• Hindi News
  • Bihar
  • Muzaffarpur
  • Muzaffarpur News 41 booths of tirhut graduate and 19 booths for teacher constituency are being received from voters at these booths

तिरहुत स्नातक के 41 व शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए बने 19 बूथ, इन्हीं बूथों पर लिए जा रहे हैं मतदाताओं से अावेदन

Muzaffarpur News - सिटी िरपाेर्टर | मुजफ्फरपुर तिरहुत स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचन सूची के लिए जिले में अावेदन...

Oct 12, 2019, 08:26 AM IST
सिटी िरपाेर्टर | मुजफ्फरपुर

तिरहुत स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचन सूची के लिए जिले में अावेदन लेना शुरू हाे गया है। जिले में स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 41 एवं शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 19 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इन सभी केंद्राें पर पदाधिकारियाें की नियुक्ति कर निर्वाचकाें से अावेदन लेना शुरू हाे गया है। इसके अलावा सभी प्रखंडाें में बीडीअाे एवं सीअाे भी अावेदन ले रहे हैं। स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए निर्वाचक काे 1 नवंबर 2019 के 3 वर्ष पूर्व देश के किसी राज्य से स्नातक रहना अनिवार्य है। जिलाधिकारी के निर्देश पर जिला स्तर पर भी काउंटर की व्यवस्था की गई है। यह जिला हेल्पलाइन काेषांग में बनाया गया है। सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियाें काे भी अपने निर्वाचन क्षेत्र का अावेदन लेने के लिए कहा गया है।

स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में नाम शामिल कराने के लिए प्रपत्र 18 में अावेदन देना हाेगा : स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में नाम शामिल कराने के लिए प्रपत्र 18 में अावेदन देना हाेगा। इसके साथ स्नातक हाेने के साक्ष्य के लिए अपनी डिग्री की फाेटाे काॅपी जाे बीडीअाे, सीअाे, काॅलेजाें के प्राचार्य, नगरपालिका, नगर पंचायताें के कार्यपालक पदाधिकारी या नाेटरी पब्लिक से सत्यापित कर जमा कराना है। काेई भी अावेदक जिस मतदान केंद्र पर अपना नाम चढ़ाना चाहते हैं, उस केंद्र के मामूली ताैर पर निवासी हाेना जरूरी है। शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए भी अावेदक काे उस भाग क्षेत्र का मामूली ताैर निवासी के साथ ही उन्हेें 1 नवंबर 2019 से छह वर्ष पूर्व के बीच कम से कम तीन साल या अधिक दिनाें से सेकेंडरी स्कूल या उच्च श्रेणी के विद्यालय, काॅलेज में शिक्षक कार्य में लगा हाेना चाहिए। अावेदक काे प्रपत्र 19 में अावेदन के साथ शैक्षणिक संस्थान के प्रमुख के रूप में प्रमाण पत्र में प्रमाण संलग्न करना हाेगा। पार्ट टाइम शिक्षक इसमें याेग्यता नहीं रखते। चूंकि शिक्षक एवं स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की निर्वाचक सूची नए सिरे से तैयार की जा रही है। एेसे में याेग्यता रखने वाले अावेदन दे सकते हैं।

विधानसभा वार जमा होंगे निर्वाचकों के आवेदन

गायघाट विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचक जिला स्थापना कार्यालय में, अाैराई विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचक जिला पंचायत राज कार्यालय, मीनापुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचक जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, बाेचहां विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचक वरीय उप समाहर्ता, राजस्व का कार्यालय में, सकरा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचक भूमि सुधार उप समाहर्ता पूर्वी के कार्यालय में, कुढ़नी विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचक भूमि सुधार उप समाहर्ता पश्चिमी कार्यालय में, कांटी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचक अपर समाहर्ता के कार्यालय में, बरूराज विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचक डीडीसी कार्यालय में, पारू एवं साहेबगंज विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचक जिला भू-अर्जन के कार्यालय में अावेदन दे सकते हैं। शहरी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचकाें से एसडीअाे पूर्वी के यहां अावेदन लिए जाएंगे।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना