• Hindi News
  • Bihar
  • Motihari
  • Motihari News beed not stopped by new system at bed college college management for students and students in thane

बीएड कॉलेज में नई व्यवस्था से भी नहीं थम रहा बवाल 30 हजार के लिए कॉलेज प्रबंधन व विद्यार्थियों में ठनी

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:26 AM IST

Motihari News - एजुकेशन रिपोर्टर | मोतिहारी राज्यपाल की सख्ती के बाद बीएड में नामांकन के लिए ऑनलाइन व सेंट्रलाइज्ड व्यवस्था की...

Motihari News - beed not stopped by new system at bed college college management for students and students in thane
एजुकेशन रिपोर्टर | मोतिहारी

राज्यपाल की सख्ती के बाद बीएड में नामांकन के लिए ऑनलाइन व सेंट्रलाइज्ड व्यवस्था की गई। उद्देश्य था कि कॉलेजों की मनमानी पर रोक लगाना। मगर, अभी भी कई कॉलेजों में मनमानी चरम पर है। आए दिन बीएड कॉलेज में बवाल हो रहा है।

इसका ताजा उदाहरण शहर के भुवन मालती शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय का है। गुरुवार को छात्रों के खिलाफ कॉलेज प्रबंधन की ओर से मुफस्सिल थाना में शिकायत दर्ज कराई गई है। आशंका है कि विद्यार्थी कॉलेज में गड़बड़ी पैदा कर सकते हैं। इधर शुक्रवार को कुमार निखिल विवेक, शशांक शेखर, विदित कुमार, आदित्य कुमार, अजय कुमार यादव, रितेश कुमार दुबे, नीतेश कुमार, रोहित कुमार तिवारी, शंभू कुमार आदि छात्र भी अपनी शिकायत लेकर मुफस्सिल थाना पहुंच गए। भुवन मालती शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय के सत्र 2015-17 के विद्यार्थियों ने पुलिस को दिए आवेदन में कहा है कि वे जून 2018 में पास आउट हो चुके हैं। उन्हें आगामी शिक्षक बहाली के लिए मूल प्रमाण पत्र की आवश्यकता है।

मूल प्रमाणपत्र के लिए कॉलेज से आवेदन फॉरवर्ड करा कर विश्वविद्यालय को देना होता है। इसी के लिए सभी छात्र 16 मई को कॉलेज गए थे, मगर कॉलेज में आवेदन फॉरवर्ड करने के एवज में 30 हजार रुपए की डिमांड की गई। इसका विरोध करने पर कॉलेज अधीक्षक सत्येंद्र सिंह द्वारा धक्का-मुक्की, अभद्र व्यवहार व धमकी दी गई। कॉलेज में पढ़ाई के दौरान प्रत्येक वर्ष प्रवेश पत्र व अंक पत्र के लिए परेशान किया जाता रहा है।

प्राचार्य ने की छात्रों के खिलाफ शिकायत

वहीं कॉलेज के प्राचार्य की ओर से चार विद्यार्थियों के खिलाफ थाने में शिकायत की गयी है। सत्र 2015-17 के कुमार निखिल विवेक, शशांक शेखर, विदित कुमार व आदित्य कुमार के खिलाफ कॉलेज के काम में अनावश्यक हस्तक्षेप करने व जबरन तालाबंदी करने का आरोप है। कॉलेज प्रशासन ने आशंका जतायी है कि ये छात्र दोबारा आकर कॉलेज परिसर में कानून व्यवस्था की स्थिति असंतुलित कर सकते हैं।

सभी कॉलेजों में लिए जा रहे अलग-अलग शुल्क

शहर में पांच बीएड कॉलेज हैं। नामांकन प्रक्रिया सेंट्रलाइज्ड होने के बावजूद सभी कॉलेजों में अलग-अलग फीस हैं। एलएनडी कॉलेज में नामांकन के लिए दो साल का 1.35 लाख तो अन्य निजी कॉलेजों में 1.50 लाख रुपए लिए जा रहे हैं। यही नहीं, नामांकन फॉर्म व अन्य सुविधाओं के नाम पर एलएनडी कॉलेज में 1000 लिया जा रहा है। वहीं निजी कॉलेजों ड्रेस व अन्य सुविधाओं के नाम पर 15 हजार अतिरिक्त लिए जा रहे हैं।

मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा का शांतिपूर्ण समापन, अंतिम दिन 4 केंद्रों पर हुई परीक्षा

मोतिहारी | बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से आयोजित मैट्रिक कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा-2019 का शुक्रवार को समापन हो गया। परीक्षा के चौथे व अंतिम दिन विद्यार्थियों की अधिक संख्या को देखते हुए चार परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। प्रथम पाली में सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:15 बजे तक गणित व द्वितीय पाली में दोपहर 1:45 बजे से शाम 4:30 बजे तक विद्यार्थियों ने अंग्रेजी विषय की परीक्षा दी। परीक्षा को लेकर शहर के एमजेके गर्ल्स इंटर कॉलेज, जिला स्कूल, मंगल सेमिनरी व मुजीब गर्ल्स हाई स्कूल के आसपास सुबह आठ बजे से ही भीड़ जुटने लगी थी। जिला स्कूल के प्राचार्य शैलेंद्र ठाकुर ने बताया कि प्रथम पाली में 976 में 935 उपस्थित हुए, वही द्वितीय पाली में 815 में 762 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी। मंगल सेमिनरी की प्राचार्या मीना कुमारी ने बताया कि प्रथम पाली में 608 में 21 व द्वितीय पाली में 475 में 22 परीक्षार्थी अनुपस्थित थे। इधर, एमजेके गर्ल्स इंटर कॉलेज में प्रथम पाली में 860 में 815 व द्वितीय पाली में 770 में 718 परीक्षार्थी शामिल हुए। मुजीब गर्ल्स हाई स्कूल के प्राचार्य विजय कुमार सिंह ने बताया कि प्रथम पाली में 594 में 32 व द्वितीय पाली में 478 में 36 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा शांतिपूर्ण माहौल में समाप्त हुई।

जिला स्कूल में मैट्रिक कंपार्टमेंट की परीक्षा देकर निकलतीं छात्राएं।

X
Motihari News - beed not stopped by new system at bed college college management for students and students in thane
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543