मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के लाभ से वंचित लोगों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू

Motihari News - मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके अंतर्गत सुदूर देहात...

Bhaskar News Network

Oct 12, 2019, 08:16 AM IST
Motihari News - online application process started for those deprived of benefits of chief minister gram transport scheme
मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके अंतर्गत सुदूर देहात क्षेत्र के आवेदक जो मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के लाभ से वंचित हो जाते हैं। उन्हें लाभ पहुंचाने तथा चालक अनुज्ञप्ति उपलब्ध कराने के लिए जिले के सभी अनुमंडल मुख्यालयों में विशेष शिविर के आयोजन का जिला परिवहन पदाधिकारी ने निर्णय लिया है। यह शिविर सभी अनुमंडलों में अलग-अलग तिथि को 14 से 18 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा।

इस दौरान पकड़ीदयाल में 14 अक्टूबर, ढाका में 15, रक्सौल में 16, चकिया व मोतिहारी सदर अनुमंडल में 17 तथा अरेराज अनुमंडल में 18 अक्टूबर को शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर के माध्यम से पहले से ऑनलाइन आवेदन करनेवाले आवेदकों को लर्निंग लाइसेंस दिया जाएगा। जिला परिवहन कार्यालय ने शिविर के आयोजन के लिए आवश्यक तैयारी पूरी कर ली है। शिविर के आयोजन के लिए दो ऑपरेटरों की ड्यूटी अलग-अलग अनुमंडलों में लगाई गई है। इसमें जिला परिवहन कार्यालय के दो ऑपरेटर हिमांशु कुमार व आनंद कुमार वर्मा के नाम शामिल हैं। मोतिहारी सदर अनुमंडल के लिए जिला परिवहन कार्यालय अलग से टीम उपलब्ध कराएगी। जिला परिवहन पदाधिकारी अनुराग कौशल सिंह ने ऑपरेटरों को लेखन सामग्री के रूप में पेपर तथा काट्रीज साथ लेकर जाने का निर्देश दिया है। वहीं पर आवेदकों से आवश्यक शुल्क लेकर रसीद व लर्निंग लाइसेंस प्रिंट कर दिया जाएगा।

आवेदन करने वाले इच्छुक लोगों को शिविर के माध्यम से दिया जाएगा लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस

शिविर के लिए संबंधित अनुमंडल के एसडीओ करेंगे स्थान का चयन

सभी अनुमंडल में लगनेवाले शिविर के लिए स्थान का चयन संबंधित अनुमंडल के एसडीओ करेंगे। निर्धारित स्थल पर दो कंप्यूटर, प्रिंटर के साथ इंटरनेट की सुविधा तथा विद्युत कनेक्शन आवश्यक होगा। इस दौरान प्रशासन की ओर से पूरी विधि व्यवस्था की तैयारी भी सुनिश्चित की जाएगी।

आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन पहले से करना होगा अनिवार्य

शिविर के माध्यम से लर्निंग लाइसेंस लेने के लिए आवेदकों का ऑनलाइन आवेदन सारथी पोर्टल पर पहले से करना अनिवार्य होगा। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया जटिल है। इसलिए संबंधित प्रखंड के बीडीओ कार्यालय से ऑपरेटर भेजकर जिला परिवहन कार्यालय में प्रशिक्षण दिलवा सकते हैं।

रक्सौल में बैठक में चालक अनुमति पत्र के बारे में बताते डीटीओ।

आवश्यक शुल्क के साथ आयोजित शिविर में शामिल होंगे प्रखंडकर्मी

सभी इच्छुक आवेदकों का आवेदन व वांछित प्रमाण पत्र ऑनलाइन करते हुए उसकी छायाप्रति के साथ प्रखंड कार्यालय से एक या दो कर्मी आवश्यक शुल्क के साथ आयोजित होने वाले शिविर में शामिल होंगे। प्रखंड कार्यालय के माध्यम से लर्निंग लाइसेंस संबंधित आवेदक को मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना में आवेदन के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा।

30 दिनों बाद ड्राइविंग लाइसेंस के लिए किया जा सकेगा आवेदन

बताया जाता है कि लर्निंग लाइसेंस मिलने के 30 दिनों के बाद परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन किया जा सकेगा। इसके लिए 30 दिनों बाद फिर से ड्राइविंग टेस्ट और लाइसेंस के लिए अनुमंडलवार शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए डीटीओ ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया है।

इच्छुक लाभुकों के लिए रक्सौल प्रखंड में होगी डीएल की अप्लाई

रक्सौल | प्रखंड कार्यालय में डीटीओ व प्रखंड विकास पदाधिकारी कुमार प्रशांत ने प्रखंड के जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत बिहार सरकार के द्वारा प्रत्येक पंचायत में तीन से पांच वाहन अनुदानित दर पर उपलब्ध कराना है। इसमें तीन अनुसूचित जाति/जनजाति के तथा दो अत्यंत पिछड़े वर्ग को दिए जाएंगे। अनुदान की राशि खरीद मूल्य के 50 प्रतिशत तथा एक लाख रुपए तक होंगे। लाभुक की उम्र 21 वर्ष होगी। वहीं 11 से 15 अक्टूबर तक प्रखंड कार्यालय में डीएल के लिए अप्लाई कर सकते हैं। मौके पर जिला परिषद् सदस्य इंद्रासन कुमार, मुखिया मो. खालिद, रामनारायण राय, पूर्व प्रमुख सह मुखिया पति नायाब आलम, मुखिया पति अमरजीत चौरसिया, पंचायत समिति सदस्य नन्दलाल सिंह, सुखाड़ी दास, देवेन्द्र पासवान, रामचंद्र पासवान सहित दर्जनों विकास मित्र मौजूद थे।

X
Motihari News - online application process started for those deprived of benefits of chief minister gram transport scheme
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना