--Advertisement--

अगले सत्र से 4 वर्षीय हो जाएगा बीएड कोर्स

Muzaffarpur News - एजुकेशन रिपोर्टर|मुजफ्फरपुर बीआरए बिहार विवि में अब डिग्री कोर्स की परीक्षा के साथ-साथ बीएड की परीक्षा आयोजित...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 04:16 AM IST
Muzaffarpur News - bead course will be 4 years from next session
एजुकेशन रिपोर्टर|मुजफ्फरपुर

बीआरए बिहार विवि में अब डिग्री कोर्स की परीक्षा के साथ-साथ बीएड की परीक्षा आयोजित कराने को लेकर नया संकट खड़ा हो गया है। सरकार के निर्देश के अनुसार, विवि को सत्र 2017-19 के छात्र-छात्राओं का रिजल्ट मार्च तक जारी करना अनिवार्य है। ऐसे में फर्स्ट ईयर के छात्रों का रिजल्ट जारी होने के बाद सेकंड ईयर की परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई है। विवि के अधिकारियों की मानें तो जनवरी में दो सत्रों के फाइनल ईयर की परीक्षा कराई जा सकती है। उल्लेखनीय है कि अगले वर्ष से दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम के बदले चार वर्षीय बीएड कोर्स शुरू होगा। इसके लिए राजभवन ने सभी विवि को पत्र भेजा है। इसमें कहा गया है कि जनवरी में परीक्षा के बाद मार्च तक रिजल्ट जारी किया जा सकेगा। दूसरी ओर विवि के तहत आने वाले बीएड कॉलेजों में सत्र 2016-18 में नामांकित छात्र अब तक फीस विवाद को लेकर परीक्षा फॉर्म नहीं भर सके हैं। कॉलेज प्रबंधन और छात्रों के बीच हुई तकरार के बाद अब तक परीक्षा पर फैसला नहीं हो सका। दो बार फॉर्म भरने की अवधि बढ़ाई जा चुकी है। जल्द ही सत्र 2016-18 के सेकंड इयर की परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की तिथि जारी होगी।

कॉलेजों में नहीं पहुंचा पार्ट वन का परीक्षा फॉर्म, छात्रसंघ अध्यक्ष ने खोला मोर्चा

मुजफ्फरपुर | बीआरएबीयू में फिर से फॉर्म का संकट खड़ा हो गया है। विवि ने टीडीसी पार्ट वन में परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि जारी की है लेकिन अब तक कॉलेजों में फॉर्म नहीं पहुंच सका है। इसको लेकर छात्रसंघ अध्यक्ष बसंत कुमार के नेतृत्व में अभाविप के कार्यकर्ताओं ने कुलसचिव से मुलाकात की। छात्रों का कहना था कि विवि की ओर से लगातार ऐसी असावधानी बरती जा रही है जिससे छात्र-छात्राओं को परेशानी हो रही है। बसंत कुमार ने कहा कि 15 दिसंबर तक परीक्षा फॉर्म भरा जाना है लेकिन कॉलेज में इसे नहीं भेजा है। इस बात पर भी नाराजगी जताई है कि परीक्षा फॉर्म के लिए 100 रुपए फीस ली जा रही है, लेकिन छात्रों को वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करने का निर्देश है। इस दौरान एनएसएस सर्टिफिकेट देने में लापरवाही का मामला भी उठा। मौके पर जिला संगठन मंत्री पुरुषोत्तम कुमार, हनी सिंह, नगर मंत्री चंद्रभानु सिंह, अभेदानंद, धनंजय कुमार, आशुतोष व आनंद उपस्थित थे।

X
Muzaffarpur News - bead course will be 4 years from next session
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..