खाने में नमक की मात्रा कम कर ब्लड प्रेशर से किया जा सकता है बचाव

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:26 AM IST

Motihari News - वर्ल्ड हाइपर टेंशन डे के अवसर पर शुक्रवार को जिले के सरकारी अस्पतालों व निजी क्लीनिकों में मरीजों को हाइपर टेंशन...

Motihari News - the amount of salt in the food can be reduced by using blood pressure
वर्ल्ड हाइपर टेंशन डे के अवसर पर शुक्रवार को जिले के सरकारी अस्पतालों व निजी क्लीनिकों में मरीजों को हाइपर टेंशन के वजह से होने वाली परेशानियों को लेकर जागरूक किया गया। इस अवसर पर डॉक्टरों के द्वारा मरीजों को चीनी कम खाने के बाद अब नमक कम खाने का भी परामर्श दिया गया। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा मरीजों को ब्लड प्रेशर कैसे नियंत्रित रखना है,इसके टिप्स दिए गए। सदर अस्पताल के डॉक्टर आरके वर्मा,डॉ अवधेश कुमार के अलावा डॉ अतुल कुमार,डॉ परवेज,डॉ आशुतोष कुमार आदि ने बताया कि बदलते जीवनशैली,अत्यधिक तनाव और खान पान में अनियमितता, फास्ट फूड के बढ़ते क्रेज से 18 से 40 साल की उम्र में हाई ब्लड प्रेशर (हाइपरटेंशन) के मरीज ज्यादा मिल रहे हैं। ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए नमक का सेवन कम करना चाहिए। एक दिन में छह ग्राम नमक का सेवन करना चाहिए, जिनका ब्लड प्रेशर ज्यादा है वे लो कैल्शियम सॉल्ट और पोटेशियम सॉल्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चार मरीजों में एक हाइपर टेंशन का

एक सर्वे के मुताबिक मेडिसिन की ओपीडी में आने वाले 18 साल से अधिक उम्र के 4 मरीजों में से एक हाई ब्लड प्रेशर के मरीज मिल रहा है। इन्हें जीवनशैली में बदलाव के लिए कहा जा रहा है। वहीं, हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को अपनी दवाएं कभी भी बंद नही करना चाहिए। जिससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहे, इसके लगातार बढ़े रहने से हार्ट अटैक, स्ट्रॉक और किडनी फेल होने की आशंका रहती है। ब्लड प्रेशर की जांच बराबर करते रहना चाहिए।

इस तरह चेक करें ब्लड प्रेशर






X
Motihari News - the amount of salt in the food can be reduced by using blood pressure
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543