समान काम-समान वेतन की मांग को लेकर शिक्षक संघ की हुई बैठक, आंदाेलन की रूप रेखा हुई तैयार

Motihari News - समान काम-समान वेतन की मांग को लेकर शिक्षक संघ की बैठक हुई। बैठक में नियोजित शिक्षक संघ द्वारा फिर एक बार आंदोलन की...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 09:11 AM IST
Raxaul News - the meeting of the teachers39 union the demand for equal work pay
समान काम-समान वेतन की मांग को लेकर शिक्षक संघ की बैठक हुई। बैठक में नियोजित शिक्षक संघ द्वारा फिर एक बार आंदोलन की रूप रेखा तय किया गया। इसी कड़ी में शुक्रवार को स्थानीय प्रखण्ड में विभिन्न शिक्षक संघों की एक संयुक्त बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें कई बिन्दुओं पर चर्चा करने के बाद यह निर्णय लिया गया कि सभी शिक्षक समूह एकजुट होकर एक मंच से शिक्षकों के हक की लड़ाई को लड़ेंगे। सभी लोग आपसी सहयोग एवं योगदान से अपने हक के इस लड़ाई को अंजाम तक पहुंचाएंगे। अपने जिला कमिटी से यह आग्रह किया गया कि वे भी एक मंच पर एकत्रित होकर अपने मांग को पूरा कराएं। सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि आगामी 30 मई को अगला बैठक कर आगे की रणनीति तय की जाएगी। मौके पर अनिल कुमार श्रीवास्तव, विजय कुमार, मो. वशी अख्तर, मनिन्द्र कुमार सिंह, मदन प्रसाद यादव, चंद्रशेखर सिंह, रामबाबू पासवान, नीरज कुमार उपाध्याय, संतोष कुमार, अमरदीप कुमार, नगीना प्रसाद यादव, शंभू प्रसाद यादव, संजीव कुमार कुशवाहा, मो. नूरैन आलम, दीपक कुमार सिंह, अभय यादव, अजय कुमार व राजू कुमार सिंह आदि उपस्थित थे।

रक्सौल में संघ की बैठक में प्रदर्शन करते शिक्षक।

छौड़ादानो व बनकटवा प्रखंड के नियमित शिक्षकों को करना होगा वेतन का इंतजार

एजुकेशन रिपोर्टर | मोतिहारी

जिले के छौड़ादानो व बनकटवा प्रखंड के नियमित शिक्षकों के वेतन भुगतान में देरी हो सकती है। उन्हें वेतन के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। छौड़ादानो व बनकटवा समेत कुछ अन्य प्रखंड के बीईओ व डीडीओ ने अब तक शिक्षकों का डाटा, उपस्थिति विवरणी व एलपीसी का डिटेल्स नहीं जमा कराया है। उक्त बातें डीईओ प्रभात कुमार पंकज ने कही। वे शुक्रवार को सीएफएमएस के तहत वेतन भुगतान को लेकर की गयी कार्रवाई का जायजा ले रहे थे। उन्होंने अब तक कंप्यूटर में अपलोड डाटा को भी देखा। बताया कि सीएफएमएस पद्धति से वेतन भुगतान के लिए 1537 शिक्षकों का डाटा अपलोड करने के लिए आ चुका है। इसमें से अभी तक सिर्फ 815 का डाटा ही एप्रूव्ड किया जा सका है। अभी भी 450 शिक्षकों का डाटा चेकर के पास रुका है। वही 180 शिक्षकों का डाटा मेकर के पास है, उसे फॉरवार्ड नहीं किया जा सका है। जिन शिक्षकों का डाटा अपडेट हो चुका है कि उनका वेतन भेजा जा रहा है। कई प्रखंडों से आधा-अधूरा डाटा उपलब्ध कराया गया है। उन्हें अभी वेतन के लिए इंतजार करना पड़ेगा। डीईओ ने कहा कि कई बीईओ व डीडीओ इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। एक अपैल, 2019 से सीएफएमएस के माध्यम से ही वेतन भुगतान किया जाना है। इसे गंभीरता से नहीं लेने वालों के खिलाफ कार्रवाई की अनुशंसा की जाएगी। जिला शिक्षा पदाधिकारी प्रभात कुमार पंकज ने बताया कि जिले के कई बीईओ सह मेकर सीएफएमएस पद्धति, चिह्नित मध्य विद्यालयों के निकासी व व्ययन पदाधिकारी तथा उच्च-उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों द्वारा आधा-अधूरा डाटा उपलब्ध कराया गया है। इससे डाटा अपलोड करने में परेशानी हो रही है।

जर्जर छात्रावास को विद्यालय कोष की राशि से करें जीर्णोद्धार : विधायक

रामगढ़वा | ऐतिहासिक विद्यालय की पहचान को हमेशा बनाये रखना है। इसके लिए विद्यालय के पठन - पाठन के अतिरिक्त यहां की व्यवस्था पर पैनी नजर रखनी होगी। जर्जर छात्रावास को अविलंब किसी मद की राशि से मरम्मत करायें। उक्त बातें शुक्रवार को पूर्व मंत्री सह स्थानीय विधायक रामचंद्र सहनी ने एसजीएम उच्च विद्यालय रामगढ़वा का औचक निरीक्षण के क्रम में शुक्रवार को प्रधानाध्यापक सुरेन्द्र कुमार चौधरी व उपस्थित शिक्षकों को निर्देश देते हुए कहा। पूर्व मंत्री जर्जर छात्रावास को देखते प्रधानाध्यापक व शिक्षाकर्मियों पर भड़क गये। उन्होंने कहा कि विद्यालय की शोभा वहां के छात्र छात्राएं होते हैं और छात्रों के रहने के लिए छात्रावास ही सुरक्षित नही रहे तो बहुत शर्मनाक बात है । उन्होंने अविलंब कमेटी को निर्देश दिया कि जेई को बुलाकर प्राक्कलन बना लें और इसी गर्मी की छुट्टी में छात्रावास की मरम्मत करा नया दरवाजा व खिड़की लगा दें ताकि छात्र जब आये तो रह सके । वही विद्यालय में अनावश्यक पेड़ों को हटाकर नये पेड़ लगाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि विधालय के सभी कामों में पारदर्शिता बरती जाए नही तो कार्रवाई के लिए शिक्षा विभाग को लिख देंगे। उन्होंने कहा कि विधालय में पशु प्रवेश व असामाजिक तत्वों के प्रवेश पर रोक लगाइए।

X
Raxaul News - the meeting of the teachers39 union the demand for equal work pay
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना