100 मीटर दौड़ में ताहिर, लड़कियों की बाधा दौड़ में पिंकी कुमारी व लड़कों में प्रीतम शुक्ला ने मारी बाजी

Motihari News - एजुकेशन रिपोर्टर | मोतिहारी समग्र शिक्षा अभियान की ओर से विश्व दिव्यांगता दिवस पर शहर के श्रीमहावीर मध्य...

Dec 04, 2019, 08:16 AM IST
एजुकेशन रिपोर्टर | मोतिहारी

समग्र शिक्षा अभियान की ओर से विश्व दिव्यांगता दिवस पर शहर के श्रीमहावीर मध्य विद्यालय लुअठहां में समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान दिव्यांग बच्चों के लिए खेलकूद व सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें जिले भर से आए दिव्यांग बच्चे अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं में छह से 14 वर्ष तक के आयुवर्ग के दिव्यांग बच्चे शामिल हुए। इससे पहले डीपीओ समग्र शिक्षा राजकुमार शर्मा, डीपीओ माध्यमिक शिक्षा सह साक्षरता अश्विनी कुमार, संभाग प्रभारी संजीत कुमार, बलिराम सिंह समेत अन्य ने संयुक्त रूप से समारोह का शुभारंभ किया। डीपीओ समग्र शिक्षा राजकुमार शर्मा के अपने संबोधन में सभी दिव्यांगों का उत्साह बढ़ाया। साथ ही सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने की अपील लोगों व दिव्यांग बच्चों से की। कहा कि दिव्यांग बच्चे भी सामान्य बच्चों की तरह ही होते हैं। जरूरत है उन्हें उचित मार्गदर्शन व अभिभावकों के सहयोग की। कार्यक्रम में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका केसरिया की बच्चियों ने नृत्य प्रस्तुत किया। वही डीपीओ अश्विनी कुमार ने कहा कि दिव्यांग बच्चे भी आज प्रतियोगिता की दौड़ में सामान्य बच्चों के साथ अपनी सफलता का परचम लहरा रहे हैं। संभाग प्रभारी संजीत कुमार ने बताया कि कार्यक्रम में जिले के विभिन्न विद्यालयों से छह से 14 वर्ष तक के दिव्यांग बच्चों ने हिस्सा लिलया। इसका उद्देश्य दिव्यांग बच्चों को समाज व विद्यालय की मुख्य धारा से जोड़ना व शैक्षणिक पुनर्वास के लिए समाज में जागरूकता फैलाना है। समारोह में 100 मीटर, 200 मीटर, जिलेबी दौड़, सूई-धागा प्रतियोगिता, सैकरेस दौड़, कबड्‌डी, डिस्कस थ्रो, गोला फेंक, बॉल थ्रो, निंबू-चम्मच दौड़, नृत्य प्रतियोगिता समेत 15 इवेंट आयोजित किए गए। सभी इवेंट बालक व बालिका वर्ग के लिए अलग-अलग आयोजित किए गए। सभी इवेंट में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल करनेवाले प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया।

समारोह में मौजूद दिव्यांग व अभिभावक।

जलेबी दौड़ में करीना, रिंकी व अंजली रही अव्वल

100 मीटर दौड़ में ताहीर हुसैन, ऋषिकेश कुमार व आकाश कुमार अव्वल रहे। वही 200 मीटर दौड़ में ताहीर हुसैन, आकाश कुमार व ऋषिकेश कुमार विजयी घोषित किए गए। बाधा दौड़ में लड़कियों में पिंकी कुमारी, अंजली कुमारी, मोबिना खातून तथा लड़कों में प्रीतम शुक्ला, श्याम बाबू व विकास कुमार अव्वल रहे। वही जलेबी दौड़ में करीना कुमारी, रिंकी कुमारी व अंजली कुमारी ने बाजी मारी। वही जलेबी दौड़ के बालक वर्ग में मनोहर कुमार, विजय कुमार व रीतेश कुमार विजयी घोषित किए गए।

गांधी चौक पर दिव्यांगजनों ने विश्व दिव्यांग दिवस को काला दिवस के रूप में मनाया

मोतिहारी|बिहार दिव्यांग संघ के बैनर तले मंगलवार को पूर्वी चंपारण जिले के दिव्यांग जनों ने संघ के संस्थापक अध्यक्ष उदय जायसवाल की अध्यक्षता में गांधी चौक पर विश्व दिव्यांग दिवस पर काला दिवस के रूप में मनाया। साथ हीं सरकार व जिला प्रशासन के गलत नीतियों के विरोध में एक दिवसीय उपवास रखा। इस कार्यक्रम का नेतृत्व संघ के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप सिंह ने किया। सभी उपस्थित दिव्यांगों ने सर पर काली पट्टी बांध कर प्रशासन का विरोध जताया। सभा को संबोधित करते हुए संघ के संयोजक चितरंजन सिंह ने कहा कि जो लोग आज विश्व दिव्यांग दिवस मना कर सरकार व प्रशासन का चाटुकारी कर रहे हैं। उन्हें दिव्यांग जनों की दशा व दिशा पर गौर करनी चाहिए। एक दिन दिव्यांग दिवस मना लेने से दिव्यांगों का भला हो जाएगा। संघ के संस्थापक अध्यक्ष उदय जायसवाल ने बताया कि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ स्थानीय प्रशासन की उदासीनता व दिव्यांगजनों के प्रति उपेक्षा पूर्ण रवैया के कारण उन्हें नहीं मिल पा रहा है। जिसके कारण हम सभी दिव्यांगजन विश्व दिव्यांग दिवस को काला दिवस के रूप में मन रहे हैं। दिव्यांग आज भी आवास, शौचालय, भूमि आवंटन, राशन कार्ड, रोजगार, सरकारी नौकरियों में समुचित आरक्षण, मनरेगा में भागीदारी, जनवितरण प्रणाली के लाइसेंस में भागीदारी, दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम के तहत विभिन्न स्तर पर समूह का गठन, यूनिक आईडी कार्ड, बस व रेलवे पास, शिक्षा, रोजगार व ऋण से वंचित है।

लोगों को संबोधित करते डीपीओ एसएसए राज कुमार शर्मा व अन्य।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना