शौचालय निर्माण की प्रोत्साहन राशि नहीं मिलने पर नाराज लाभुकाें ने लोटा लेकर किया प्रदर्शन

Muzaffarpur News - शौचालय निर्माण की प्रोत्साहन राशि नहीं मिलने पर नाराज लाभुकाें ने प्रखंड कार्यालय परिसर में बुधवार को अनोखे ढंग...

Jan 16, 2020, 08:25 AM IST
Muzaffarpur News - angry profiteers protested with lotus on not receiving incentive money for toilet construction
शौचालय निर्माण की प्रोत्साहन राशि नहीं मिलने पर नाराज लाभुकाें ने प्रखंड कार्यालय परिसर में बुधवार को अनोखे ढंग से लोटा लेकर जमकर प्रदर्शन किया। सैकड़ाें की संख्या में आए प्रदर्शनकारियों के हाथों में लोटा था और प्रशासन विरोधी नारे लगा रहे थे। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि शौचालय निर्माण की प्रोत्साहन राशि के भुगतान को लेकर वे बार-बार प्रखंड कार्यालय का चक्कर लगा कर थक चुके हैं, लेकिन राशि नहीं मिली। कई ने बतौर नजराना 500 से 2000 तक की राशि मांगे जाने की बात बताई। प्रदर्शनकारी सिया देवी, मालती देवी सहित लोगों ने आरोप लगाया कि उनसे बिचौलियों द्वारा पैसे की मांग की गई। मंजु देवी, सुनीता देवी, हलीमा खातून, द्रौपदी देवी, शोभा देवी सहित कई लोगों ने बताया कि आज तक उन्हें राशि नहीं मिली। नेतृत्व कर रहे अखिलेश यादव ने कहा कि प्रखंड कार्यालय से सटे लखनदेई नदी के किनारे सार्वजनिक शौचालय का निर्माण हो। 15 मार्च तक राशि भुगतान और संबंधित लोगों पर कार्रवाई नहीं हुई तो वे लोग प्रखंड कार्यालय में लोटा लेकर शौच कर विरोध जताएंगे।

भुगतान के लिए अवैध राशि मांगे जाने का भी लगाया अाराेप

लोगों ने कहा - प्रखंड कार्यालय का चक्कर लगा कर थक चुके हैं, लेकिन राशि अभी तक नहीं मिली

मुजफ्फरपुर जेल में 1856 में हुअा था पहला लाेटा अांदाेलन

मुजफ्फरपुर | ब्रिटिश शासन काल में पहली बार मुजफ्फरपुर जेल में 1856 ई. में लाेटा अांदाेलन हुअा था। यह अांदाेलन बंदियाें ने किया था।दरअसल, अंग्रेज सरकार ने सभी जेलाें से पीतल का लाेटा हटा कर बंदियाें के लिए मिट्टी का लाेटा दे दिया था। उसी के खिलाफ मुजफ्फरपुर जेल के बंदियाें ने लाेटा विद्राेह किया था। दरअसल काेलकाता के अलीपुर जेल में पीतल के लाेटा से जेलर पर प्रहार कर एक बंदी ने सिर फाेड़ दिया था। उसी काे लेकर सरकार ने पीतल के लाेटे की जगह मिट्टी का लाेटा देना शुरू किया था। मुजफ्फरपुर के बंदी सरकार के उस फैसले से सहमत नहीं थे। इतिहासकार माे. सज्जाद अालम ने कहा कि उस विद्राेह से 1857 के गदर काे भी बल मिला था।

X
Muzaffarpur News - angry profiteers protested with lotus on not receiving incentive money for toilet construction
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना