शाम को बेमौसम आंधी और ओलावृष्टि से किसान हताश

Motihari News - मंगलवार को ओलावृष्टि के साथ हुई झमाझम बारिश से रक्सौल शहर भी पानी-पानी हो गया है। शाम हुई बारिश ने शहरवासियों को...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:55 AM IST
Raxaul News - in the evening untimely rain and hail
मंगलवार को ओलावृष्टि के साथ हुई झमाझम बारिश से रक्सौल शहर भी पानी-पानी हो गया है। शाम हुई बारिश ने शहरवासियों को चिन्ता में डाल दिया है कि बरसात के मौसम में शहर का क्या हाल होगा। इस बारिश ने शहर को जल जमाव से मुक्त किए जाने के तमाम दावों को खारिज कर दिया है। आलम यह है कि बेमौसम बारिश से पूरा शहर जलमग्न हो गया है।

इससे लोगों को बाजार सब्जी हेतु घर से निकलना मुश्किल हो गया है। शहर के काली मंदिर, कॉलेज रोड सहित अन्य वार्डों के रोड बारिश से सबसे ज्यादा बेहाल हो गये। कॉलेज रोड का दृश्य नगर निगम की व्यवस्था का पोल खोलकर रख दिया। कॉलेज रोड जाने वाली सड़क पर लोगों को पैदल चलना मुश्किल हो गया। बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई पर इससे शहरी क्षेत्र में बहुत नुकसान की सूचना नहीं है। शाम में हुई बारिश से व ओलावृष्टि के चलते खेत में पकी खड़ी गेहूं की फसल बुरी तरह प्रभावित हुई है। वहीं आम-लीची के मंजर झड़ गये हैं। जिन लोगों ने आम-लीची से मुनाफा कमाने के लिए लगान और दूसरे तरीके से आम के पेड़ हासिल किये थे, उनकी उम्मीदों पर पानी फिर गया है। इस स्थिति से किसान काफी परेशान हैं। अनुमंडल के किसानों के खेत में गेहूं की फसल कटाई के लिए तैयार है। मौसमी कहर से किसानों की फसल खराब हो गयी है। क्षेत्र के किसानों ने बताया कि तेज आंधी-पानी और ओलावृष्टि से खेत में कटाई के लिए तैयार गेहूं की फसल करीब-करीब चौपट हो गयी है।

किसानों में माधव शरण सिंह ने बताया कि सूखी खड़ी फसल की बाली में नमी से दाने हल्के और चमक कम हो गयी है। कटाई के दौरान फसल मिट्टी सहित उखड़ रही है। जिन किसानों ने कर्ज लेकर मुनाफा कमाने के लिए मक्का के फसल में पैसों को लगाया था वे किसान अब हताशा में हैं कि उन कर्ज को अब कैसे तोड़ा जाएगा। जानकार किसान बताते हैं कि जो फसल खेत में धाराशायी हो गयी है उन फसल को काट के गाय भैंस को ही खिलाना होगा। नहीं तो वह खेत में ही सूख जाएगा।

X
Raxaul News - in the evening untimely rain and hail
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना