राष्ट्रीय लोक अदालत में 824 वादों का निपटारा ‌‌‌ ‌‌‌‌Rs.03 ‌‌‌‌करोड़ 90 लाख राजस्व की हुई उगाही

Munger News - व्यवहार न्यायालय में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। जिसका उद्घाटन जिला विधिक सेवा प्राधिकार के...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:35 AM IST
Jamalpur News - national lok adalat 824 settlement settlement amounted to rs 303 crore 90 lakhs
व्यवहार न्यायालय में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। जिसका उद्घाटन जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव आशुतोष कुमार, एडीजे-3 महेश कुमार, एडीजे-4 चंचल कुमार तिवारी, एसीजीएम-2 रघुवंश नारायण ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। राष्ट्रीय लोक अदालत में नौ बेंचों के माध्यम से कुल 824 वादों का निष्पादन दो पक्षों की आपसी सहमति से किया गया। जिसमें कुल 3,90,37,022 रुपये राजस्व की वसूली हुई। सचिव ने बताया कि न्यायिक पदाधिकारियों, अधिवक्ताओं, कर्मचारियों, पारा स्वयं सेवकों ने आयोजन की सफलता में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। कार्यक्रम नालसा द्वारा आयोजित है, जिसमें समझौतों के तहत वाद का निष्पादन किया जाता है, जिसकी अपील पुन: किसी अन्य न्यायालय में नहीं की जा सकती है।

इस अवसर पर नौ बेंचों का गठन किया गया, जिसमें न्यायिक सदस्य एडीजे -3 महेश कुमार, एडीजे-2 अनिल कुमार मिश्रा, एडीजे-4 चंचल कुमार तिवारी, एसीजेएम-2 रघुवंश नारायण, जेएम-1 विश्वजीत कुमार, जेएम-2 जुली कुमारी, मुंसिफ-1 नवीन कुमार दूबे, अनुमंडल न्यायिक पदाधिकारी अखिलेश पांडेय, मुंसिफ-2 गोरखनाथ, जेएम-1 श्वेता ग्रेवाल, लिपिक संजीव कुमार, संगीता कुमारी, अमृताश कुमार, स्वतंत्र कुमार ज्योति ने सराहनीय योगदान दिया।

लोक अदालत के फैसले की अपील किसी अन्य न्यायालय में नहीं की जा सकती है

जिला विधिज्ञ संघ कार्यालय में राष्ट्रीय लोक अदालत का उद्घाटन करते जिला जज सहित अन्य।

निपटारा कर बैंकों ने की राजस्व की उगाही

इंडियन ओवरसीज बैंक ने पांच केसों का निपटारा कर 4,40,000 रुपये उगाही किए। सिंडिकेट बैंक ने चार मामले का निष्पादन कर 11,62,000 रुपये उगाही किया। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने 06 मामले सुलझाकर 34,000 रुपये हासिल किया। इलाहाबाद बैंक 14 मामले में 3,26,911 ऋण वसूली किया। बिजली के 33 मामले निपटाए गए इससे विभाग को 1,97,764 की उगाही हुई। इसके अलावा 13 आपराधिक मामले सुलझाए गए। जब कि माप-तौल में 03, वन विभाग के 14 मामले सुलझाए गए।

हेमजापुर में नहीं हो रहा जनता दरबार आयोजन

हेमजापुर | हेमजापुर ओपी में भूमि विवाद के निपटारे के लिए अायोजित होने वाला जनता दरबार पिछले कई माह से बंद है। इस कारण क्षेत्र के लोगों को विवाद सुलझाने के लिए धरहरा थाना में आयोजित जनता दरबार में जाना पड़ रहा है। बताया जाता है कि सीओ धरहरा की परेशानी को देखते हुए हेमजापुर में जनता दरबार का आयोजन बंद करने का निर्णय लिया गया है। बता दें कि हेमजापुर ओपी क्षेत्र के विकलांग, वृद्ध और असहाय लोगों को अब भूमि विवाद संबंधी निपटारा के लिए धरहरा थाना में आयोजित जनता दरबार में जाना पड़ रहा है।

राष्ट्रीय लोक अदालत में मौजूद फरियादी।

85 हजार का मामला 40 हजार में निपटा

राष्ट्रीय लोक अदालत के निर्णय से कुछ लोगों को खुशी मिली तो किसी के चेहरे पर मायूसी दिखी। घोरघट की नजीरा को खुशी मिली, उसे 85 हजार रुपये अदा करने का नोटिस बिहार ग्रामीण बैंक से मिला था, 40 हजार में मामला सुलझ गया। उसने दस हजार रुपये भुगतान भी कर दिया है। हाजीसुभान निवासी रिंकू दो लाख रुपये पंजाब बैंक से लोन लिया था। 1,19,550 रुपये देने के बाद ब्याज जोड़कर 2 लाख चार हजार रुपये हो गया था जिसे 98 हजार में सुलह किया गया। टेटिया बम्बर के कारेलाल और महेश मंडल बताते हैं कि उसे शनिवार की सुबह नोटिस मिला जिस कारण कुछ पैसे का इंतजाम नहीं कर सका। कहा कि पहले नोटिस मिलता तो कुछ रुपये का व्यवस्था कर लेता। हसनगंज के राजेश कुमार को राहत नहीं मिला, 2,25,000 रुपये कर्ज में वह एक लाख पूर्व में जमा कर चूका। बावजूद 2,60,000 रुपये का नोटिस बिहार ग्रामीण क्षेत्र बैंक के द्वारा दिया गया। पीड़ित एक लाख रुपये में मामला सुलझाने का गुहार लगाया लेकिन चीफ मैनेजर ने बताया कि 2,45,000 रुपए में ही मामला का निष्पादन होगा।

‘31 अगस्त तक पूर्ण करें कार्य वरना होगी कार्रवाई’

सात निश्चय योजना की समीक्षा करते एसडीओ खगेशचंद्र झा।

भास्कर न्यूज| धरहरा

मनरेगा भवन के सभागार में शनिवार को एसडीओ खगेश चन्द्र झा ने सात निश्चय योजना की समीक्षा बैठक की। उन्होंने पंचायत वार वार्ड सदस्यों से जल नल एवं गली नाली पक्की-करण योजना की जानकारी ली। पंचायत सचिव ने सभी वार्ड से संबंधित संपूर्ण जानकारी एसडीओ को दी। समीक्षा बैठक में सबसे खराब स्थिति महगामा पंचायत की रही। महगामा पंचायत के कई वार्डों में 1 वर्ष पूर्व पैसे की निकासी कर कार्य नहीं किए जाने की बात सामने आई। ज्ञात हो कि विगत माह महगामा पंचायत के वार्ड क्रियान्वयन समिति के ऊपर बीडीओ ने एफआईआर दर्ज करने का आदेश पंचायत सचिव को दिया था। बीडीओ के निर्देश के बावजूद पंचायत सचिव व महगामा पंचायत के मुखिया की मिलीभगत के कारण आज तक एफआईआर दर्ज नहीं कराई गई है।

प्रखंड में सात निश्चय योजना के क्रियान्वयन में वार्ड सदस्यों के खराब प्रदर्शन पर एसडीओ बिफर पड़े। उन्होंने वार्ड सदस्यों को चेतावनी देते हुए 31 जुलाई तक हर हाल में कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया। 1 अगस्त तक कोई योजना अपूर्ण रहने पर संबंधित वार्ड सदस्यों पर कार्रवाई की बात कही।

‘बूथों पर कैंप लगा कर नए लोगों को बनाएं सदस्य’

भास्कर न्यूज| जमालपुर

शहर के बंगाली दुर्गा स्थान में शनिवार को भाजपा कार्यकर्ताओं की बैठक हुई। जिसकी अध्यक्षता नगर अध्यक्ष प्रहलाद घोष की। कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए नगर अध्यक्ष ने कहा कि जनसंघ के संस्थापक अध्यक्ष डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती के मौके पर भाजपा की ओर से सदस्यता अभियान चलाया गया है। उन्होंने कहा कि सभी कार्यकर्ता एक जुट होकर सदस्यता अभियान में गति लाएं। केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से वंचित लोगों को लाभ दिलवाएं। ताकि,गरीब व नि:सहाय लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का मिल सकें। उन्होंने कहा कि सभी शक्ति केंद्र व बूथों पर शिविर आयोजित कर नए लोगों को सदस्य बनाने में सहयोग करें। जिससे सदस्यता के लक्ष्य को पूरा किया जा सके। इस अवसर पर नगर मंत्री रविशंकर मोदी, विमल यादव, राज कुमार, भगवान गुप्ता, अजय कुमार दत्ता आदि मौजूद थे।

Jamalpur News - national lok adalat 824 settlement settlement amounted to rs 303 crore 90 lakhs
Jamalpur News - national lok adalat 824 settlement settlement amounted to rs 303 crore 90 lakhs
X
Jamalpur News - national lok adalat 824 settlement settlement amounted to rs 303 crore 90 lakhs
Jamalpur News - national lok adalat 824 settlement settlement amounted to rs 303 crore 90 lakhs
Jamalpur News - national lok adalat 824 settlement settlement amounted to rs 303 crore 90 lakhs
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना