन करने वाले किसानों के खेत तक विद्युत संबंध के लिए खंभा लगाकर आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी।

X
Madhawapur News - the block required six thousand pillars by the l amp t company only 156
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना