--Advertisement--

देश सिर्फ 56 इंच के सीने से नहीं चलता, उसमें एक दिल भी चाहिए

Motihari News - कांग्रेस परिवार ने देश की आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर किया है। पर विडंबना है कि कुछ खास पार्टियों द्वारा...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 05:11 AM IST
Sikrhna News - the country does not run with just 56 inches of chest there is a heart too
कांग्रेस परिवार ने देश की आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर किया है। पर विडंबना है कि कुछ खास पार्टियों द्वारा कांग्रेस को समाप्त करने की हर संभव चालें चली गई। 67, 77, 87, 99 व 2014 में यह देखने को मिला। पर यह हमारा सौभाग्य है कि कांग्रेस जिंदा है। कांग्रेस की जड़ें इतनी मजबूत है कि कोई इसे समाप्त नहीं कर सकता। उक्त बातें कांग्रेस सांसद सह पूर्व केंद्रीय मंत्री तारीक अनवर ने शनिवार को कही। वे ढाका हाई स्कूल परिसर में पूर्व सांसद सह राज्यपाल रामदुलारी सिन्हा की 96 वीं जयंती पर आयोजित स्मृति सभा में बोल रहे थे। यह सभा रामदुलारी सिन्हा स्मृति संस्थापन की ओर से आयोजित की गई थी। उन्होंने कहा कि आज लोग देश में अराजक स्थिति पैदा करना चाहते हैं। वे देश की एकता पर प्रहार करना चाहते हैं। पर देश सिर्फ 56 इंच के सीने से नही चलता। उस सीने में एक विशाल हृदय और दिल होना चाहिए। ताकि उस दिल में देश के सभी धर्म व सम्प्रदाय के लोग समा सके। जो भाजपा के पास नहीं है। उन्होंने स्व रामदुलारी सिन्हा को एक मुर्धन्य हृदय की मां स्वरूप महिला बताया। कहा कि वे समर्पण व कुर्बानी के भाव से अपने छात्र जीवन से ही देश के लिए अनेक लड़ाइयां लड़ी। उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि तभी होगी जब आप उनके कांग्रेस को अपना साथ व दिली सहयोग देंगे।

कार्यक्रम में शामिल होने आए कांग्रेस नेताओं का स्वागत करते स्थानीय लोग।

एक प्रखर नेत्री थीं रामदुलारी सिन्हा, नहीं दिया परिवारवाद को बढ़ावा : धीरज

कार्यकारी अध्यक्ष श्याम सुंदर सिंह धीरज ने कहा कि रामदुलारी सिन्हा एक प्रखर नेत्री थी। प्रभावशाली होने के बाद भी उन्होंने राजनीत में परिवारवाद को बढ़ावा नहीं दिया। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को छलिया साबित करते हुए कहा कि उनका काम सिर्फ वादा करना है। उसे निभाना नही। अच्छे दिन नरेन्द्र मोदी को जिताने से नही वरण कांग्रेस को वापस लाने से आएगा। यदि कांग्रेस नहीं रही तो देश भी नही रह पाएगा। समीर कुमार सिंह ने कहा कि यदि देश में 2019 में भाजपा की सरकार फिर से बनी तो देश में खूनी क्रांति हो जाएगा।

कांग्रेस मजबूत होगी, तभी देश में समरसता और शांति आएगी : अनिल

सभा को पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष अनिल शर्मा ने कहा कि रामदुलारी एक अदम्य प्रतिभा की महिला थी। उन्होंने आजादी की लड़ाई में अपने को समर्पित करने का काम किया था। वे पूरे समर्पण भाव से देश सेवा में लगी रहीं। वे इंद्रा जी की बड़ी कृपा पात्र थीं। उनके प्रति हमारी सच्ची श्रद्धांजलि तभी होगी जब हम उनके आदर्श कांग्रेस को आगे बढावें। कांग्रेस पार्टी देश में बरगद के पेड़ का एक पर्याय बताया। कांग्रेस की हस्ती मिट नहीं सकती। कांग्रेस मजबूत होगा तभी देश में समरसता की भावना काबिज होगी।

मैथिली गीत से हुई कार्यक्रम की शुरुआत

कार्यक्रम की शुरुआत मैथिली स्वागत गीत मंगलमय दिन आजू हे, पाहुन छथि आएल से की गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता व संचालन जिलाध्यक्ष शैलेन्द्र कुमार शुक्ला ने की। धन्यवाद ज्ञापन कांग्रेस नेता मृगेन्द्र कुमार सिंह ने किया। मौके पर स्व सिन्हा की याद में एक लघु स्मारिका का भी विमोचन किया गया। कार्यक्रम में शिरकत करने वाले नेताओं में अवधेश कुमार सिंह, अवधेश कुमार राय, उमाशंकर राय आदि हैं।

X
Sikrhna News - the country does not run with just 56 inches of chest there is a heart too
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..