ट्रांसफॉर्मर बदलने आए 4 बिजलीकर्मियों को ग्रामीणों ने 19 घंटे तक बनाया बंधक

Muzaffarpur News - कुढ़नी प्रखंड की हरपुर बलड़ा पंचायत स्थित बलड़ा किशुन गांव में जले हुए ट्रांसफॉर्मर बदलने आए निजी एजेंसी के...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:15 AM IST
Muzaffarpur News - 4 workers got transformed into transformers villagers built mortgage for 19 hours
कुढ़नी प्रखंड की हरपुर बलड़ा पंचायत स्थित बलड़ा किशुन गांव में जले हुए ट्रांसफॉर्मर बदलने आए निजी एजेंसी के कर्मियों को ग्रामीणों ने 19 घंटा तक बंधक बनाए रखा। लोग 63 केवीए के बदले 100 केवीए क्षमता का ट्रांसफॉर्मर लगाने की मांग कर रहे थे। एक सप्ताह पूर्व 25 केवीए का ट्रांसफॉर्मर जल गया था। शुक्रवार की देर रात ये कर्मचारी उस ट्रांसफॉर्मर को बदलने आए थे। लेकिन, ग्रामीणों ने 63 केवीए का ट्रांसफॉर्मर लगाने से रोक दिया और चार कर्मचारियों को बंधक बना लिया। लोग वरीय पदाधिकारी को बुलाने की मांग पर अड़े थे। शनिवार को एनबीपीडीसीएल के कार्यपालक अभियंता छविंदर सिंह ने सूचना मिलने पर ग्रामीणों को समझाते हुए लोड के अनुसार 25 केवीए की जगह 63 केवीए का ट्रांसफॉर्मर लगाने की बात कही। लेकिन लोग नहीं माने। चारों कर्मियों को लोगों ने शुक्रवार की रात 11 बजे से शनिवार की शाम 6 बजे तक बंधक बनाए रखा। उपभोक्ताओं का कहना था कि 63 केवी का पुराना ट्रांसफॉर्मर लगाया जा रहा है, जिससे तेल लीकेज कर रहा है। एेसे में यह ट्रांसफॉर्मर भी जल्द जल जाएगा। आखिरकार शाम 6 बजे के बाद स्थानीय राकेश कुमार सहनी, मनोज साह, जदयू नेता चंदन कुमार भास्कर व चंदन सिंह, पूर्व मुखिया रामअशीष राम की पहल पर लोगों ने बंधक बने कर्मियों को मुक्त कर दिया। कार्यपालक अभियंता छविंदर सिंह ने बताया कि उक्त जगह पर पूर्व में 25 केवीए का ट्रांसफॉर्मर लगा था, जिसके बदले लोड के अनुसार 63 केवीए का ट्रांसफॉर्मर लगाने बिजली कर्मी गए थे। कर्मचारियों को 19 घंटे तक बंधक बनाने की बात भी से इनकार किया। लेकिन, लोग 100 केवीए का ट्रांसफॉर्मर की मांग कर रहे थे।

लोग 63 केवीए की जगह 100 केवीए का ट्रांसफॉर्मर लगाने की कर रहे थे मांग

मनियारी में बिजलीकर्मियों को बंधक बनाए लोग।

विधानसभा में उठी जिले की लो वाेल्टेज की समस्या, ट्रांसफाॅर्मर बदलने का अाश्वासन

मुजफ्फरपुर | जिले में लाे वाेल्टेज की समस्या का मुद्दा विधानसभा में उठा। बरूराज विधायक नंदकुमार राय के तारांकिन सवाल के जवाब में विभाग की अाेर से माेतीपुर के ठिकहां, बांसघाट में पीक लाेड व ज्यादा गर्मी की स्थिति में लाे वाेल्टेज की समस्या स्वीकार की है। विभाग की अाेर से 15 दिनाें में लाे वाेल्टेज की समस्या से सुधार के लिए अतिरिक्त ट्रांसफाॅर्मर लगाने का अाश्वासन दिया गया है। विधायक ने एलएनटी कंपनी द्वारा किए जा रहे काम पर भी सवाल उठाया है। विधायक ने तारांकिन प्रश्न में सवाल उठाया कि माेतीपुर के बांसघाट पंचायत वार्ड-4 व ठिकहां पंचायत के वार्ड-5 व 2 में लाे वाेल्टेज व फेज उड़ने की समस्या रहती है। जिससे उपभाेक्ताअाें काे परेशानी हाे रही है। एनबीपीडीसीएल ने स्वीकार किया कि पीकअावर व ज्यादा गर्मी पड़ने पर लाे वाेल्टेज की समस्या रहती है। 15 दिनाें में 100 केवीए का ट्रांसफाॅर्मर लगाया जाएगा।

एलएनटी के काम पर विधायक ने उठाया सवाल | विधायक नंदकुमार राय ने विधानसभा में माेतीपुर में एलएनटी की अाेर से किए जा रहे काम की गुणवत्ता पर सवाल उठाया है। माेतीपुर नगर पंचायत का चयन अाईपीडीएस याेजना के तहत जर्जर तार, पाेल व ट्रांसफाॅर्मर बदलने के लिए किया गया है, जाे एलएनटी कंपनी की अाेर से किया जा रहा है। विधायक ने सवाल उठाया कि एलएनटी कंपनी द्वारा गुणवत्तापूर्ण कार्य नहीं कराया जा रहा है, कई वार्ड में काम भी अधूरा है। विभाग की अाेर से दिए जवाब में बताया गया है कि याेजना में गुणवत्ता एवं मापदंड के अनुरूप कार्य हेतु साइट पर परियाेजना प्रबंधक एजेंसी द्वारा गुणवत्ता की जांच की जाती है। केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त थर्ड पार्टी एजेंसी की ओर से भी गुणवत्ता की जांच की जाती है। दिसंबर तक कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

मड़वन में बिजली समस्या को लेकर एनएच जाम कर प्रदर्शन करते लोग।

बाजितपुर कोदरिया पंचायत में तीन दिनों से बिजली नहीं, जर्जर पोल-तार से भी परेशानी लोगों ने दो घंटे एनएच किया जाम व प्रदर्शन

मड़वन | लगातार तीन दिनों से बिजली नहीं रहने व पोल-तार की जर्जर स्थिति के कारण परेशानी झेल रहे बाजितपुर कोदरिया के उपभोक्ताओं का गुस्सा शनिवार को फूट पड़ा। आक्रोशित लोगों ने रेवा रोड एनएच 722 को गोलपोखर चौक के समीप बांस-बल्ले से घेर कर जाम कर दिया। सड़क पर टायर जलाकर लगभग दो घंटे तक लोग बिजली विभाग के अधिकारियों के खिलाफ रोष प्रदर्शन व नारेबाजी करते रहे। ग्रामीण मुकेश कुमार राय, चंदन कुमार, बिलटू राय, ओमप्रकाश, डॉ. अर्जुन साह, दीपक कुमार, अर्जुन कुमार, विकास कुमार, राजन कुमार, राकेश कुमार आदि का कहना था कि पंचायत में बिजली के पोल-तार की स्थिति बेहद जर्जर है। हमेशा आंधी-तूफान आने पर पोल क्षतिग्रस्त होकर गिर जाते हैं। े तीन दिनों से बिजली नहीं है। इसकी शिकायत कई बार बिजली विभाग के अधिकारी से की गई है लेकिन बिजली चालू करने की कोई पहल नहीं की गई। लोगों ने लाइनमैन पर अवैध वसूली करने को लेकर हमेशा फेज उड़ाकर व लाइन काटकर चले जाने का आरोप भी लगाया। जाम की सूचना पर सदर थानेदार राजेश्वर प्रसाद मौके पर पहुंचे और लोगों को समझा-बुझा कर जाम हटवाया। बाद में बिजली विभाग के जेई भी मौके पर पहुंचे और एक महीने के अंदर जर्जर पोल-तार बदलने का आश्वासन दिया, तब लोग शांत हुए।

Muzaffarpur News - 4 workers got transformed into transformers villagers built mortgage for 19 hours
X
Muzaffarpur News - 4 workers got transformed into transformers villagers built mortgage for 19 hours
Muzaffarpur News - 4 workers got transformed into transformers villagers built mortgage for 19 hours
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना