• Hindi News
  • Bihar
  • Muzaffarpur
  • Muzaffarpur News 3 days later with aqai 336 the city again in pollution39s red zone the worst city air after patna

3 दिन बाद एक्यूअाई 336 के साथ शहर फिर प्रदूषण के रेड जाेन में, पटना के बाद सर्वाधिक खराब रही शहर की हवा

Muzaffarpur News - सिटी रिपाेर्टर | मुजफ्फरपुर शहर की हवा की गुणवत्ता एक बार फिर बेहद खराब ही नहीं बल्कि रेड जाेन में पहुंच गई है।...

Dec 04, 2019, 08:26 AM IST
Muzaffarpur News - 3 days later with aqai 336 the city again in pollution39s red zone the worst city air after patna
सिटी रिपाेर्टर | मुजफ्फरपुर

शहर की हवा की गुणवत्ता एक बार फिर बेहद खराब ही नहीं बल्कि रेड जाेन में पहुंच गई है। प्रदूषण के मामले में पटना के बाद मुजफ्फरपुर देश के 100 प्रमुख शहराें में दूसरे स्थान पर अा गया। राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद की अाेर से जारी रिपाेर्ट के मुताबिक, मंगलवार काे पटना का एयर क्वालिटी इंडेक्स(एक्यूआई) शाम 4 बजे सबसे अधिक 380 रहा। मुजफ्फरपुर का एक्यूअाई 336 दर्ज किया गया, जाे दिल्ली से ज्यादा खराब है। पिछले 3 दिन हवा में सूक्ष्म धूल कणाें की मात्रा पीएम 2.5 में कमी अाई थी। पर्षद की मानें ताे हवा की रफ्तार में कमी अाने के कारण प्रदूषण फिर बढ़ गया है।

दिल्ली से भी ज्यादा खराब स्थिति हाेने के संबंध में कहा कि पिछले दिनाें वहां बारिश हुई थी, इसका काफी असर पड़ा है। यहां राेड डस्ट अाैर जाम में वाहनाें से निकलने वाला धुअां प्रदूषण के स्तर काे तेजी से बढ़ा रहा है। प्रदूषण के बढ़ते स्तर पर डीएम के निर्देश पर पिछले दिनाें सड़काें पर पानी का छिड़काव के साथ ही खुले में निर्माण सामग्री रखने, लकड़ी-कूड़ा अादि जलाने पर कार्रवाई हुई थी। लेकिन, दाे-तीन दिन के बाद ही नगर निगम से लेकर गठित धावा दल सब सुस्त पड़ गए हैं।

हालात गंभीर, लेकिन शाेधपरक पड़ताल नहीं, पर्षद ने कहा- इस दिशा में साेचना शुरू हाे गया है

यहां दिल्ली की तरह न ताे ट्रैफिक है, न ही इंडस्ट्री। इसके बावजूद प्रदूषण हाई लेवल पर है। इस हालात ने प्रदूषण नियंत्रण पर्षद की चिंता भी बढ़ा दी है। पर्षद के क्षेत्रीय अधिकारी अनिल कुमार ने कहा कि शाेधपरक पड़ताल करने पर विचार हाे रहा है। वैसे ताे सामान्य सर्वे में राेड डस्ट, वाहन, खुले में निर्माण, कचरा-काेयला अादि जलाने, ईंट-भट्टा से प्रदूषण की बात सामने अाई है। अब इस पर गहन अध्ययन की दिशा में विचार शुरू हाे गया है।

एक्यूअाई का स्तर

380

पटना

326

गाजियाबाद

शहर में प्रमुख पाॅल्यूटेंट

पाॅल्यूटेंट न्यूनतम अधिकतम

पीएम 2.5 217 405

एसअाे टू 10 32

सीअाे 24 123

अाेजाेन 58 244

336

मुजफ्फरपुर

282

दिल्ली

335

वाराणसी

280

गया

प्रदूषण पर सरकार के खिलाफ याचिका दायर करेगा मुजफ्फरपुर बार एसाेसिएशन

बार लाइब्रेरी में बैठक करते अधिवक्तागण।

मुजफ्फरपुर | शहर के प्रदूषण पर जिला बार एसोसिएशन सरकार के खिलाफ हाईकाेर्ट में पीअाईएल दायर करेगा। मंगलवार काे कार्यकारिणी की बैठक में निर्णय लिए जाने के बाद अध्यक्ष नवल किशाेर प्रसाद सिन्हा व महासचिव प्रवीण कुमार ने संयुक्त रूप से इसकी घोषणा की। बैठक में एसडीअाे काेर्ट के पास नया वकालत खाना बनाने का निर्णय लिया गया। उसमें चैम्बर आवंटन के लिए वकीलों काे नए सिरे से आवेदन करना हाेगा। साथ ही अलग-अलग वकालतखाना में वर्षाें से बंद पड़े करीब 20 चैंबर की जांच के लिए अधिवक्ता चंद्रिका प्रसाद ठाकुर की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया। डेढ़ दर्जन वकीलों के मेडिक्लेम पास किए गए। कचहरी में लगे सभी वाटर प्यूरीफायर ठीक कराने का निर्णय लिया गया। जांच को संयुक्त सचिव सुशील सिंह, सहायक सचिव आनंद सिंह व भारत भूषण की कमेटी बनी। बैठक की अध्यक्षता अध्यक्ष ने की एवं संचालन महासचिव ने किया। उपाध्यक्ष सुनीता कुमारी, अंजू रानी, संयुक्त सचिव विभूतिनाथ झा, अरुण कुमार सिंह, सहायक सचिव राजू शुक्ला, अनिल कुमार सिंह, कोषाध्यक्ष सुशील कुमार श्रीवास्तव आदि अधिवक्ता सदस्य मौजूद थे।

डेढ़ दर्जन वकीलों के मेडिक्लेम काे स्वीकृति

X
Muzaffarpur News - 3 days later with aqai 336 the city again in pollution39s red zone the worst city air after patna
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना