• Hindi News
  • Bihar
  • Munger
  • Dharhara News amber of dirt spread in the city39s parks making it difficult for people to walk the morning

शहर के पार्कों में फैला है गंदगी का अंबार लोगों का मॉर्निंग वॉक करना हुआ मुश्किल

Munger News - जिला मुख्यालय में तीन प्रमुख उद्यान हैं। जिसमें शामिल जयप्रकाश पार्क में सुुबह के समय बड़ी संख्या में शहरवासी...

Oct 22, 2019, 07:15 AM IST
जिला मुख्यालय में तीन प्रमुख उद्यान हैं। जिसमें शामिल जयप्रकाश पार्क में सुुबह के समय बड़ी संख्या में शहरवासी टहलने आते हैं। लेकिन बीते कुछ दिनों से पार्क के चारों ओर फैली गंदगी और उससे निकलते दुर्गंध के कारण मॉर्निंग वॉक को पहुंचने वाले लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। लोग नाकों पर रुमाल रखकर किसी तरह रूटीन के लिहाज से टहल तो लेते हैं, मगर अपनी उबकाई को नहीं रोक पाते। पार्क में फैली गंदगी सरकार के स्वच्छता अभियान की पोल खोलती है। जिला मुख्यालय के पॉश इलाके में अवस्थित जयप्रकाश उद्यान में फैली गंदगी के कारण लोगों में नाराजगी है।

योगा एजुकेशनल वेलफेयर सोसाइटी के सचिव मुकेश कुमार सिन्हा ने कहा कि जयप्रकाश उद्यान के आस-पास का इलाका मॉर्निंग वॉक के लिए महफूज और स्वास्थ्यवर्धक नहीं रहा। उन्होंने कहा कि इस इलाके में स्वच्छ वातावरण बनाए रखने के लिए शहरवासियों का हस्ताक्षरित मांग-पत्र सोसायटी की ओर से डीएम को सौंपा गया है। बावजूद स्थिति जस की तस बनी हुई है। उन्होंने कहा कि पार्क के बगल में अवस्थित तालाब का जल भी पूरी तरह से दूषित हो गया है। समय रहते अगर इस पर अंकुश न लगाया गया तो यह स्वास्थ्य लाभ का क्षेत्र नहीं बल्कि बीमारी के क्षेत्र में तब्दील होकर रह जाएगा।

योगा एजुकेशन वेलफेयर सोसायटी ने डीएम से की पार्क के साफ-सफाई की मांग

बाटा चौक स्थित नंद कुमार पार्क के आगे पसरा हुआ कूड़ा-कचरा का अंबार।

14 लाख से हुआ काम, नंदकुमार पार्क में भी लगा गंदगी का अंबार

जेपी उद्यान के साथ-साथ शहर के बीचो-बीच स्थित नंदकुमार पार्क का हाल भी बुरा है। हालिया दिनों में ही लगभग 14 लाख की लागत से इस पार्क का पुनरुद्धार किया गया है। लेकिन बगल की बस्ती वालों, राहगीरों एवं ठेले वालों के फल मंडी वालों द्वारा बेतरतीब कूड़ा फेंकने से यहां सांस लेना भी मुश्किल हो गया है। इस पार्क के सामने सुअर सहित आवारा पशुओं का झुंड जमा रहता है। जिससे इस पार्क की सेहत भी खराब हो गई है।

मॉर्निंग पार्क में उगा बड़ा-बड़ा झार व पसरा गंदगी।

बड़े पदाधिकारियों के आवास भी इसी क्षेत्र में

हैरत की बात यह है केंद्र और राज्य सरकार द्वारा सरकार की ओर से स्वच्छता के लिए अभियान चलाया जा रहा है। लेकिन इसकी घोषणाएं जमीनी हकीकत पर नहीं उतर पा रही है। जयप्रकाश उद्यान के पास ही जिले के डीएम, एसपी, सिविल सर्जन सहित कई बड़े पदाधिकारियों के आवास हैं। यहां आने वाले लोगों का कहना है कि शहर के सबसे पॉश इलाके का जब यह हाल है, तो अन्य क्षेत्रों की क्या भी बात करें।

बाइक के धक्के से सड़क पार कर रहा बालक जख्मी

हवेली खड़गपुर | सोमवार को हवेली खड़गपुर- बरियारपुर मुख्य मार्ग स्थित चांदवली स्थान के समीप बाइक के धक्के से एक 8 वर्षीय बालक गंभीर रूप से जख्मी हो गया। जख्मी को लोग और परिजनों के सहयोग से इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हवेली खड़गपुर में भर्ती कराया गया। जहां जख्मी बालक का इलाज किया जा रहा है। चांदवली स्थान निवासी सुबोध मांझी का बबन कुमार चांदवली स्थान के समीप सड़क पार कर रहा था। तेज रफ्तार से आ रही बाइक ने उसे धक्का मार दिया। जिससे वह गंभीर रूप से जख्मी हो गया। धक्का मारने के बाद बीच सवार अपनी बाइक लेकर भागने में सफल रहा। जख्मी बालक को स्थानीय लोग एवं परिजनों के सहयोग से इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हवेली खड़गपुर में भर्ती कराया गया।

पति से विवाद , प|ी ने की खुदकुशी की कोशिश

मुंगेर | धरहरा प्रखंड अंतर्गत मोहनपुर निवासी अमरजीत कुमार की 18 वर्षीय प|ी मधु देवी ने सोमवार की सुबह पति से झगड़ा होने पर जान देने की नीयत से एक साथ नींद की 10 गोलियां खा ली। तबियत बिगड़ने पर उन्हें सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां उसका उपचार चल रहा है। जानकारी के अनुसार अमरजीत कुमार धरहरा बाजार में मनिहारी की दुकान चलाता है। सोमवार की सुबह दुकान के लिए निकलने के समय किसी बात को लेकर प|ी से विवाद हो गया। इस बीच गुस्से में आकर मधु देवी ने घर में रखी नींद की दवा खा ली। जिसे परिजन आनन फानन में लेकर इलाज के लिए सदर अस्पताल पहुंचे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना