पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Dharhara News 39eat Folic Acid Pill Regularly For Three Months During Pregnancy Use More Green Vegetables And Nutrients39

‘गर्भावस्था में तीन माह तक फॉलिक एसिड की गोली नियमित खाएं, हरी सब्जियां और पोषक तत्व का ज्यादा करें इस्तेमाल’

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पोषण माह के अवसर पर जिला परिषद सभागार में शुक्रवार को जिला स्तरीय पोषण सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार का उद्घाटन मुख्य अतिथि उप विकास आयुक्त प्रशांत कुमार सीएच, जिला परिषद अध्यक्ष रामचरित्र मंडल, मेयर रूमा राज, बाल विकास परियोजना की प्रोग्राम पदाधिकारी रेखा कुमारी ने संयुक्त रूप से किया। सेमिनार में मौजूद अतिथियों ने कुपोषण को दूर करने के विषय पर विचार व्यक्त किए। डीपीओ रेखा कुमारी ने कहा कि कुपोषण का दर 2 प्रतिशत और एनीमिया का दर तीन प्रतिशत प्रतिवर्ष कम करना है, इसके लिए हम सभी को मिलकर सम्मिलित प्रयास करना होगा।

महिला चिकित्सक डॉ. कविता वर्णवाल ने कहा कि कुपोषण के कारण कई प्रकार की बीमारियां होती है। कुपोषण से मुक्ति के लिए आवश्यक है कि बच्चे के जन्म के पहले गर्भावस्था के दौरान ही माताएं अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। गर्भ के दौरान तीन माह तक फॉलिक एसिड की गोली नियमित खाएं। हरी सब्जियां और पोषक तत्व का ज्यादा इस्तेमाल करें। अगर मां विकसित हाेगी, तभी बच्चा स्वस्थ होगा और बच्चा स्वस्थ होगा तो समाज भी स्वस्थ होगा। उन्होंने कहा कि महिलाएं ज्यादा एनीमिक होती हैं, इसके लिए किशोरावस्था में ही बच्चियों को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहते हुए ज्यादा से ज्यादा पोषक तत्व का प्रयोग करना चाहिए।

कार्यशाला को मौलाना अताउल्लाह बुखारी, मेयर रूमा राज, नोट्रेडैम की सिस्टर सोनिया सहित अन्य ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, कल्याण विभाग, नेहरू युवा मंच,ममता मंच, यूनिसेफ के प्रतिनिधि, केयर इंडिया के प्रतिनिधि सहित सीडीपीओ इंदू कुमारी, गुंजन कुमारी, सुष्मिता कुमारी आदि मौजूद थी।

सेमिनार में मौजूद जिप अध्यक्ष, डीडीसी, प्रतिकुलपति, महापौर एवं आईसीडीएस प्रभारी सहित अन्य।

महिलाओं को दी गई पौष्टिक आहार की जानकारी
पोषण मेला के दौरान किशोरियों के द्वारा बनाया गया पोषण रंगोली।

धरहरा | राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत शुक्रवार को अमारी पंचायत के अदलपुर सामुदायिक भवन में पोषण मेला का आयोजन किया गया। बीडीओ प्रभात रंजन ने पंचायत के सेविका एवं सहायिका को कुपोषण मुक्त समाज बनाने की शपथ दिलायी। पोषण मेला में खरगपुर सीडीपीओ शोभा रानी, बरियारपुर सीडीपीओ पुष्पा कुमारी, धरहरा सीडीपीओ गुंजन मौली, पर्यवेक्षिका सरिता कुमारी, करुणा कुमारी ने पोषण मेला के दौरान किशोरियों के द्वारा बनाए गए पोषण रंगोली, मेहंदी कार्यक्रम को देख खुशी जाहिर की। पोषण मेला के दौरान बीडीओ ने सेविकाओं व उपस्थित छात्र-छात्रा किशोरी व महिलाओं को पौष्टिक आहार खाने व साफ पानी पीने को कहा। उन्होंने छात्र-छात्राओं को खाने से पहले साबुन से हाथ धोने को कहा। मौके पर सीडीपीओ गुंजन मौली ने राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान हर घर तक सही पोषण का संदेश देने का निर्देश सेविकाओं को दिया। उन्होंने कहा की पोषण अभियान को एक देशव्यापी जन आंदोलन की तरह हर घर, विद्यालय, गांव एवं शहर में सही पोषण की गूंज उठनी चाहिए।

डीडीसी सभागार में आयोजित एक दिवसीय पोषण सेमिनार में मौजूद अधिकारी।

घर-घर जाकर दें पोषण अभियान की जानकारी
असरगंज | सही पोषण देश रोशन अभियान के तहत शुक्रवार को बाल विकास परियोजना कार्यालय असरगंज के प्रांगण में पोषण मेला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन एसडीओ तारापुर उपेंद्र सिंह ने फीता काटकर एवं नारियल फोड़ कर किया। इस अवसर पर एसडीओ ने कहा कि मातृत्व मृत्यु दर एवं बच्चों के मृत्यु दर में कमी लाने के उद्देश्य से पोषण माह का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने पोषण जागरूकता अभियान को जन आंदोलन बनाने के लिए क्षेत्र की आंगनवाड़ी सेविका, पर्यवेक्षिका ,जीविका, स्वास्थ्य कर्मियों को संकल्प दिलाया। मौके पर उपस्थित बीडीओ अमित कुमार, सीडीपीओ रेणु मिश्रा एवं स्वास्थ्य प्रबंधक विश्वजीत सिन्हा ने उपस्थित आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका एवं जीविका कर्मी को घर-घर जाकर इस अभियान की जानकारी देने की अपील की।

असरगंज में गाेद भराई कार्यक्रम संपन्न कराते अधिकारी।

पोषण अभियान को जनजागरूकता बनाने का लिया गया संकल्प।

जागरूकता अभियान को जन आंदोलन बनाने की हुई अपील
संग्रामपुर | राष्ट्रीय पोषण माह को लेकर शुक्रवार को प्रखंड मुख्यालय स्थित अंबेडकर भवन में “सही पोषण देश रौशन” कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसका उद्घाटन एसडीओ उपेंद्र सिंह ने किया। आईसीडीएस द्वारा आयोजित इस प्रखंड स्तरीय कार्यक्रम में आंगनवाड़ी स्तर पर पोषण जागरूकता अभियान को जन आंदोलन बनाने की अपील अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा सभी उपस्थित आंगनबाड़ी कर्मियों, शिक्षक, स्कूली बच्चे सहित अन्य विभागों के कर्मियों को शपथ दिलाकर की गई। कार्यक्रम की शुरुआत में सर्वप्रथम कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की छात्राओं के द्वारा स्वागत गान गाकर आगत अतिथियों का स्वागत किया गया। कार्यक्रम के दौरान आईसीडीएस की ओर से अनुमंडल पदाधिकारी के हाथों अन्नप्राशन एवं गोद भराई कार्यक्रम का भी आयोजन हुआ। अनुमंडल पदाधिकारी ने कहा कि पोषण आहार की व्यवहारिक जानकारी आंगनबाड़ी स्तर पर ग्रामीणों को दी जाए तो इससे कुपोषण मिटेगा और बीमारियों की गुंजाइश कम होगी। कार्यक्रम के दौरान आरबीएसके के चिकित्सक डॉक्टर उमाकांत प्रसाद ने बच्चों में होने वाली बीमारियों और उनके रोकथाम तथा बच्चों के आहार आदि के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। केयर इंडिया के प्रतिनिधि कौशल किशोर तिवारी ने परिवेश की सफाई एवं हाथ को खाने के पहले धोने के संबंध में लोगों को जागरूक किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें