यात्री पड़ाव केंद्र से चल रहा थाना, 21 वर्ष बाद भी नयारामनगर थाना को नहीं मिल सका भवन

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:50 AM IST

Munger News - रंजीत कुमार विद्यार्थ| मुंगेर नक्सल प्रभावित क्षेत्र स्थित नयारामनगर थाना प्रशासनिक उदासीनता का जीता-जागता...

Jamalpur News - niram nagar police station could not get the building after 21 years
रंजीत कुमार विद्यार्थ| मुंगेर

नक्सल प्रभावित क्षेत्र स्थित नयारामनगर थाना प्रशासनिक उदासीनता का जीता-जागता उदाहरण है। स्थापना के 21 साल बाद भी इसे अपना भवन नसीब नहीं हो सका है। आलम यह है कि सड़क किनारे स्थित यात्री पड़ाव से ही थाना संचालित हो रहा है। ऐसी स्थिति में यहां मालखाना भी सुरक्षित नहीं है।

बीते 21 वर्षों में कई डीएम व एसपी आए और गए, लेकिन थाना भवन के निर्माण के लिए आज तक जमीन का चयन तक नहीं हो सका। पिछले वर्ष अगस्त में थाना का निरीक्षण करने एसपी बाबूराम के साथ पहुंचे डीएम आनंद शर्मा ने जमालपुर एवं सदर अंचलाधिकारी को थाना के निजी भवन निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया था। लेकिन अब तक दोनों अंचल के अधिकारी थाना के निजी भवन के निर्माण के लिए जमीन का चयन नहीं कर सके हैं।

स्थापना काल के समय नया रामनगर थाना जमालपुर प्रखंड के रामनगर मोर्चा स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भागीचक में चल रहा था। अब सदर प्रखंड के जानकीनगर पंचायत अंतर्गत हरदियाबाद स्थित यात्रियों की सुविधा के लिए बनाए गए यात्री पड़ाव सहित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में जैसे-तैसे चल रहा है।

थाना के कब्जे में यात्री पड़ाव, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और पूर्व सांसद जयप्रकाश नारायण यादव के सांसद मद से निर्मित सामुदायिक भवन है। अपना भवन नहीं रहने के कारण यहां पदस्थापित अधिकारी व पुलिसकर्मियों को खासी परेशानी झेलनी पड़ती है।

सामुदायिक भवन में चल रहा नया रामनगर थाना

आठ डीएम आए और गए लेकिन नहीं हुआ काम

यात्री पड़ाव एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में चल रहे नया रामनगर थाना के निजी भवन के निर्माण के लिए सर्वप्रथम 2003 में तत्कालीन डीएम राधे श्याम बिहारी सिंह ने जमालपुर सीओ को आम गैरमजरूआ एवं गैर मजरुआ जमीन खोज कर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया था। उनके तबादले के बाद के. सेंथिल कुमार, गौतम गोस्वामी, लोकेश कुमार सिंह, प्रेम कुमार मीणा, कुलदीप नारायण सिंह, नरेंद्र सिंह, अमरेंद्र सिंह तथा उदय कुमार सिंह बतौर जिलाधिकारी मुंगेर आए और गए। लेकिन थाना के निजी भवन के निर्माण के लिए 15 वर्ष बाद भी जमालपुर सीओ जमीन उपलब्ध कराने में विफल हैं।

नया रामनगर थाना के अंदर बना मालखाना

बिना हाजत के चल रहा है थाना

नयारामनगर थाने में आरोपियों को पकड़ने के बाद रखने के लिए मानक स्तर का हाजत तक नहीं है। शौचालय को हाजत और मालखाना बनाया गया है। नक्सल प्रभावित क्षेत्र रहने के बावजूद भी सुरक्षा का कोई खास प्रबंध थाना में नहीं है। आम लोगों की सुख-सुविधा के लिए सड़क किनारे बनाए गए यात्री पड़ाव, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा सामुदायिक भवन थाना के कब्जे में रहने के कारण स्थानीय लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ के साथ-साथ अन्य सुविधाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। पिछले 21 वर्षों से यही हाल है।

जमीन चयन करने का प्रयास जारी


मुंगेर विवि में नामांकन के लिए 3559 छात्रों ने कराया पंजीयन

मुंगेर | मुंगेर विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा स्नातक कक्षाओं में नामांकन के लिए ऑनलाइन पंजीयन प्रक्रिया आरंभ हुए चार दिन बीत चुका है। इन चार दिन के दौरान कुल 3559 विद्यार्थियों ने विश्वविद्यालय के कुल 30 अंगीभूत एवं संबद्ध कॉलेजों में तीनों संकायों में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है। जबकि नामांकन के लिए इच्छुक विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा ऑनलाइन आवेदन के लिए अंतिम तिथि 29 मई निर्धारित की गई है। इस क्रम में अब तक बीए में नामांकन के लिए 2951, बीएससी में नामांकन के लिए 476 तथा बीकॉम में नामांकन के लिए 132 विद्यार्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। इस बाबत विश्वविद्यालय के नोडल ऑफिसर डॉ. अमर कुमार ने बताया कि अब तक पार्ट वन की विभिन्न कक्षाओं में नामांकन के लिए विश्वविद्यालय को कुल 3559 अावेदन प्राप्त हो चुका हैं।

खुदा के समक्ष समर्पण का दूसरा नाम है रोजा : मो फैयाज

भास्कर न्यूज| जमालपुर

समाज में फैली कुरीतियों की दूर करने और मानव समाज में प्रेम तथा समृद्धि लाने के लिए रोजा रखा जाता है। सच्चे दिल से रोजा करने और खुदा के आदेशों का पालन करने तथा हजरत मुहम्मद सल्लल्लाहो अलैहे वसल्लम के आदर्शों काे आत्मसात करने से निश्चित रूप से एक बेहतर समाज का निर्माण होता है। उपरोक्त बातें इमामकारी मो.फैयाज आलम रशीदी ने शुक्रवार को दूसरे जुम्मा के नमाज के दौरान तकरीर करते हुए कही। उन्होंने कहा कि माहे रमजान के मुबारक महीना में रोजा खुदा के समक्ष समर्पण का दूसरा नाम भी है। यह समर्पण इंसान को सच्चा अनुयायी बनाता है। जिससे मानव के अंदर विकार व संकीर्णता समाप्त हो जाती है। इस मौके पर कामरान साहब, मो.लाल, मो.इम्तयाज, आफताब आलम, इबरार अली, जुम्मन, डा.आसिफ अली, शाहिद रजा, गुलशाद साहब, मास्टर हसन, इलियास सहित अन्य मौजूद थे।

तीन दिवसीय आचार्य-आचार्या प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ

संस्कार केंद्र प्रशिक्षण वर्ग में मौजूद आचार्य और आचार्या

भास्कर न्यूज, हवेली खड़गपुर :

सुभाष चंद्र कादंबरी साहा सरस्वती विद्या मंदिर खड़गपुर में शुक्रवार से तीन दिवसीय विभाग स्तरीय आचार्य-आचार्या प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ हुआ। प्रांतीय प्रमुख किशोरी पंडित, क्षेत्रीय संस्कार केंद्र प्रमुख रमेश चंद्र द्विवेदी के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर शिविर का शुभारंभ हुआ। इस तीन दिवसीय संस्कार केंद्र प्रशिक्षण वर्ग में मुंगेर, जमुई, शेखपुरा, लखीसराय जिला के आचार्य और आचार्या ने शिरकत की। संस्कार केंद्र प्रमुख रमेश चंद्र द्विवेदी ने प्रशिक्षण के औचित्य पर प्रकाश डालते हुए कहा की कार्यक्रम के प्रथम सत्र में संस्कार केंद्र के तहत निःशुल्क शिक्षा देते हुए गरीब परिवार के बच्चों की शिक्षा के उत्तरोत्तर विकास पर बल दिया जाना है। इस मौके पर प्रवासी कार्यकर्ता मुकुल कुमार, प्रधानाचार्य मनमोहन ठाकुर, शशि कुमार, प्रकाश मांझी, महेश शर्मा आदि समेत आचार्य और आचार्या सहित विद्यालय परिवार के कई सदस्य उपस्थित थे।

स्टेशन पर आरपीएफ ने चलाया चेकिंग अभियान

जमालपुर | आरपीएफ यार्ड प्रभारी सुजीत कुमार यादव के नेतृत्व में शुक्रवार को जमालपुर स्टेशन पर चेकिंग अभियान चलाया गया। इस दौरान विक्रमशिला एक्सप्रेस, भागलपुर लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस, डाउन दानापुर-साहिबगंज इंटरसिंटी सहित विभिन्न ट्रेनों की महिला बोगी में चेकिंग अभियान चला कर महिला बोगी में यात्रा करने वालों को पकड़ कर जुर्माना वसूल किया गया। इस संबंध में यार्ड प्रभारी ने बताया कि सूचना मिली रही थी कि इन दिनों महिला बोगी में जबरन पुरुष यात्री घुस कर यात्रा करते हैं। जिस कारण से महिला यात्री को काफी परेशानियां हो रही थी। सूचना के आधार पर विभिन्न ट्रेनों में महिला बोगी में चेकिंग अभियान चलाया गया। उन्होंने बताया कि इस तरह का चेकिंग अभियान लगातार चलता रहेगा। इस अवसर पर इंस्पेक्टर मो. फिरोज खान सहित अनेक आरपीएफ जवान मौजूद थे।

Jamalpur News - niram nagar police station could not get the building after 21 years
Jamalpur News - niram nagar police station could not get the building after 21 years
X
Jamalpur News - niram nagar police station could not get the building after 21 years
Jamalpur News - niram nagar police station could not get the building after 21 years
Jamalpur News - niram nagar police station could not get the building after 21 years
COMMENT