• Hindi News
  • Bihar
  • Motihari
  • Motihari News due to fire documents kept in the warehouse of education department burnt there was chaos

आग लगने से शिक्षा विभाग के गोदाम में रखे कागजात जले, मची रही अफरातफरी

Motihari News - नरसिंह बाबा मैदान में स्थित मंगल सेमिनरी के पुराने हास्टल भवन में आग लगने से शिक्षा विभाग के रखे कागजात जल कर राख...

Nov 11, 2019, 08:50 AM IST
नरसिंह बाबा मैदान में स्थित मंगल सेमिनरी के पुराने हास्टल भवन में आग लगने से शिक्षा विभाग के रखे कागजात जल कर राख हो गया। मौके पर अग्निशमन विभाग की टीम ने पहुंच कर आग पर काबू पाया। लेकिन तब तक अधिकांश कागजात जल कर राख हो गया। बताया जा रहा है कि इस अगलगी में शिक्षा विभाग की सैकड़ों पुरानी फाइलें जल गई है। आग कैसे लगी यह स्पष्ट नहीं हो सका है। जब वहां आस-पास के लोगों ने कमरे से धुंआ निकलते देखा तो इसकी जानकारी फोन पर अग्निशमन विभाग समेत शिक्षा विभाग के परिचित कर्मियों को दी। हालांकि इस दौरान शिक्षा विभाग का कोई व्यक्ति मौके पर नहीं पहुंचा लेकिन तब तक अग्निशमन विभाग की टीम पहुंच कर आग पर काबू पा लिया। आग बुझने तक अधिकांश फाइलें जल कर राख हो गई थी।

कमरे की खिड़की को निकाल कर रखा गया था बाहर

स्थानीय लोगों के अनुसार आग लगी नहीं लगाई गई है। क्योंकि पहले कमरे की खिड़की सही सलामत थी। जिसे किसी ने निकाल कर बाहर रख दिया था। वहीं खेल रहे छात्रों के अनुसार एक व्यक्ति खिड़की की तरफ गया था। संभवत: उसी ने आग लगाई है।

सेमिनरी के पुराने हास्टल भवन में आग लगने से शिक्षा विभाग के रखे कागजात जले पड़े।

कई महत्वपूर्ण कागजात होने की जता रहे हैं आशंका

बताया जा रहा है कि इस कमरे में शिक्षक नियोजन से जुड़ी काफी सारी फाइलें थी। जिसमें 34540 कोटे के शिक्षकों की फाइल, टीईटी उत्तीर्ण शिक्षकों की फाइलें भी थी। दोनों कोटि की नियुक्ति में अमान्य संस्था से प्राप्त प्रशिक्षण प्रमाणपत्र तथा फर्जी टीईटी पास शिक्षकों के प्रमाणपत्र इसी कमरे में रखे जाने की बात कही जा रही है। यहां बता दे कि शिक्षा विभाग में कई वर्षों से फर्जी बहाली की जांच कछुए की गति से चल रही है। इसलिए लोग आशंका जता रहे हैं कि इस मामले के साक्ष्य मिटाने के लिए साजिश के तहत पुराने फाइलों में आग लगा दिया गया। ताकि सबूत मिट जाए। इधर करीब दो घंटे तक बीत जाने के बाद बाद भी शिक्षा विभाग के कोई अधिकारी या कर्मचारी घटना स्थल पर नहीं पहुंच पाया है। इसके कस्टोडियन डीपीओ स्थापना के मोबाइल पर बार-बार फोन किया गया लेकिन उन्होंने फोन नहीं उठाया।


X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना